Tuesday, August 3, 2021
Homeराजनीति'मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम हवाई अड्डे पर आपका स्वागत है' - योगी कैबिनेट ने प्रस्ताव...

‘मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम हवाई अड्डे पर आपका स्वागत है’ – योगी कैबिनेट ने प्रस्ताव को दी मंजूरी, होंगी विश्व स्तरीय सुविधाएँ

ये यूपी के सबसे बड़े एयरपोर्ट्स में से एक होगा और यहाँ अंतरराष्ट्रीय के साथ-साथ घरेलू टर्मिनल्स की भी व्यवस्था होगी। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार की कैबिनेट ने प्रस्ताव को दी मंजूरी।

अयोध्या को एक भव्य पर्यटन स्थल बनाने और श्रद्धालुओं के लिए विश्व स्तरीय सुविधाएँ विकसित करने के क्रम में योगी आदित्यनाथ की सरकार ने निर्माणाधीन अयोध्या एयरपोर्ट का नाम ‘मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट’ रखने का निर्णय लिया है। मंगलवार (नवंबर 24, 2020) को उत्तर प्रदेश सरकार की कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इसके बाद भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में भी ख़ुशी का माहौल है।

प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आश्वासन दिया है कि प्रदेश सरकार श्रीराम लला की नगरी अयोध्या को विश्व के धार्मिक स्थलों में अग्रणी स्थान दिलाने के लिए संकल्पित है। याद हो कि इस एयरपोर्ट के निर्माण की घोषणा नवंबर 2018 में दीपोत्सव के मौके पर खुद मुख्यमंत्री ने की थी। ये यूपी के सबसे बड़े एयरपोर्ट्स में से एक होगा और यहाँ अंतरराष्ट्रीय के साथ-साथ घरेलू टर्मिनल्स की भी व्यवस्था होगी।

योगी आदित्यनाथ सरकार का मानना है कि एक बार राम मंदिर का निर्माण पूर्ण होने पर यहाँ देशी-विदेशी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जुटेगी, इसीलिए उसकी तैयारियाँ पहले से ही की जा रही हैं। अयोध्या के ‘मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट’ के निर्माण के लिए योगी सरकार ने 525 करोड़ रुपए का फण्ड जारी किया है और 300 करोड़ रुपए पहले ही खर्च किए जा चुके हैं। दिसंबर 2021 तक इसका निर्माण पूरा कर लिया जाएगा।

केंद्र सरकार भी अयोध्या, सोनभद्र और चित्रकूट में एयरपोर्ट्स की सुविधा बढ़ाने को लेकर सजग है और इस दिशा में काम किया जा रहा है। अप्रैल 2017 तक अयोध्या एयरपोर्ट का विकास दो चरणों में करने की योजना बनाई गई थी। इसके लिए हुए टेक्नो-इक्नोमिक सर्वे में पहले चरण में एटीआर-72 विमानों के लिए विकसित किया जाना था। इसमें रन-वे की लंबाई 1680 मीटर रखी जानी थी। दूसरे चरण में ए-321, 200 सीटर विमानों के संचालन के लिए एयरपोर्ट विकसित होना था।

उत्तर प्रदेश के नागरिक उड्डयन एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नंद गोपाल नंदी ने कहा था, “योगी सरकार ने अयोध्या स्थित हवाई पट्टी को एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने के लिए 525 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है, जिसमें 300 करोड़ रुपए अब तक खर्च किया जा चुका है। जमीन के अधिग्रहण की प्रक्रिया जारी है, इस बारे में जल्दी ही एक समीक्षा बैठक भी अधिकारियों की बुलाई जाएगी।” रन-वे की लंबाई 3,750 मीटर और चौड़ाई 45 मीटर होगी।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘चुप! वर्दी उतरवा दूँगी.. तेरी औकात नहीं है’: नैनीताल में महिला पर्यटक की पुलिस से दबंगई, ₹6 करोड़ की कार जब्त

महिला के साथ उसके कुछ साथी भी थे, जो लगातार पुलिसकर्मियों के साथ बदसलूकी कर रहे थे। नैनीताल पुलिस ने 6 करोड़ रुपए की कार सीज कर ली है।

‘माँस फेंक करते हैं परेशान’: 81 हिन्दू परिवारों ने लगाए ‘मकान बिकाऊ है’ के पोस्टर, एक्शन में मुरादाबाद पुलिस

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद स्थित कटघर थाना क्षेत्र में स्थित इस कॉलोनी में 81 हिन्दू परिवारों ने 'मकान बिकाऊ है' के पोस्टर लगा दिए हैं। वहाँ बसे मुस्लिमों पर परेशान करने के आरोप।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,740FollowersFollow
395,000SubscribersSubscribe