Sunday, June 23, 2024
Homeराजनीतिमोहल्ला क्लिनिक ने बच्चों को दिया प्रतिबंधित सिरप 16 बच्चे बीमार, 3 की मौत:...

मोहल्ला क्लिनिक ने बच्चों को दिया प्रतिबंधित सिरप 16 बच्चे बीमार, 3 की मौत: बीजेपी ने घेरा, कहा- ‘केजरीवाल के हाथों में लगा खून’

"केजरीवाल के हाथों में खून लगा है। जो सीरप दिया गया वो 4 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए होता है।"

दिल्ली के मोहल्ला क्लिनिक से मिले एक कफ़ सिरप के साइड इफेक्ट की वजह से 16 बच्चे बीमार हुए और इनमें से 3 बच्चों की मौत हो गई। इन सभी को दिल्ली के कलावती शरण अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। इस मामले की जाँच रिपोर्ट में डिस्ट्रोमेथोर्फन (Dextromethorphan) कफ सिरप का मामला सामने आया।

वहीं जाँच रिपोर्ट आने के बाद केंद्र सरकार के डायरेक्टर जनरल हेल्थ सर्विसेज (DGHS) ने दिल्ली सरकार के डीजीएचएस को निर्देश दिया है कि वह सभी मोहल्ला क्लीनिक और डिस्पेंसरी को नोटिस जारी कर बताए कि चार साल से कम उम्र के बच्चों को डिस्ट्रोमेथोर्फन सिरप प्रिसक्राइब नहीं करे।

केंद्र सरकार के निर्देश

इस घटना के बाद भारत सरकार के DGHS (डायरेक्टर जनरल ऑफ़ हेल्थ सर्विसेस) ने दिल्ली सरकार को एक पत्र भेजा है। जिसमें दवा के साइड इफ़ेक्ट को देखते हुए इसे वापस लेने के आदेश भी दिए गए हैं। बता दें कि इस दवा का निर्माण ओमेगा फार्मास्युटिकल ने किया है।

एक वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ का कहना है, “यह दवा कफ के लिए बनाई गई है। इसका साइड इफेक्ट बेहोशी के रूप में सामने आ रहा है। यह साइड इफेक्ट कई बच्चों में गंभीर नहीं पाया गया। संभव यह भी है कि दवा दूषित रही हो। कोई और कारण भी हो सकता है। इस पर गहन जाँच और उचित कार्रवाई की जरूरत है।”

भाजपा नेता अमित मालवीय ने इस घटना के बाद मोहल्ला क्लिनिक के डाक्टरों को अयोग्य कहा है। उन्होंने कहा, “केजरीवाल के हाथों में खून लगा है। जो सीरप दिया गया वो 4 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए होता है।”

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

किसानों के आंदोलन से तंग आ गए स्थानीय लोग: शंभू बॉर्डर खुलवाने पहुँची भीड़, अब गीदड़-भभकी दे रहे प्रदर्शनकारी

किसान नेताओं ने अंबाला शहर अनाज मंडी में मीडिया बुलाई, जिसमें साफ शब्दों में कहा कि आंदोलन खराब नहीं होना चाहिए। आंदोलन खराब करने वाला खुद भुगतेगा।

‘PM मोदी ने किया जी अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का उद्घाटन, गिर गई उसकी दीवार’: News24 ने फेक न्यूज़ परोस कर डिलीट की ट्वीट,...

अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन से जुड़े जिस दीवार के दिसंबर 2023 में बने होने का दावा किया जा रहा है, वो दावा पूरी तरह से गलत है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -