Monday, June 17, 2024
Homeदेश-समाजमहाराष्ट्र में गोला-बारूद बनाने वाली फैक्ट्री में विस्फोट, 9 की मौत: मृतकों के परिजनों...

महाराष्ट्र में गोला-बारूद बनाने वाली फैक्ट्री में विस्फोट, 9 की मौत: मृतकों के परिजनों को ₹5 लाख का मुआवजा, कंपनी भी देगी ₹20 लाख

महाराष्ट्र के नागपुर में सोलर इंडस्ट्रीज में एक बड़ा धमाका हुआ है। इस धमाके में 9 लोगों की मौत हो गई जबकि अन्य कई लोग घायल हो गए। यह कम्पनी भारत में एक प्रमुख गोला बारूद निर्माता है। धमाके के बाद घायलों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

महाराष्ट्र के नागपुर में स्थित सोलर इंडस्ट्रीज इंडिया लिमिटेड में एक बड़ा धमाका हुआ है। इस धमाके में 9 लोगों की मौत हो गई है, जबकि कई अन्य लोग घायल हो गए हैं। घायलों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। यह कम्पनी भारत में गोला-बारूद का निर्माण करने वाली एक प्रमुख कंपनी है। वहीं, मृतकों के परिजन शवों का इंतजार कर रहे हैं।

जानकारी के अनुसार, नागपुर के बाजारगाँव इलाके में स्थित सोलर इंडस्ट्रीज फैक्ट्री में रविवार (17 दिसम्बर 2023) की सुबह एक तेज धमाका हुआ। यह धमाका गोला-बारूद को पैक करते समय फैक्ट्री के भीतर कास्ट बूस्टर प्लांट में हुआ। इसके बाद लोगों को चिथड़े उड़ गए। धमाके का समय सुबह 9:30 बजे बताया जा रहा है।

धमाके में 9 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं, घायलों की हालत देखते हुए मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। सोलर इंडस्ट्रीज भारतीय सेना के लिए भी बड़े पैमाने पर गोला-बारूद बनाती है। इसके अलावा यह खनन तथा पहाड़ तोड़ने में उपयोग होने वाले विस्फोटकों का भी निर्माण करती है।

धमाके की खबर के बाद घटनास्थल पर बड़ी संख्या में लोग जुट गए। महाराष्ट्र की सरकार ने इस घटना में मारे गए लोगों के परिजनों को ₹5 लाख का मुआवजा देने का ऐलान किया है। इसकी घोषणा मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने घोषणा की है। सीएम ने घायलों को उचित उपचार दिलाने के भी निर्देश दिए हैं।

सोलर इंडस्ट्रीज में हुए इस धमाके में मरने वाले 9 लोगों में से 6 महिलाएँ है। सभी मृतक महाराष्ट्र के अलग-अलग जिलों के रहने वाले थे। घटनास्थल पर महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस भी पहुँचे हैं। उन्होंने कहा है कि मामले की गंभीरता से जाँच होगी।

महाराष्ट्र सरकार के ₹5 लाख के मुआवजे के अलावा ₹20 लाख सोलर इंडस्ट्रीज की तरफ से भी मुआवजे में दिए जाने की जानकारी सामने आई है। इसकी जानकारी उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस ने दी है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जिस जगन्नाथ मंदिर में फेंका गया था गाय का सिर, वहाँ हजारों की भीड़ ने जुट कर की महा-आरती: पूछा – खुलेआम कैसे घूम...

रतलाम के जिस मंदिर में 4 मुस्लिमों ने गाय का सिर काट कर फेंका था वहाँ हजारों हिन्दुओं ने महाआरती कर के असल साजिशकर्ता को पकड़ने की माँग उठाई।

केरल की वायनाड सीट छोड़ेंगे राहुल गाँधी, पहली बार लोकसभा लड़ेंगी प्रियंका: रायबरेली रख कर यूपी की राजनीति पर कॉन्ग्रेस का सारा जोर

राहुल गाँधी ने फैसला लिया है कि वो वायनाड सीट छोड़ देंगे और रायबरेली अपने पास रखेंगे। वहीं वायनाड की रिक्त सीट पर प्रियंका गाँधी लड़ेंगी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -