Friday, July 30, 2021
Homeदेश-समाजबकरीद के पहले बकरे से प्यार वाले पोस्टर पर बवाल: मौलवियों की आपत्ति, लखनऊ...

बकरीद के पहले बकरे से प्यार वाले पोस्टर पर बवाल: मौलवियों की आपत्ति, लखनऊ में हटाना पड़ा पोस्टर

"मुस्लिम इस त्यौहार के मौके पर कुर्बानी देते हैं, यह पोस्टर बहुत गलत संदेश देता है। यह पूरी तरह आपत्तिजनक है, हमारा समुदाय इसका विरोध करता है। इसे जल्द से जल्द हटाया जाना चाहिए।"

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से एक खबर है। जीव-जंतुओं के हितों के लिए काम करने वाली संस्था PETA को खुद का लगाया हुआ एक पोस्टर यहाँ हटाना पड़ गया। सवाल है कि पोस्टर में ऐसा क्या था जिसके चलते उसे हटाना पड़ा? पोस्टर में एक बकरी/बकरे की तस्वीर थी, और उसकी हत्या न करने की अपील भी थी, जिसका एक सुन्नी धर्मगुरु ने विरोध किया और विरोध के बाद पोस्टर हटा दिया गयाl 

इस्लामिक सेंटर ऑफ़ इंडिया के चेयरमैन मौलाना ख़ालिद राशिद फिरंगी महली ने पोस्टर पर आपत्ति जताते हुए शहर के मंडलायुक्त को ईमेल किया था। साथ ही पोस्टर को हटाने की माँग भी की थी।

मौलाना महली का कहना था कि जब बक़रीद का त्यौहार नज़दीक है, ऐसे में बकरी की तस्वीर लगाने का क्या मतलब? उनके मुताबिक़ बक़रीद 31 जुलाई को मनाई जाएगी। उसके कुछ ही दिन पहले पोस्टर में बकरी की तस्वीर ही क्यों लगाना है? 

पोस्टर हटाने के लिए लखनऊ के कैसरबाग थाने में दो अलग-अलग शिकायतें भी दर्ज कराई गई हैं। जिस पोस्टर पर बवाल हुआ है, उसे आप नीचे देख सकते हैं, जिस पर लिखा है – “मैं जीव हूँ मांस नहीं, मेरे प्रति नज़रिया बदलें, वीगन बनें”:

लखनऊ में PETA द्वारा लगाया गया पोस्टर

PETA ने इस तरह के पोस्टर पूरे देश की अलग-अलग जगहों पर लगाया है। PETA मूल रूप से जीव जंतुओं के लिए ही काम करती है।

इसके अलावा सेंटर ऑफ़ ऑब्जेक्टिव रिसर्च एंड डवलपमेंट के निदेशक अतहर हुसैन ने भी इस मामले में एक पत्र लिखा था। उनका कहना था, “मुस्लिम इस त्यौहार के मौके पर कुर्बानी देते हैं, यह पोस्टर बहुत गलत संदेश देता है। यह पूरी तरह आपत्तिजनक है, हमारा समुदाय इसका विरोध करता है। इसे जल्द से जल्द हटाया जाना चाहिए।”   

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

Tokyo Olympics: 3 में से 2 राउंड जीतकर भी हार गईं मैरीकॉम, क्या उनके साथ हुई बेईमानी? भड़के फैंस

मैरीकॉम का कहना है कि उन्हें पता ही नहीं था कि वह हार गई हैं। मैच होने के दो घंटे बाद जब उन्होंने सोशल मीडिया देखा तो पता चला कि वह हार गईं।

मीडिया पर फूटा शिल्पा शेट्टी का गुस्सा, फेसबुक-गूगल समेत 29 पर मानहानि केस: शर्लिन चोपड़ा को अग्रिम जमानत नहीं, माँ ने भी की शिकायत

शिल्पा शेट्टी ने छवि धूमिल करने का आरोप लगाते हुए 29 पत्रकारों और मीडिया संस्थानों के खिलाफ बॉम्बे हाईकोर्ट में मानहानि का केस किया है। सुनवाई शुक्रवार को।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,935FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe