Friday, June 21, 2024
Homeदेश-समाज'8 दिन में चार्जशीट, पहलवानों पर से मुकदमे हटाने, बृजभूषण सिंह से संबंधित लोगों...

‘8 दिन में चार्जशीट, पहलवानों पर से मुकदमे हटाने, बृजभूषण सिंह से संबंधित लोगों की WFI से दूरी’: जानिए मंत्री अनुराग ठाकुर संग बैठक में किन मुद्दों पर बनी सहमति

खेल मंत्री के मुताबिक, लगभग 6 घंटे तक चली बैठक में पहलवानों ने यह भी कहा कि कुश्ती संघ का अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह या उनके सहयोगी को नहीं दिया जाए। पहलवान साक्षी मलिक ने बैठक के बाद कहा कि दिल्ली पुलिस खिलाड़ियों के खिलाफ 28 मई को दर्ज FIR वापस लेगी। वहीं, बजरंग पूनिया ने कहा कि प्रदर्शन 15 जून तक स्थगित हुआ है, खत्म नहीं।

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) और प्रदर्शनकारी पहलवानों के बीच बुधवार (7 जून 2023) को बैठक हुई। बैठक में पहलवानों ने भारतीय कुश्ती संघ के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) की गिरफ्तारी सहित अपनी माँगें रखीं।

मुलाकात के दौरान पहलवानों ने WFI (भारतीय कुश्ती संघ) का अध्यक्ष किसी महिला को बनाए जाने और उन पर दर्ज मुकदमों को हटाने की माँग रखी। वहीं, अनुराग ठाकुर ने इस मीटिंग को बेहद सफल और सकारात्मक बताया है। खेल मंत्री ने महिला पहलवानों को भी सुरक्षा प्रदान करने का आश्वासन दिया है।

मीडिया से बात करते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा कि पहलवानों से हुई बातचीत में उनके द्वारा बृजभूषण सिंह पर लगाए आरोपों के मामले में 15 जून तक चार्जशीट दाखिल करने की माँग शामिल है। उन्होंने कहा कि 30 जून तक WFI चुनाव कराए जाने पर सहमति बनी है।

अनुराग ठाकुर ने आगे बताया कि खिलाड़िओं के साथ उनके कोच ने भी सकारात्मक माहौल में बात की है। इन माँगों में WFI की अध्यक्ष किसी महिला को बनाए जाने की माँग शामिल थी। 15 जून तक खिलाडियों की तरफ से कोई प्रदर्शन न किए जाने का भी भरोसा सरकार को दिया गया है।

खेल मंत्री ने कहा कि जब तक WFI के चुनाव नहीं होते हैं, तब तक IOA की एढॉक कमिटी में दो कोचों का नाम प्रस्तावित किया गया है। उन्होंने कहा कि पहलवानों की यह भी माँग थी कि WFI की आंतरिक शिकायत समिति बनाई जाए और उसकी अध्यक्षता कोई महिला करे।

खेल मंत्री के मुताबिक, लगभग 6 घंटे तक चली बैठक में पहलवानों ने यह भी कहा कि कुश्ती संघ का अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह या उनके सहयोगी को नहीं दिया जाए। पहलवान साक्षी मलिक ने बैठक के बाद कहा कि दिल्ली पुलिस खिलाड़ियों के खिलाफ 28 मई को दर्ज FIR वापस लेगी। वहीं, बजरंग पूनिया ने कहा कि प्रदर्शन 15 जून तक स्थगित हुआ है, खत्म नहीं।

गौरतलब है कि इससे पहले पहलवानों ने यूपी के कैसरगंज से भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी होने तक प्रदर्शन जारी रखने का एलान किया था। केंद्र सरकार के साथ बैठकों से विनेश फोगाट नदारद थीं, क्योंकि वो फ़िलहाल खापों के साथ बैठक में थीं।

पहलवानों का यह आंदोलन लगभग 5 महीने से चल रहा है। इसको लेकर उन्होंने जनवरी 2023 में भी प्रदर्शन किया था। इसके बाद 23 अप्रैल से उन्होंने दोबारा धरना शुरू किया है। पिछले महीने पहलवानों ने रेलवे में नौकरी भी फिर से शुरू कर दी। बजरंग और साक्षी रेलवे में स्पेशल ऑफिसर्स हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

सियालकोट से स्वात घूमने गया युवक, इस्लामी भीड़ ने पहले पीटा फिर आग में झोंका: पाकिस्तान में ईशनिंदा के आरोप में एक और हत्या,...

पाकिस्तान में युवक पर ईशनिंदा का आरोप लगाकर इस्लामी कट्टरपंथियों ने उसे पुलिस थाने से निकालकर मार डाला। इस दौरान थाने में भी आग लगा दी गई।

टेलीग्राम पर ₹500 में मिल रहा था UGC-NET का पेपर, CBI कर रही जाँच: सॉल्वर गैंग का सरगना खुद पास नहीं कर पाया था...

पेपर लीक कराने वाला और एग्जाम की तैयारी कराने वाले सॉल्वर गैंग का सरगना अतुल वत्स कभी खुद भी नीट की तैयारी कर रहा था, लेकिन वो फेल हो गया था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -