Saturday, July 2, 2022
Homeदेश-समाजस्कूली बच्चों की बस पर पथराव, पुलिस चौकी फूँकी... अग्निपथ के विरोध में लूट-हिंसा-आगजनी:...

स्कूली बच्चों की बस पर पथराव, पुलिस चौकी फूँकी… अग्निपथ के विरोध में लूट-हिंसा-आगजनी: 200 ट्रेनें प्रभावित, 18 जून को बिहार बंद का ऐलान

18 जून को इस योजना के विरोध में बिहार बंद का ऐलान किया गया है। राजद और वामदलों ने इसके समर्थन की घोषणा की है।

सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार द्वारा घोषित अग्निपथ योजना के विरोध में शुक्रवार (17 जून 2022) को भी देश के अलग-अलग हिस्सों में हिंसक प्रदर्शन हुए। ट्रेनों में आग लगाई गई। लूट की घटनाओं को अंजाम दिया गया। तेलंगाना में पुलिस फायरिंग में एक की मौत हो गई। इस बीच 18 जून को इस योजना के विरोध में बिहार बंद का ऐलान किया गया है। राजद और वामदलों ने इसके समर्थन की घोषणा की है।

बिहार में सबसे अधिक हिंसा

हिंसा और विरोध प्रदर्शन से सबसे अधिक प्रभावित बिहार रहा है। यहाँ छपरा, मधुबनी, लखीसराय, आरा, समस्तीपुर और बक्सर समेत कुल 25 जिलों में तनाव है। अब तक 11 ट्रेनें जलाए जाने की खबर है। जिलों में सरकारी सम्पत्तियों को नुकसान पहुँचाया गया। लखीसराय में ट्रेन को आग के हवाले कर दिया गया। बिहिया में रेल ट्रैक अवरुद्ध कर दिया गया। आरा स्टेशन पर भी तोड़फोड़ हुई। मधुबनी में सड़क मार्ग अवरुद्ध करने के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को माँ की गालियाँ देते हुए मिलने पर काट देने की धमकी दी गई। दरभंगा में स्कूली छात्रों से भरी एक बस पर पथराव किया गया।

सासाराम, नवादा और मधेपुरा में भाजपा कार्यालयों पर हमला किया गया है। हिंसक भीड़ ने प्रदेश भाजपा अध्यक्ष संजय जायसवाल और उप मुख्यमंत्री रेणु जायसवाल के घर पर हमला किया। बिहार के ADG लॉ एन्ड आर्डर संजय सिंह के मुताबिक अब तक 2 दर्जन से अधिक FIR दर्ज कर 100 से ज्यादा प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है। FIR में 1 हजार से अधिक अज्ञात उपद्रवी भी शामिल हैं।

उत्तर प्रदेश में भी कई स्थानों पर हिंसा

उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों में हिंसा हुई। इसमें सबसे ज्यादा प्रभावित जिला अलीगढ़ रहा। यहाँ जट्टारी पुलिस चौकी को हिंसक प्रदर्शनकारियों ने जला दिया। आगरा-नोएडा यमुना एक्सप्रेसवे पर सरकारी बसों में तोड़फोड़ की।

बलिया जिले के रेलवे स्टेशन पर तोड़फोड़ करते हुए एक ट्रेन को आग लगा दी गई। UP के ADG कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार के मुताबिक, “प्रदेश में कुल 17 स्थानों पर विरोध-प्रदर्शन हुआ। बलिया और अलीगढ़ में आगजनी हुई है। छात्रों को कुछ लोगों द्वारा गलत जानकारी देकर भड़काया गया है। सभी बच्चों को ग्राम प्रधान और अन्य सरकारी अधिकारीयों के साथ समझाने के प्रयास जारी हैं। कुछ स्थानों पर अभी भी प्रदर्शन चल रहा है जहाँ पर्याप्त पुलिस बल मौजूद है।”

तेलंगाना में एक की मौत

तेलंगाना में 1 व्यक्ति की मौत हो गई है। हैदराबाद से सटे सिकंदराबाद में ट्रेन में आग लगा दी गई। पुलिसकर्मियों पर पथराव किया गया। हिंसा काबू करने के लिए पुलिस ने 17 राउंड फायर किए। इस फायरिंग में 1 व्यक्ति की मौत हो गई है। कुल 13 लोग घायल बताए जा रहे हैं। घायलों में 2 की हालत गंभीर है।

हरियाणा में इंटरनेट बंद

हरियाणा के कई जिलों में इंटरनेट सेवाएँ रोक दी गई हैं। पलवल में पुलिस थाने पर हमला किया गया। वहाँ धारा 144 लागू की गई है। गुरुग्राम और फरीदाबाद में वाहनों में तोड़फोड़ की गई है। रेवाड़ी में ट्रैफिक पुलिस की लाइटों को तोडा गया है तो लोहारू में भीड़ ने सकड़ों पर उतर कर मार्च किया।

200 ट्रेने प्रभावित, 35 रद्द

रेल मंत्रालय द्वारा जारी आँकड़ों के मुताबिक अग्निपथ विरोधी हिंसक प्रदर्शनों से देश भर में 200 ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। 35 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘नूपुर शर्मा पर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी गैर-जिम्मेदाराना’: रिटायर्ड जज ने सुनाई खरी-खरी, कहा – यही करना है तो नेता बन जाएँ, जज क्यों...

दिल्ली हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज एसएन ढींगरा ने मीडिया में आकर बताया है कि वो सुप्रीम कोर्ट के जजों की टिप्पणी पर क्या सोचते हैं।

‘क्या किसी हिन्दू ने शिव जी के नाम पर हत्या की?’: उदयपुर घटना की निंदा करने पर अभिनेत्री को गला काटने की धमकी, कहा...

टीवी अभिनेत्री निहारिका तिवारी ने उदयपुर में कन्हैया लाल तेली की जघन्य हत्या की निंदा क्या की, उन्हें इस्लामी कट्टरपंथी गला काटने की धमकी दे रहे हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
202,399FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe