Wednesday, August 4, 2021
Homeराजनीति'बेला चाओ' नहीं 'पिशी जाओ', बंगाल भाजपा ने ट्विटर पर शेयर किया वीडियो

‘बेला चाओ’ नहीं ‘पिशी जाओ’, बंगाल भाजपा ने ट्विटर पर शेयर किया वीडियो

तृणमूल कॉन्ग्रेस ने हाल ही में एक नारा दिया था, “बांग्ला निजेर मेयेकेई चाए” मायने बंगाल को अपनी बेटी चाहिए। इस नारे के ज़रिए ममता बनर्जी को पश्चिम बंगाल की बेटी के रूप में दिखाया गया था। जिसके बाद भाजपा ‘पिशी जाओ’ लेकर आई।

पश्चिम बंगाल में विधानसभा को लेकर सियासी खींचतान दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। राजनीतिक दलों के बीच जितना टकराव चुनावी ज़मीन पर जारी है उतनी ही ज़ोर आज़माइश सोशल मीडिया पर भी हो रही है। इसी क्रम में भाजपा ने एक अलग दाँव खेला है, जिसकी चर्चा पूरे ट्विटर पर हो रही है।

दरअसल भाजपा बंगाल के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक वीडियो साझा किया गया है। इस वीडियो में एक गाना सुनाई दे रहा है, जो कि चर्चित वेब सीरीज़ मनी हाइस्ट के थीम सांग ‘बेला चाओ’ (Bella ciao) की तर्ज पर बंगाली भाषा में ‘रीक्रियेट’ (पुनर्निर्मित) किया गया है।  

वीडियो में साफ़ सुना जा सकता है कि गाने में ‘बेला चाओ’ को ‘पिशी जाओ’ कहा गया है, जिसका हिन्दी में अर्थ होता है ‘आंटी जाओ’ (बुआ जाओ)। यानी कि भाजपा का ये संदेश पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और उनके भतीजे अभिषेक बनर्जी के लिए है। वीडियो के गाने में और भी कई बातें कही गई हैं, जो प्रदेश के वर्तमान हालातों की सटीक तस्वीर बयाँ करती हैं। 

गाने के बोल कुछ इस तरह हैं, “बांग्ला ए शुदु, दंगाबाजी, ओ पिशी जाओ, पिशी जाओ, पिशी जाओ, जाओ, जाओ। रास्ता बेहाल, बांग्ला ए अकाल पिशी जाओ, जाओ, जाओ, पिशी जाओ। कानो मिट्ठे, मिट्ठेहेर प्रोचार? पिशी जाओ, जाओ, जाओ पिशी जाओ।” इसका मतलब ये हुआ कि बंगाल में सिर्फ दंगे हो रहे हैं, आंटी जाओ। सड़कों की हालत अच्छी नहीं है इसलिए प्रदेश भी बुरी स्थिति में है, आंटी जाओ। आप खोखले दावों का मिथ्या प्रचार क्यों कर रही हैं? आंटी जाओ। 

वीडियो के साथ ही एक कैप्शन भी दिया गया है, #BanglaDidirThekeMuktiChay मायने बंगाल को दीदी से मुक्ति चाहिए। ममता बनर्जी के समर्थक उन्हें आम तौर पर दीदी कहते हैं लेकिन आलोचक और तंज कसने वाले इस लाइन पर नहीं चलते हैं। वो प्रदेश की मुख्यमंत्री के लिए ‘आंटी’ शब्द का इस्तेमाल करते हैं। वीडियो फ़िलहाल सोशल मीडिया पर पर्याप्त सुर्ख़ियाँ बटोर रहा है। ख़बर लिखे जाने तक इस वीडियो को लगभग 22 हज़ार लोग देख चुके थे। इसके अलावा लगभग 1.6 हज़ार लोगों ने इसे लाइक किया और 1.2 हज़ार लोगों ने इसे रीट्वीट किया है। 

दरअसल तृणमूल कॉन्ग्रेस ने हाल ही में एक नारा दिया था, “बांग्ला निजेर मेयेकेई चाए” मायने बंगाल को अपनी बेटी चाहिए। इस नारे के ज़रिए ममता बनर्जी को पश्चिम बंगाल की बेटी के रूप में दिखाया गया था। जिसके बाद भाजपा ‘पिशी जाओ’ लेकर आई। 

बेला चाओ गाने की बात करें तो यह इटैलियन भाषा का ‘फोक सांग’ है। इसका मतलब होता है ‘अच्छा, बाय बाय’ जो कि अमूमन दमनकारी हुक़ूमतों के विरोध में गाया जाता है। यह पहली बार 1943 से 1945 के बीच गाया गया था, जब इटैलियन लोगों ने जर्मनी के नाज़ियों का विरोध किया था। हाल ही में महशूर वेब सीरीज़ ‘मनी हाइस्ट’ (money heist) ने इसका इस्तेमाल नए सिरे से किया था जिसके बाद इस गाने को युवाओं ने खूब पसंद किया था।     

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

राहुल गाँधी ने POCSO एक्ट का किया उल्लंघन, NCPCR ने ट्वीट हटाने के दिए निर्देश: दिल्ली की पीड़िता के माता-पिता की फोटो शेयर की...

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) ने राहुल गाँधी के ट्वीट पर संज्ञान लिया है और ट्विटर से इसके खिलाफ कार्रवाई करने की माँग की है।

‘धर्म में मेरा भरोसा, कर्म के अनुसार चाहता हूँ परिणाम’: कोरोना से लेकर जनसंख्या नियंत्रण तक, सब पर बोले CM योगी

सपा-बसपा को समाजिक सौहार्द्र के बारे में बात करने का कोई अधिकार नहीं है क्योंकि उनका इतिहास ही सामाजिक द्वेष फैलाने का रहा है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,975FollowersFollow
395,000SubscribersSubscribe