Saturday, May 15, 2021
Home देश-समाज दुकान पर 'उपलब्ध नहीं' का बोर्ड, फोन पर- 20 हजार एडवांस दो... होम डिलिवरी...

दुकान पर ‘उपलब्ध नहीं’ का बोर्ड, फोन पर- 20 हजार एडवांस दो… होम डिलिवरी के बाद 15 हजार: दिल्ली में ऑक्सीजन वेंडर्स ऐसे कर रहे खेल

"फिर उसने मुझे एक महिला के बैंक अकाउंट का स्क्रीनशॉट भेजा। साथ में वॉयस नोट- सर कल से 150 सिलिंडर डिलिवर करवा चुका हूँ, आपको लेना है तो एडवांस भेजिए नहीं तो कोई ज़ोर-ज़बरदस्ती नहीं है।"

एक तरफ कोरोना महामारी का कहर जारी है, वहीं दूसरी ओर इस आपदा के समय में एक और बीमारी बड़ी तेजी से पनप रही है। यह है- झूठ, धोखेबाजी, बेईमानी और कालाबाजारी। इस मुश्किल में वक्त कई लोग ऐसे हैं जो इंसानियत को शर्मसार करते हुए कोविड मरीजों और उनके परिजनों को धोखा देने और लूटने में जरा भी नहीं हिचक रहे हैं।

एक वायरल ट्विटर थ्रेड ने ​राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ऑक्सीजन सिलिंडर की कालाबाजारी पर से पर्दा उठा दिया है। इसके मुताबिक दुकानों पर उपलब्ध नहीं है का साइनबोर्ड लगाकर रखने वाले वेडर्स फोन पर मनचाही कीमत में सिलिंडर मुहैया कराने का दाव कर रहे हैं।

ट्विटर पर विनायक त्रिपाठी नामक यूजर ने लिखा है, “कल मैंने ऑक्सीजन सिलिंडर के लिए ‘रणवीर’ नामक व्यक्ति से बात की। जब मैंने कहा मुझे तुरंत सिलिंडर चाहिए। उसके बाद उसने मुझे कॉल किया और कहा कि आप 20 हज़ार एडवांस भेज दो। मैं 4 घंटे में होम डिलिवरी करवा दूँगा। 15 हज़ार सिलेंडर मिलने के बाद देना।”

विनायक ने आगे लिखा है, “मेरे यह कहने पर कि मैं आकर ले जाता हूँ क्यूँकि हमारे पास समय नहीं है, रणवीर ने खुलेआम कहा कि अगर आप एड्रेस पर जाओगे तो उसके गेट पे हमने साफ़-साफ़ ‘Not Available’ लिखा है क्योंकि हम पुलिस और सरकार से बच के बेच रहे हैं। चाहिए तो मेरे अकाउंट में एडवांस भेजना होगा।”

विनायक ने लिखा है, “मैंने कहा पैसे देने में कोई समस्या नहीं है, लेकिन मुझे उसकी रसीद कैसे मिलेगी? इस पर उसने बड़ी बेशर्मी से कहता है कि हम ब्लैक में दे रहे हैं और आपको लेना है लो, वरना मेरे पास लोगों की लाइन लगी हुई है। यह कह उसने कॉल काट दी।”

आगे विनायक ने बताया है, “फिर उसने मुझे एक महिला के बैंक अकाउंट का स्क्रीनशॉट भेजा। साथ में वॉयस नोट- सर कल से 150 सिलिंडर डिलिवर करवा चुका हूँ, आपको लेना है तो एडवांस भेजिए नहीं तो कोई ज़ोर-ज़बरदस्ती नहीं है।”

उन्होंने लिखा है, “दुःख की इस घड़ी में आम जनता से लेकर सभी बड़े चेहरे एक-दूसरे की मदद के लिए एकजुट हैं और इस जैसे लोग मजबूरी का फ़ायदा उठा ऑक्सीजन की कालाबाज़ारी करने में लगे हुए हैं। प्रशासन को इसका संज्ञान ले इस व्यक्ति पर त्वरित कार्यवाही कर इसे ‘Cheating, Epidemic Disease & Essential Commodities Act’ के तहत गिरफ़्तार करना चाहिए।”

गौरतलब है कि 27 अप्रैल को दिल्ली हाई कोर्ट ने ऑक्सीजन सिंलिंडरों की कालाबाजारी रोकने में नाकाम रहने के लिए दिल्ली सरकार को फटकार लगाई थी। विनायक जैसों की आपबीती दिल्ली की केजरीवाल सरकार की निष्क्रियता का एक और सबूत है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

ईद के अगले दिन बंगाल में कंप्लिट लॉकडाउन का आदेश: 20000+ मामले, 30 मई तक लागू रहेंगे प्रतिबंध

पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। संक्रमण के चलते ममता बनर्जी के छोटे भाई का निधन हो गया। लॉकडाउन...

लॉकडाउन पर Confuse राहुल गाँधी: पहले जिनके लिए दी PM मोदी को ‘गाली’ अब उन्हीं पर बजा रहे ‘ताली’

ऐसा क्या है जिसने कॉन्ग्रेस को राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की वकालत करने के लिए मजबूर कर दिया है? किस कारण कॉन्ग्रेस और उसके युवराज राहुल गाँधी लगातार मोदी सरकार पर राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लगाने का दबाव बना रहे हैं?

जहाँ अभी अल-अक्शा मस्जिद, वहाँ पहले था यहूदियों का मंदिर: जानिए कहाँ से शुरू हुआ येरुशलम विवाद

येरुशलम में जहाँ अल अक्सा मस्जिद है उसी स्थान पर टेंपल माउंट पर ही यहूदियों का सेकेंड टेंपल हुआ करता था। सेकंड टेम्पल को यहूदी विद्रोह की सजा के रूप में 70 ईस्वी में रोमन साम्राज्य ने नष्ट कर दिया था।

इजरायल के विरोध में पूर्व पोर्न स्टार मिया खलीफा: ट्वीट कर बुरी तरह फँसीं, ‘किसान’ प्रदर्शन वाला ‘टूलकिट’ मामला

इजरायल और फिलिस्तीनी आंतकियों के बीच संघर्ष लगातार बढ़ता ही जा रहा है। पूर्व पोर्न-स्टार मिया खलीफा ने गलती से इजरायल के विरोध में...

पुणे में बनेगी कोरोना वैक्सीन, इसलिए 50% सिर्फ महाराष्ट्र को मिले: महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजीत पवार

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा कि राज्य सरकार हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक के पुणे में लगने वाले वैक्सीन निर्माण संयंत्र से...

‘लगातार बम बरसाए, एकदम निर्ममता से… हमारा (हमास) एक भी लड़ाका नहीं था’: 10000+ फिलिस्तीनी घर छोड़ कर भागे

इजराइल और फिलिस्तीनी आंतकियों के बीच खूनी संघर्ष और तेज हो गया है। हमास को इजराइल की जवाबी कार्रवाई में कम से कम...

प्रचलित ख़बरें

दिल्ली में ऑक्सीजन सिलेंडर के बदले पड़ोसी ने रखी सेक्स की डिमांड, केरल पुलिस से सेक्स के लिए ई-पास की डिमांड

दिल्ली में पड़ोसी ने ऑक्सीजन सिलेंडर के बदले एक लड़की से साथ सोने को कहा। केरल में सेक्स के लिए ई-पास की माँग की।

हिरोइन है, फलस्तीन के समर्थन में नारे लगा रही थीं… इजरायली पुलिस ने टाँग में मारी गोली

इजरायल और फलस्तीन के बीच चल रहे संघर्ष में एक हिरोइन जख्मी हो गईं। उनका नाम है मैसा अब्द इलाहदी।

1971 में भारतीय नौसेना, 2021 में इजरायली सेना: ट्रिक वही-नतीजे भी वैसे, हमास ने ‘Metro’ में खुद भेज दिए शिकार

इजरायल ने एक ऐसी रणनीतिक युद्धकला का प्रदर्शन किया है, जिसने 1971 में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध की ताजा कर दी है।

इजरायली रॉकेट से मरीं केरल की सौम्या… NDTV फिर खेला शब्दों से, Video में कुछ और, शीर्षक में जिहादियों का बचाव

केरल की सौम्या इजरायल में थीं, जब उनकी मौत हुई। वह अपने पति से बात कर रही थीं, तभी फिलिस्तीनी रॉकेट उनके पास आकर गिरा। लेकिन NDTV ने...

इजरायल के विरोध में पूर्व पोर्न स्टार मिया खलीफा: ट्वीट कर बुरी तरह फँसीं, ‘किसान’ प्रदर्शन वाला ‘टूलकिट’ मामला

इजरायल और फिलिस्तीनी आंतकियों के बीच संघर्ष लगातार बढ़ता ही जा रहा है। पूर्व पोर्न-स्टार मिया खलीफा ने गलती से इजरायल के विरोध में...

गाजा पर गिराए 1000 बम, 160 विमानों ने 150 टारगेट पर दागे 450 मिसाइल: बोले नेतन्याहू- हमास को बहुत भारी कीमत चुकानी पड़ेगी

फलस्तीन के साथ हवाई संघर्ष के बीच इजरायल जमीनी लड़ाई की भी तैयारी कर रहा है। हथियारबंद टुकड़ियों के साथ 9000 रिजर्व सैनिकों की तैनाती।
- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,351FansLike
94,220FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe