Monday, May 16, 2022
Homeदेश-समाजनक्सलियों के गढ़ में 800 गाँव वालों ने CRPF संग मनाई होली, वॉलीबॉल का...

नक्सलियों के गढ़ में 800 गाँव वालों ने CRPF संग मनाई होली, वॉलीबॉल का मैच जीत दिखाया जज्बा

इस मैच में ग्रामीणों की टीम ने जवानों की टीम को हरा दिया। इनाम के तौर पर ग्रामीणों को बॉलीबाल की किट दी गई। नक्सलियों को समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए इसे एक अहम् प्रयास माना जा रहा है।

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने 18 मार्च, 2022 (शुक्रवार) को कभी नक्सलियों के गढ़ कहे जाने वाले क्षेत्र छत्तीसगढ़ के सुकमा में दोस्ताना वॉलीबॉल मैच का आयोजन किया। इसके साथ CRPF ने ग्रामीणों को दवाएँ व जीवन यापन के अन्य जरूरी सामान मुहैया करवाया। इस मैच में ग्रामीणों की टीम ने जवानों की टीम को हरा दिया। इनाम के तौर पर ग्रामीणों को बॉलीबाल की किट दी गई। नक्सलियों को समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए इसे एक अहम् प्रयास माना जा रहा है।

CRPF द्वारा जारी प्रेसनोट के मुताबिक यह आयोजन केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल की विशेष ईकाई 206 कोबरा बटालियन द्वारा करवाया गया। इस कार्यक्रम को ‘सिविक एक्षन’ नाम दिया गया। इसमें शामिल हुए लगभग 800 लोगों में महिलाएँ और बच्चे भी थे। इस मौके पर वॉलीबॉल के अलावा क्वाईन रेस और मटका फोड़ जिसे खेल भी करवाए गए। छोटे बच्चों के लिए बोरी रेस, जलेबी रेस जैसे खेल भी हुए। महिलाओं के लिए म्यूजिकल चेयर गेम कराया गया। इन खेलों में जीतने वालों को इनाम भी मिले।

ग्रामीणों संग होली खेलते CRPF के जवान

खेल के बाद CRPF द्वारा गाँव वालों को साड़ी, कम्बल, लुंगी, चप्पल, छाता, बर्तन, रेडियों, मच्छरदानी, सोलर लाईट जैसे जरूरी सामान दिए गए। बच्चो की पढ़ाई से जुड़े स्कूल बैग, पेन, पेन्सिल, स्केच पेन, नोट बुक, बाॅक्स, एक्साम पैड और खिलौने बाँटे गए। युवाओं को खेलने के लिए वाॅलीबाल, वाॅलीबाल नेट, क्रिकेट बैट, बाॅल, फुटबाल आदि वितरित किया गया। लोगों को आए दिन जरूरत की दवाएँ बाँटी गईं। CRPF के डॉक्टरों ने लोगों के स्वास्थ्य की नि:शुल्क जाँच भी की।

ग्रामीणों और जवानों में मैच की शुरुआत से पहले परिचय

खेल और दवाओं के वितरण के बाद जवानों और गाँव वालों ने साथ मिल कर खाना खाया। बाद में सबने एक दूसरे को रंग लगा कर होली मनाई और गानों पर साथ में डांस भी किया। इस आयोजन में गाँव तेमिलवाड़ा, चिंतागुफा, टोकनपल्ली, टेकलपारा, वुग्गलपारा, बर्कापाल, मिनपा, पेद्दीगुड़ा, करिगुण्डम और अब ग्राम मुरियापारा, भाटपाड़ तथा एल्मागुण्डा के ग्रामीणों ने हिस्सा लिया। इस मौके पर CRPF और जिला पुलिस के कई बड़े अधिकारी मौजूद रहे। CRPF के अधिकारियों ने बच्चों से पढ़ाई पर ध्यान लगाने की अपील की। साथ ही सभी ने मिल कर देश के प्रति समर्पित रहने का संकल्प लिया।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘तहखाना नहीं मंदिर का मंडपम कहिए, भव्य है पन्ना पत्थर का शिवलिंग’: सर्वे पर भड़की महबूबा मुफ्ती, बोलीं- ‘इनको मस्जिद में ही मिलते हैं...

"आज ये मस्जिद, कल वो मस्जिद, मैं अपने मुस्लिम भाइयों से बोलती हूँ एक ही बार ये हमें मस्जिदों की लिस्ट बताएँ, जिस पर इनकी नजर है।"

नेपाल बिना तो हमारे राम भी अधूरे हैं: प्रधानमंत्री मोदी ने ‘बुद्ध की धरती’ पर समझाई भारत से दोस्ती की अहमियत, कहा- यही मानवता...

अपनी नेपाल यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किए मायादेवी मंदिर के दर्शन और भारत और नेपाल को एक दूसरे के बिना अधूरा बताया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
186,091FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe