Monday, January 17, 2022
Homeदेश-समाजध्वस्त होगी वह कॉलोनी जहाँ राम मंदिर के लिए चंदा माँग रहे लोगों पर...

ध्वस्त होगी वह कॉलोनी जहाँ राम मंदिर के लिए चंदा माँग रहे लोगों पर हुआ था पथराव, बेगमबाग में बनेगी पार्किंग

पुलिस ने मामले में अब तक कुल 18 लोगों को गिरफ्तार किया है। इनमें से 5 लोगों के खिलाफ रासुका (एनएसए) के तहत मामला दर्ज किया गया है। घटना के मद्देनजर अब तक करीब 36 लोगों को आरोपित बनाया गया है।

मध्य प्रदेश के उज्जैन में हाल ही में हिंदुओं की एक रैली पर मुस्लिम भीड़ द्वारा पथराव किए जाने के बाद पुलिस गुनहगारों की तलाश में है। बुधवार को मामले में आरोपित एक शख्स की जमानत याचिका को कोर्ट ने भी खारिज कर दिया था। पुलिस ने मामले में अब तक कुल 18 लोगों को गिरफ्तार किया है। इनमें से 5 लोगों के खिलाफ रासुका (एनएसए) के तहत मामला दर्ज किया गया है। घटना के मद्देनजर अब तक करीब 36 लोगों को आरोपित बनाया गया है।

नई दुनिया की रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस पाँच आरोपित मोहम्मद अयाज, अल्टू उर्फ असलम, वसीम उर्फ शाहरूख, शादाब पुत्र असलम भेड़ा, युसूफ उर्फ खुजली के खिलाफ रासुका की कार्रवाई कर चुकी है। मामले में एक आरोपित यास्मीन याने कोर्ट में जमानत याचिका दायर की थी। इसे कोर्ट ने खारिज कर दिया। वहीं घटना के बाद बेगमबाग व आसपास के क्षेत्रों में तनाव की स्थिति बनी हुई है। इसे देखते हुए भारी पुलिस बल तैनात किया गया है।

मध्य प्रदेश के उज्जैन स्थित बेगमबाग में 25 दिसंबर, 2020 की शाम ‘रामनिधि संग्रहण’ रैली निकालने के दौरान मुस्लिम समुदाय के अराजक तत्वों ने हिन्दू संगठन पर पथराव किया था। इस घटना पर संज्ञान लेते हुए पुलिस ने उन लोगों पर कड़ी कार्रवाई करते हुए नगरपालिका की संयुक्त टीम के साथ मिलकर उस घर को ध्वस्त कर दिया था, जिसके आस-पास मौजूद होकर कुछ महिलाएँ और बच्चे यात्रा निकालने वालों पर पथराव कर रहे थे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक़ जिस घर के नज़दीक अराजक तत्वों ने पथराव की घटना को अंजाम दिया था, वह ग़ैरक़ानूनी था। इसके बाद अधिकारियों ने घर को जेसीबी मशीन से ध्वस्त कर दिया। वहीं ध्वस्तीकरण से प्रभावित होने वाले परिवारों को धतरावदा गाँव में बनने वाले फ्लैट दिए जाएँगे।

नए फ्लैटों के निर्माण पर 15 करोड़ रुपये खर्च किए जाएँगे। नगर निगम ने फ्लैटों के निर्माण के लिए कंपनियों को टेंडर डालने के लिए आमंत्रित किया था। प्रशासन द्वारा जल्द ही टेंडर फाइनल किया जाएगा।

गौरतलब है कि नए फ्लैटों को कथित रूप से प्रभावित परिवारों को सस्तें दरों पर उपलब्ध कराया जाएगा। निर्माण दो साल के भीतर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत किया जाएगा। वहीं जिस जमीन पर कॉलोनी स्थित है उसका उपयोग पार्किंग क्षेत्र और अन्य सुविधाओं को विकसित करने के लिए किया जाएगा। बस्तीवाली जमीन पर पार्किंग एवं अन्य सुविधाओं का विकास होगा। बेगमबाग बस्ती के लोगों को शिफ्ट करने का फैसला पिछले महीने हुई उज्जैन स्मार्ट सिटी बोर्ड की बैठक में कर लिया गया था।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

खालिस्तानी प्रोपगेंडे को पीछे धकेल सामने आए ब्रिटिश सिख, PM मोदी को दिया धन्यवाद, कहा- ‘आपने बहुत कुछ किया है’

अमेरिका के साउथहॉल के पार्क एवेन्यू में स्थित गुरुद्वारा गुरू सभा में एकत्रित होकर सिख समुदाय के लोगों ने पीएम मोदी को उनके प्रयासों के लिए धन्यवाद दिया।

‘आप लोगन ते परीक्षा की घड़ी है, गठबंधन ते सफल बनाना है’ : SP-RLD को समर्थन से पीछे हटे टिकैत, कहा- BJP कैंडिडेट हमारे...

सपा-रालोद गठबंधन के समर्थन वाले बयान पर 24 घंटे में पलटे नरेश टिकैत ने कहा, "सिर्फ आशीर्वाद के लिए आएँ सभी प्रत्याशी, वोट के लिए नहीं।"

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
151,727FollowersFollow
413,000SubscribersSubscribe