Monday, April 22, 2024
Homeदेश-समाजमंदिर की करोड़ों की जमीन पर कब्जा के लिए अतीक-मकसूद ने महंत को मारने...

मंदिर की करोड़ों की जमीन पर कब्जा के लिए अतीक-मकसूद ने महंत को मारने का बनाया प्लान: पहले भी कई महंतों की हत्या का आरोप

"मेरे बच्चे और पति को अतीक और मकसूद बहका कर ले गए। बाबा को मारने का प्लान था। मेरा बच्चा और मेरे पति बेकसूर हैं।" पुलिस ने इस मामले में धारा 447 और 506 IPC के तहत केस दर्ज किया है।

उत्तर प्रदेश (Uttar pradesh) के सीतापुर जिले में महंत बजरंग मुनि उदासीन ने खुद पर हमले और अपनी हत्या की साजिश को लेकर पुलिस में शिकायत की है। शिकायत में महंत ने मक़सूद, अतीक, अयान, लईक, सलमान, तबरेज, सैफ व विनीत पासी को आरोपित किया है। इससे पहले भी महंत पर जानलेवा हमला हो चुका है, जिसमें लईक शामिल रहा है। सीतापुर पुलिस ने इस मामले में FIR दर्ज करके जाँच शुरू कर दी है। घटना 20 फरवरी (रविवार) की है।

यह मामला खैराबाद के धर्मस्थल बड़ी संगत का है। ऑपइंडिया से बातचीत में मंदिर के महंत बजरंग मुनि उदासीन ने बताया, “इस मंदिर के साथ इसकी तमाम जमीनों पर आसपास के कुछ असामाजिक तत्व कब्ज़ा करने की फिराक में रहते हैं। पूर्व में इस मंदिर के कुछ महंतों की या तो हत्या हो चुकी है या तो वो गायब हो चुके हैं। मैं मंदिर की कब्ज़ा की गई जमीन को वापस दिलाने और मंदिर को बचाने का प्रयास कर रहा हूँ तो मुझ पर भी पुलिस की मौजूदगी में ही जानलेवा हमला हो चुका है। मेरे पैरों में चाकुओं के घाव आज भी हैं, जिसके कारण मैं ठीक से चल-फिर भी नहीं पाता। वो खुलेआम चुनौती देते हैं कि सपा आने दो, तुम्हें मार डालेंगे।”

FIR

पुलिस को दी गई शिकायत में महंत ने लिखा, “आश्रम की कोर्ट में विचाराधीन जमीन पर मकसूद, छोटे मिस्त्री व अतीक खाँ कब्ज़ा करना चाह रहे हैं। इन्होंने इसके लिए सोच-समझ कर चुनाव का दिन चुना, क्योंकि उस दिन प्रशासन व्यस्त था। किसी विनीत पासी का बिना नंबर का ट्रैक्टर जमीन पर कब्ज़े के लिए भेजा गया। मौके पर 15-20 लोग जमा थे जिनमें अयान, लईक खाँ, सलमान, तबरेज, सैफ, इरफ़ान, ताजुद्दीन व कुछ अज्ञात लोग भी शामिल थे। ये सभी मुझ पर जानलेवा हमले की फिराक में थे।”

मंदिर बड़ी संगत, खैराबाद सीतापुर UP

इस घटना में आरोपित ट्रैक्टर चलाने वाले विनीत पासी का बयान सामने आया है। विनीत पासी ने कहा, “मक़सूद, अतीक और लईक ने हमको बाग़ जोतने के लिए भेजा। हमने जोतने के लिए मना कर दिया। तब उन्होंने मुझे गाली दिया। बोले जाओ नहीं तो तुमको जान से मार देंगे। बाग़ जोतते हुए जब बाबाजी आएँ तो हमको खबर कर देना। हम उन्हें जान से मार देंगे।”

इस घटना से जुड़े अनीस नाम के व्यक्ति की बीवी के मुताबिक, “मेरे बच्चे और पति को अतीक और मकसूद बहका कर ले गए। बाबा को मारने का प्लान था। मेरा बच्चा और मेरे पति बेकसूर हैं।” पुलिस ने इस मामले में धारा 447 और 506 IPC के तहत केस दर्ज किया है।

शौक़ीन का कबूलनामा

इसी मामले में शौक़ीन नाम के एक युवक का वीडियो भी सामने आया है। वीडियो में शौक़ीन ने कहा, “मेरा नाम शौक़ीन है। मेरे पापा का नाम अनीस है। बाग़ में हम लोगों को इकट्ठा किया गया। अतीक और मकसूद ने बाबाजी को मारने का प्लान बनाया। मगर बाबाजी आए नहीं। बाद में बाबाजी के आदमी आए।”

गौरतलब है कि फरवरी 2021 में ही बाग़ की जमीन पर अवैध कब्ज़ा रोकने गए महंत बजरंग मुनि पर चाकुओं से हमला हुआ था। तब महंत ने 2,800 बीघा जमीन खाली कराई थी। तब उनकी गंभीर हालत को देखते हुए उन्हें लखनऊ रेफर किया गया था। इस केस में कुछ आरोपित जमानत पा चुके हैं। महंत कई बार स्थानीय प्रशासन पर अपनी और मंदिर की सुरक्षा में ढिलाई करने का आरोप भी लगा चुके हैं। एक बार उन्होंने ने आत्मदाह तक की घोषणा कर दी थी।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

राहुल पाण्डेय
राहुल पाण्डेयhttp://www.opindia.com
धर्म और राष्ट्र की रक्षा को जीवन की प्राथमिकता मानते हुए पत्रकारिता के पथ पर अग्रसर एक प्रशिक्षु। सैनिक व किसान परिवार से संबंधित।

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘मुस्लिमों के लिए आरक्षण माँग रही हैं माधवी लता’: News24 ने चलाई खबर, BJP प्रत्याशी ने खोली पोल तो डिलीट कर माँगी माफ़ी

"अरब, सैयद और शिया मुस्लिमों को आरक्षण का लाभ नहीं मिलता है। हम तो सभी मुस्लिमों के लिए रिजर्वेशन माँग रहे हैं।" - माधवी लता का बयान फर्जी, News24 ने डिलीट की फेक खबर।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe