Monday, May 20, 2024
Homeराजनीतिबलिदानी सैनिकों को नमन कर CM पद की शपथ लेंगे येदियुरप्‍पा

बलिदानी सैनिकों को नमन कर CM पद की शपथ लेंगे येदियुरप्‍पा

नई सरकार के गठन के बाद तकरीबन 1 महीने से चला आ रहा सियासी संकट शांत होने की उम्मीद है। हालाँकि, बीजेपी को 31 जुलाई तक विधानसभा में अपना बहुमत साबित करना होगा।

कर्नाटक में बीजेपी अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है। बीएस येदियुरप्पा आज (जुलाई 26, 2019) शाम 6 बजे राज्य में चौथी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। राज्य में 3 दिन पहले ही कॉन्ग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार गिरी है। नई सरकार के गठन के बाद तकरीबन 1 महीने से चला आ रहा सियासी संकट शांत होने की उम्मीद है। हालाँकि, बीजेपी को 31 जुलाई तक विधानसभा में अपना बहुमत साबित करना होगा।

गुरुवार (जुलाई 25, 2019) को कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष के आर रमेश कुमार ने तीन बागी विधायकों को दलबदल विरोधी कानून के तहत अयोग्य ठहराया। अयोग्य घोषित होने वालों में कॉन्ग्रेस के दो बागी विधायक रमेश जरकिहोली और महेश कुमथल्ली हैं, जबकि एक निर्दलीय विधायक आर शंकर शामिल हैं। कुमार ने फैसला सुनाते हुए कहा कि तीनों विधायकों के इस्तीफे ‘‘स्वैच्छिक एवं स्वाभाविक नहीं हैं”। इसलिए उन्हें 2023 में मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल खत्म होने तक तत्काल प्रभाव से दलबदल विरोधी कानून के तहत अयोग्य करार दिया जाता है। यानी कि 2023 तक विधायक विधानसभा का उपचुनाव भी नहीं लड़ पाएँगे।

फिलहाल स्पीकर ने 14 अन्य विधायकों के इस्तीफे पर अभी कोई निर्णय नहीं लिया है। उन्होंने कहा है कि अगले कुछ दिनों में वो इनके इस्तीफे पर फैसला लेंगे। गौरतलब है कि, 18 विधायकों के बागी रुख के बाद 23 जुलाई को कर्नाटक की कॉन्ग्रेस-जेडीएस सरकार अल्पमत में आ गई थी। विधानसभा में एचडी कुमारस्वामी की सरकार बहुमत साबित नहीं कर पाई थी। संसद में कुमारस्वामी के पक्ष में 99 वोट पड़े थे, जबकि विपक्ष में 105 वोट पड़े थे। जिसके बाद कुमारस्वामी को मंगलवार (जुलाई 23, 2019) को सीएम पद से इस्तीफा देना पड़ा था।   

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का इंतकाल, सरकारी मीडिया ने की पुष्टि: हेलीकॉप्टर में सवार 8 अन्य लोगों की भी मौत, अजरबैजान की पहाड़ियों...

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहीम रईसी की एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई। यह दुर्घटना रविवार को ईरान के पूर्वी अजरबैजान प्रांत में हुई थी।

विभव कुमार की गिरफ्तारी के बाद पूरे AAP ने किया किनारा, पर एक ‘महिला’ अब भी स्वाति मालीवाल के लिए लड़ रही: जानिए कौन...

स्वाति मालीवाल के साथ सीएम हाउस में बदसलूकी मामले में जहाँ पूरी AAP एक तरफ है वहीं वंदना सिंह लगातार स्वाति के पक्ष में ट्वीट कर रही हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -