Sunday, July 25, 2021
Homeदेश-समाजदूसरे समुदाय वालों ने किया अंत्येष्टि कर लौट रहे हिन्दुओं पर पथराव, कई घायल

दूसरे समुदाय वालों ने किया अंत्येष्टि कर लौट रहे हिन्दुओं पर पथराव, कई घायल

इस बाबत जहाँ हिन्दुओं का कहना है कि उनके बाजा बजाने पर ही रोक लगाने की कोशिश की गई और हमला किया गया

झारखण्ड में मजहब विशेष के एक गुट ने अंतिम संस्कार करने के बाद लौट रहे हिन्दुओं पर पथराव कर दिया। हमले में कई लोगों को चोटें आई हैं। शवयात्रा के दौरान शोक का बाजा बजाए जाने को लेकर हुई इस झड़प के बाद पुलिस को कैम्पिंग करनी पड़ी है। मामला तोपचांची, जिला धनबाद के मदैयडीह का है।

सोमवार सुबह भीम नारायण महतो की माता नेमिया महताइन (80) का निधन हो गया था। उनके परिजनों और हिन्दू समुदाय के लोगों ने अंत्येष्टि कर के लौटते समय अपनी परम्परा के अनुरूप शोक का बाजा बजाया। जब वे लोग मस्जिद के समीप पहुँचे तो कुछ लोगों ने विरोध करते हुए बाजा बंद करने को कहा। विरोध पहले बहस में बदला, और बात बढ़ते-बढ़ते पत्थरबाजी होने लगी। मीडिया रिपोर्टों में लाठी-डंडे से भी हिंसा की बात निकल कर सामने आ रही है

मामले की सूचना पाकर मौके पर पहुँची मदैयडीह और राजगंज थानों की पुलिस ने किसी तरह हिंसा रोकी। इस बाबत जहाँ हिन्दुओं का कहना है कि उनके बाजा बजाने पर ही रोक लगाने की कोशिश की गई और हमला किया गया, वहीं दूसरे समुदाय का दावा है कि जिस समय बाजा बज रहा था, उस समय मस्जिद में नमाज अदा की जा रही थी। इस बीच यह भी पता चला है कि मृतका का घर ही मस्जिद के सामने था, अतः ज़ाहिर तौर पर बाजा बजाने वाले उनके घर पर ही बजा रहे थे।

हमले में हिन्दू पक्ष की ओर से संजय साव, नंदलाला साव, धनेश्वर साव, महेश्वर साव, सुदामा साव, पूजा देवी, शनीचर साव, मुनिया देवी के घायल होने की सूचना है। घायलों का इलाज तोपचांची प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में किया जा रहा है। वहीं समुदाय विशेष में कुछ व्यक्तियों के घायल होने की सूचना है। हालाँकि पुलिस कैम्पिंग से क्षेत्र में हिंसा तो नहीं हुई है, लेकिन साम्प्रदायिक तनाव कायम है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

मणिपुर के सेब, आदिवसियों की बेर और ‘बनाना फाइबर’ से महिलाओं की कमाई: Mann Ki Baat में महिला शक्ति की कहानी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (25 जुलाई, 2021) को 'मन की बात' के 79वें एपिसोड के जरिए देश की जनता को सम्बोधित किया।

हेमंत सोरेन की सरकार गिराने वाले 3 ‘बदमाश’: सब्जी विक्रेता, मजदूर और दुकानदार… ₹2 लाख में खरीदते विधायकों को?

अब सामने आया है कि झारखंड सरकार गिराने की कोशिश के आरोपितों में एक मजदूर है और एक ठेला लगा सब्जी/फल बेचता है। एक इंजिनियर है, जो अपने पिता की दुकान चलाता है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,111FollowersFollow
393,000SubscribersSubscribe