Tuesday, August 16, 2022
Homeदेश-समाज'पाकिस्तान जिंदाबाद... असलम भैया जिंदाबाद... नया पाकिस्तान आया': चुनावी जीत में देशविरोधी नारे, एक्शन...

‘पाकिस्तान जिंदाबाद… असलम भैया जिंदाबाद… नया पाकिस्तान आया’: चुनावी जीत में देशविरोधी नारे, एक्शन में UP पुलिस

"असलम भैया जिंदाबाद, कामीरा बाबा जिंदाबाद... पाकिस्तान जिंदाबाद... नया पाकिस्तान आया, देखो इमरान खान आया" - 2 वीडियो में सब रिकॉर्ड। UP पुलिस कर रही जाँच।

उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव के नतीजे आने के बाद दो जगहों से कथित तौर पर खुलेआम पाकिस्तान के समर्थन में नारे सुनाई दिए। यूपी के सीतापुर से एक मामला थानगाँव के बेलौता ग्राम से सामने आया। वहीं अमेठी के रामगंज के मंगरा से एक वीडियो आई, जिसमें देशविरोधी गाने तेज आवाज में बजते सुनाई दिए।

इन दोनों घटनाओं की वीडियो इस समय सोशल मीडिया पर वायरल है। सीतापुर में हुई घटना पर पुलिस ने केस दर्ज करके अपनी पड़ताल शुरू कर दी है। नवभारत टाइम्स के मुताबिक थानगाँव इलाके के विकास खंड रेउसा के अंतर्गत बेलौता ग्राम निवासी असलम ने प्रधान पद के लिए दावेदारी की थी। चुनाव की वोटिंग के बाद हुई मतगणना में असलम जब प्रधान पद पर विजयी हुआ तो उसके समर्थकों ने वहाँ जम कर जश्न मनाया।

इसके बाद असलम भैया जिंदाबाद, कामीरा बाबा जिंदाबाद के साथ कथित तौर पर पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे भी लगे। घटना की वीडियो किसी ने जब रिकॉर्ड करके सोशल मीडिया पर डाली तो पुलिस ने वीडियो पर तुरंत संज्ञान लिया।

वीडियो में असलम भैया के समर्थन में नारे और पाकिस्तान जिंदाबाद साफ सुना जा सकता है (ऑपइंडिया इस ऑडियो की प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता)

अब वीडियो की सत्ययता की जाँच हो रही है। प्रधान असलम और उसके अज्ञात दर्जनों समर्थकों के विरुद्ध संबंधित धाराओं में केस दर्ज करके मामले की पड़ताल चल रही है।

नया पाकिस्तान आया, देखो इमरान खान आया

अमेठी के रामगंज के मंगरा गाँव में पाकिस्तान समर्थित गाने नए प्रधान इमरान खान की रैली में सुनाई दिए। चुनाव आयोग द्वारा विजय जुलूस पर रोक लगाने के बावजूद इमरान खान पर आरोप है कि उसने अपने विजय जुलूस में दर्जनों को बाइक और फोर व्हीलर से शामिल किया। इसके अलावा सामने आई वीडियो में सुन सकते हैं कि जो बैकग्राउंड में गाना बजाया जा रहा है, उसके बोल हैं, “नया पाकिस्तान आया, देखो इमरान खान आया।”

दरअसल, जब पाक के प्रधानमंत्री इमरान खान अपने मुल्क में चुनाव लड़ रहे थे, तब उन्होंने इस गाने का इस्तेमाल प्रचार के लिए किया था। मगर, अब पंचायत चुनाव में अमेठी के इमरान ने जीत हासिल की, तो वहाँ भी ये गाना सुनाई दिया। ऐसे में कई लोग भड़क उठे।

पुलिस ने मामले में कार्रवाई करते हुए एफआईआर दर्ज कर ली है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधान को हिरासत में लेकर पूछताछ हो रही है। उनका कहना है कि उनकी तरफ से ये गाना नहीं बजा। अब पुलिस प्रधान के बयान को मद्देनजर रखते हुए साइबर सेल की मदद से वीडियो की प्रमाणिकता जाँच रही है।

बहराइच में नहीं लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे

बता दें कि सीतापुर और अमेठी के अलावा यूपी के बहराइच से भी एक मामला सामने आया था। जहाँ दावा किया गया था कि केवल ग्रामसभा में हाजी अब्दुल कलीम की जीत के बाद पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगे। लेकिन पुलिस ने वायरल ऑडियो की सच्चाई को जाँचा और बयान जारी करके ऐसे दावों का खंडन किया। पुलिस ने कहा कि वायरल वीडियो को लेकर जो दावा है कि हाजी अब्दुल ने विजय जुलूस में पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगवाए, वह दावा भ्रामक है।

अब सीतापुर और अमेठी की घटनाओं पर भी पुलिस अपने स्तर पर जाँच कर रही है। वीडियो को लेकर किए जा रहे दावे सही हैं या गलत, ये पुलिस जाँच के बाद पता चलेगा। लेकिन ऑडियो में तेज-तेज आवाज में असलम और इमरान का नाम सुना जा सकता है।

गौरतलब है कि देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने किसी भी प्रकार के विजय जुलूस को निकालने पर पाबंदियाँ लगाईं थी। हालाँकि 2 मई को नतीजे आने के बाद कई जगह आयोग के इन निर्देशों का उल्लंघन हुआ। न केवल उत्तर प्रदेश में बल्कि पश्चिम बंगाल में भी जीतने वाली पार्टी ने हुड़दंग मचाकर कानून अपने हाथ में लिया।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

कर्नाटक के शिवमोगा में लगे वीर सावरकर के पोस्टर तो काटा बवाल, प्रेम सिंह को चाकू घोंपा: धारा 144 लागू, अब्दुल, नदीम और जबीउल्लाह...

कर्नाटक में वीर सावरकर के पोस्टर पर हुए बवाल के बाद एक व्यक्ति को चाकू मारने की खबर आई है। पुलिस ने अब्दुल, नदीम, जबीउल्लाह को गिरफ्तार किया है।

‘पता नहीं 9 सितंबर को क्या होगा’: ‘लाल सिंह चड्ढा’ का हाल देख कर सहमे करण जौहर, ‘ब्रह्मास्त्र’ के डायरेक्टर को अभी से दे...

क्या करण जौहर को रिलीज से पहले ही 'ब्रह्मास्त्र' के फ्लॉप होने का डर सता रहा है? निर्देशक अयान मुखर्जी के नाम उनके सन्देश से तो यही झलकता है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
214,182FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe