Tuesday, June 18, 2024
Homeदेश-समाजRAS परीक्षा के दौरान पुरुष गार्ड ने काटी महिला उम्मीदवार के कपड़े की बाजू,...

RAS परीक्षा के दौरान पुरुष गार्ड ने काटी महिला उम्मीदवार के कपड़े की बाजू, राजस्थान का मामला: महिला आयोग ने लिया संज्ञान

महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने राज्य के मुख्य सचिव को पत्र लिखकर कहा कि इस मामले में जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए। आयोग ने यह भी स्पष्टीकरण माँगा है कि परीक्षा केंद्र पर महिला उम्मीदवारों की तलाशी के लिए किसी महिला गार्ड की नियुक्ति क्यों नहीं की गई।

राष्ट्रीय महिला आयोग ने राजस्थान के बीकानेर में एक परीक्षा केंद्र के बाहर पुरूष गार्ड द्वारा महिला परीक्षार्थी के टॉप की अस्तानी काटे जाने की घटना की निंदा करते हुए राज्य सरकार से सख्त कार्रवाई की माँग की है। बीकानेर में एक परीक्षा केंद्र से एक तस्वीर का हवाला देते हुए, एनसीडब्ल्यू ने राजस्थान सरकार से महिलाओं के सम्मान के साथ जीने के अधिकार का उल्लंघन करने के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए कहा और पूछा कि महिला उम्मीदवारों की जाँच के लिए महिला सुरक्षा गार्ड क्यों नहीं तैनात किए गए थे।

आयोग ने एक बयान में कहा कि खबरों के जरिए उनके संज्ञान में यह बात आई है कि राजस्थान प्रशासनिक सेवा की परीक्षा में एक परीक्षा केंद्र के बाहर महिला परीक्षार्थी के टॉप की बाजू एक पुरूष गार्ड ने काटी। NCW ने कहा महिला आयोग इस कथित घटना से चिंतित है। यह किसी भी महिला के लिए अपमानजनक है। आयोग इसकी कड़ी निंदा करता है। आयोग ने इस मामने का स्वत: संज्ञान लिया है। 

महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने राज्य के मुख्य सचिव को पत्र लिखकर कहा कि इस मामले में जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए। आयोग ने यह भी स्पष्टीकरण माँगा है कि परीक्षा केंद्र पर महिला उम्मीदवारों की तलाशी के लिए किसी महिला गार्ड की नियुक्ति क्यों नहीं की गई।

इससे पहले दिन में, NCW चेयरपर्सन रेखा शर्मा ने एक अखबार क्लिप के साथ एक ट्वीट पोस्ट किया था, जिसमें बीकानेर की तस्वीर प्रकाशित की गई थी, जिसमें एक सुरक्षा गार्ड को एक महिला उम्मीदवार की पोशाक की बाजू काटते हुए दिखाया गया था। उन्होंने लिखा, “नकल पर लगाम लगाने के नाम पर वे लड़कियों के कपड़े कैसे काट सकते हैं? यह अत्याचार है। अशोक गहलोत आपको इस तानाशाही को रोकना होगा।”

भले ही एनसीडब्ल्यू केवल एक घटना की बात कर रहा हो, लेकिन आरएएस प्रारंभिक परीक्षा के दौरान बुधवार को राज्य भर में ऐसी कई घटनाएँ हुईं। कथित तौर पर, उम्मीदवारों को बताया गया था कि परीक्षा के दौरान पूरी बाजू के कपड़े पहन कर आने की अनुमति नहीं दी जाएगी। ऐसा नकल रोकने के लिए किया गया था और कई परीक्षा केंद्रों के बाहर सुरक्षा गार्डों द्वारा महिला उम्मीदवारों द्वारा पहने गए कपड़े की पूरी बाजू काट दी गई।

एक महिला पुलिसकर्मी ने आरएएस 2021 परीक्षा से पहले महिला के टॉप की बाजू काट दी

हालाँकि, इस तरह की अन्य घटनाओं की तस्वीरें बताती हैं कि महिलाओं के कपड़े की बाजू ज्यादातर अन्य जगहों पर महिला सुरक्षा गार्डों द्वारा काटी गई थी। राजस्थान सरकार हाल के दिनों में परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए कड़े कदम उठा रही है। इस बाबत सरकार ने मोबाइल इंटरनेट सेवाओं, सोशल मीडिया और मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को बंद कर दिया था, ताकि उउम्मीदवार इसका दुरुपयोग न कर सकें।

उल्लेखनीय है कि राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) द्वारा आरएएस प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन बुधवार (27 अक्टूबर, 2021) को आयोजित किया गया था। कोरोना महामारी को लेकर केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा जारी सभी कोविड-19 दिशानिर्देशों के तहत परीक्षा का आयोजन किया गया था।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘अच्छा! तो आपने मुझे हराया है’: विधानसभा में नवीन पटनायक को देखते ही हाथ जोड़ कर खड़े हो गए उन्हें हराने वाले BJP के...

विधानसभा में लक्ष्मण बाग ने हाथ जोड़ कर वयोवृद्ध नेता का अभिवादन भी किया। पूर्व CM नवीन पटनायक ने कहा, "अच्छा! तो आपने मुझे हराया है?"

‘माँ गंगा ने मुझे गोद ले लिया है, मैं काशी का हो गया हूँ’: 9 करोड़ किसानों के खाते में पहुँचे ₹20000 करोड़, 3...

"गरीब परिवारों के लिए 3 करोड़ नए घर बनाने हों या फिर पीएम किसान सम्मान निधि को आगे बढ़ाना हो - ये फैसले करोड़ों-करोड़ों लोगों की मदद करेंगे।"

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -