Sunday, July 14, 2024
Homeदेश-समाज'माँ की कोख और कब्र ही सुरक्षित': 11वीं की छात्रा फंदे से लटक गई,...

‘माँ की कोख और कब्र ही सुरक्षित’: 11वीं की छात्रा फंदे से लटक गई, सुसाइड नोट में लिखा- न रिश्तेदारों पर भरोसा करो, न शिक्षकों पर

"हर माता-पिता को अपने बेटों को लड़कियों का सम्मान करना सिखाना चाहिए। रिश्तेदारों या शिक्षकों पर भरोसा न करें। एकमात्र सुरक्षित स्थान माँ की कोख और कब्रिस्तान है।"

“Stop Sexual harassment, न तो शिक्षकों पर भरोसा करो और न ही रिश्तेदारों पर… लड़कियों के लिए बस अब माँ की कोख और कब्र ही सुरक्षित रह गई है। हर माँ-बाप को अपने बच्चों और लड़कों को सिखाना चाहिए कि लड़कियों का सम्मान करें।”

ये बेहद भावुक कर देने वाली पंक्तियाँ हैं एक सुसाइड नोट की। 11वीं क्लास में पढ़ने वाली इस लड़की ने खुदकुशी कर ली है। ये मामला चेन्नई के बाहरी इलाके का है। पुलिस ने बताया कि 11वीं क्लास में पढ़ने वाली छात्रा शनिवार (18 दिसंबर 2021) को छत से लटकती पाई गई थी। 

सिर्फ माँ की कोख और कब्र ही सुरक्षित

पुलिस को छात्रा के कमरे से एक सुसाइड नोट मिला है। वायरल हो चुके इस सुसाइड नोट में लिखा है, “सिर्फ माँ की कोख और कब्र ही सुरक्षित रह गई है।” जब छात्रा को उसके माता-पिता ने छत से लटका हुआ पाया तो वे हैरान रह गए। उन्होंने तुरंत पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने मौके पर पहुँच छात्रा के रूम की तलाशी ली। इसी दौरान पुलिस के हाथ सुसाइड नोट आया।

पुलिस ने लड़की के दोस्तों से पूछताछ की। इस दौरान जानकारी मिली कि हाल के दिनों में उसने खुद को दोस्तों से दूर कर लिया था। वह गुमसुम रहने लगी थी। उसका सुसाइड नोट झकझोरने वाला है। इसमें छात्रा ने अपनी उस पीड़ा को बताया है, जिससे वह पिछले कुछ दिनों से गुजर रही थी। उसने ‘Justice for me’ के साथ सुसाइड नोट का अंत किया है।

‘बुरे सपने आते थे, सो नहीं पाती थी’

इस नोट की शुरूआत ‘Stop Sexual Harrasment’… इन शब्दों के साथ होती है। लड़की ने पत्र में लिखा है कि अब वह और बर्दाश्त नहीं कर सकती है। लिखा है कि वो इतने दर्द में है कि उसे कोई ढाढस भी बँधा नहीं सकता। अब पढ़-लिख पाने की क्षमता उसके अंदर नहीं रह गई है, उसे बार-बार बुरे सपने आते हैं जो उसे सोने नहीं देते थे।  

इस नोट में लिखा गया है, “हर माता-पिता को अपने बेटों को लड़कियों का सम्मान करना सिखाना चाहिए। रिश्तेदारों या शिक्षकों पर भरोसा न करें। एकमात्र सुरक्षित स्थान माँ की कोख और कब्रिस्तान है।” पत्र में यह भी कहा गया है कि स्कूल भी लड़कियों के लिए सुरक्षित नहीं रह गया है। इस केस की जाँच के लिए मांगडू पुलिस ने 4 स्पेशल टीम बनाई है। ये टीम छात्र के फोन डिटेल समेत कई चीजों की जाँच कर रही है। उसके नंबर पर जिनके कॉल बार-बार आए थे पुलिस उससे पूछताछ कर रही है। 

पॉक्सो एक्ट के तहत एक गिरफ्तार

मामले में मांगडू पुलिस ने पॉक्सो (POCSO) एक्ट के तहत एक 21 वर्षीय छात्र को गिरफ्तार किया है। उस पर पॉक्सो एक्ट, तमिलनाडु महिला उत्पीड़न निषेध अधिनियम की धारा 4 के साथ-साथ आईपीसी की धारा 306 (आत्महत्या के लिए उकसाना) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

पुलिस के मुताबिक युवक ने कबूल किया है कि उसने नाबालिग लड़की के साथ शारीरिक संबंध बनाए थे। पिछले दो हफ्तों से वह उसे परेशान और प्रताड़ित कर रहा था। साथ ही गंदे मैसेज और तस्वीरों के आदान-प्रदान का भी पता चला है। इस सब से पहले आठ महीने तक उनके बीच अच्छे- दोस्ताना संबंध थे। मामले की जाँच कर रहे एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि तीन साल पहले जब लड़की 8वीं कक्षा में थी, तब लड़का उसी स्कूल में 11वीं कक्षा में था। वह बाद में बालिका विद्यालय चली गई, लेकिन दोनों इंस्टाग्राम पर दोस्त बन गए।

पुलिस के मुताबिक दोनों की फोन पर बातचीत होती थी। लड़की को लेकर आरोपित कई जगहों पर गया और कई बार उसका यौन शोषण किया। पुलिस का कहना है कि लड़की के इतना बड़ा कदम उठाने से कुछ दिन पहले कहासुनी हुई थी। लड़के ने लड़की की मौत के एक दिन बाद भी उसे मैसेज किया था। 

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘बैकफुट पर आने की जरूरत नहीं, 2027 भी जीतेंगे’: लोकसभा चुनावों के बाद हुई पार्टी की पहली बैठक में CM योगी ने भरा जोश,...

लोकसभा चुनावों के बाद पहली बार भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की लखनऊ में आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यकर्ताओं में जोश भरा।

जिसने चलाई डोनाल्ड ट्रंप पर गोली, उसने दिया था बाइडेन की पार्टी को चंदा: FBI लगा रही उसके मकसद का पता

पेंसिल्वेनिया के मतदाता डेटाबेस के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप पर हमला करने वाला थॉमस मैथ्यू क्रूक्स रिपब्लिकन के मतदाता के रूप में पंजीकृत था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -