Saturday, June 15, 2024
Homeदेश-समाजगाय के लिए चारा लेने निकली थी महिला, 20 आवारा कुत्तों ने नोच डाला:...

गाय के लिए चारा लेने निकली थी महिला, 20 आवारा कुत्तों ने नोच डाला: जानवर के कंकालों के बीच मिली लाश, ग्रामीणों ने खौफ में घर से निकलना बंद किया

32 वर्षीय महिला रामपरी बुधवार (7 फरवरी 2024) शाम को 6 बजे अपने घर से गाय के लिए चारा लेने निकली थी, तभी करीबन 20 आवारा कुत्तों ने उनपर हमला कर दिया। इन कुत्तों ने महिला को इतना नोचा कि उनकी जान चली गई।

पंजाब के कपूरथला में एक महिला को आवारा कुत्तों ने नोच कर मार डाला। महिला गाय के लिए चारा लेने घर से बाहर निकली थी। बाद में घंटों बाद उसकी लाश मिली। इससे पहले भी इस गाँव में कुत्तों ने दो और लोगों पर हमला किया था। यह एक सप्ताह के भीतर तीसरी ऐसी घटना है।

जानकारी के अनुसार, कपूरथला के पासां कादिम गाँव में रहने वाली 32 वर्षीय महिला रामपरी बुधवार (7 फरवरी, 2024) को शाम 6 बजे अपने घर से खेतों की तरफ गाय के लिए चारा लेने निकली थी। इसी दौरान उस पर यहाँ मौजूद लगभग 20 कुत्तों ने हमला बोल दिया और नोच-नोच कर मार डाला।

महिला पर जब कुत्तों ने हमला किया, उस समय वहाँ पर उसकी मदद के लिए कोई मौजूद नहीं था। महिला का पति केवल ठाकुर भी उस दौरान घर पर नहीं था और उसके तीन बच्चे भी इस बारे में बेखबर थे। जब शाम को पति घर वापस आया तो बच्चों ने बताया कि उनकी माँ काफी देर से वापस नहीं आई।

जब उन्होंने तलाश चालू की तो उन्हें अपनी पत्नी की लाश जानवरों के कंकालों के फेंके जाने वाली जगह पर मिली। महिला को कुत्तों ने बुरी तरीके से नोचा हुआ था। लाश पर जगह जगह काटने और नोचने के निशान थे।

महिला की मौत के बाद उसके पति और बच्चों का बुरा हाल है। केवल ठाकुर रोजाना मजदूरी करके परिवार का भरण पोषण करते हैं। उनके तीन बच्चे हैं, जिनमें से सबसे छोटा मात्र 9 माह का है। उनका कहना है कि उनके बच्चों की अब देखभाल कौन करेगा।

द ट्रिब्यून की एक रिपोर्ट बताती है कि इस गाँव मात्र एक सप्ताह पहले ही एक 6 साल की बच्ची को कुत्तों ने काटा था जिसके बाद उसकी मौत हो गई थी। एक और महिला को भी हाल ही में कुत्तों ने घायल कर दिया था जिसे अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ा था। गाँव वालों का कहना है कि कुत्तों के आतंक के कारण उन्होंने बाहर निकलना छोड़ दिया है।

पुलिस ने इस मामले में बताया है कि जहाँ महिला की हत्या हुई वहाँ पर हड्डियों का ढेर लगा रहता है जिससे यहाँ कुत्ते और भी खतरनाक हो गए हैं। मृतका की लाश को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। इलाके में कुत्तों को रोकने के लिए कार्रवाई की जा रही है।

भारत में चीन के बाद सबसे ज्यादा आवारा कुत्ते

विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में चीन के बाद सबसे ज्यादा आवारा कुत्ते हैं। भारत में 6 करोड़ से अधिक आवारा कुत्ते हैं। हालाँकि भारत सरकार के मत्स्यपालन, पशुपालन एवँ डेयरी मंत्रालय ने साल 2019 में जो पशुगणना कराई थी, उसमें आवारा पशुओं की संख्या दो करोड़ तीन लाख बताई गई। हालाँकि इसमें भी आवारा कुत्तों की संख्या 1 करोड़ 53 लाख बताई गई। उस पशुगणना के मुताबिक, भारत के दो केंद्र शासित प्रदेशों लक्षद्वीप के साथ ही दादरा और नागर हवेली में एक भी आवारा कुत्ते नहीं थे, तो मणिपुर में भी एक भी आवारा कुत्ता नहीं मिला।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

NSA, तीनों सेनाओं के प्रमुख, अर्धसैनिक बलों के निदेशक, LG, IB, R&AW – अमित शाह ने सबको बुलाया: कश्मीर में ‘एक्शन’ की तैयारी में...

NSA अजीत डोभाल के अलावा उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा, तीनों सेनाओं के प्रमुख के अलावा IB-R&AW के मुखिया व अर्धसैनिक बलों के निदेशक भी मौजूद रहेंगे।

अब तक की सबसे अधिक ऊँचाई पर पहुँचा भारत का विदेशी मुद्रा भंडार, उधर कंगाली की ओर बढ़ा पाकिस्तान: सिर्फ 2 महीने का बचा...

एक तरफ पाकिस्तान लगातार बर्बादी की कगार पर पहुँच रहा है, तो दूसरी तरफ भारत का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार बढ़ता जा रहा है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -