Monday, April 22, 2024
Homeराजनीतिसज्जन कुमार और क्रिश्चियन मिशेल को लेकर मोदी का कॉन्ग्रेस पर हमला; गिनाईं अपनी...

सज्जन कुमार और क्रिश्चियन मिशेल को लेकर मोदी का कॉन्ग्रेस पर हमला; गिनाईं अपनी सरकार की उपलब्धियाँ

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि चार साल पहले किसी ने यह नहीं सोचा था कि 1984 के सिख नरसंहार के दोषी कांग्रेस नेताओं को सज़ा मिलने लगेगी।

अंग्रेजी समाचार चैनल रिपब्लिक टीवी द्वारा मुंबई में आयोजित “रिपब्लिक समिट- सर्जिंग इंडिया” में लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपनी सरकार के साढ़े चार सालों के कार्यकाल की उपलब्धियां गिनाई और इस अवधि में हुए बदलावों की चर्चा की। बता दें कि 18 और 19 दिसम्बर को दो दिन चलने वाले इस समिट में और भी कई वशिष्ट लोगों द्वारा संबोधन किया जायेगा।

अर्थव्यवस्था पर बोले पीएम

इस अवसर पर बोलते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था हो, भारत की प्रतिभा हो, भारत की सामाजिक व्यवस्था हो, भारत के सांस्कृतिक मूल्य हों या फिर भारत की सामरिक ताकत, हर स्तर पर भारत की चमक और बढ़ रही है। उन्होंने यूपीए के दस सालों के कार्यकाल से अपने कार्यकाल की तुलना करते हुए उपस्थित लोगों से पूछा कि क्या चार साल पहले किसी ने सोचा था कि भारत इतनी जल्दी पांच ट्रिलियन डॉलर वाले अर्थव्यवस्थाओं के क्लब में शामिल होने की तरफ अपना कदम बढ़ा देगा। इसी विषय पर बोलते हुए उन्होंने आगे कहा;

“क्या चार साल पहले किसी ने सोचा था कि ‘इज ऑफ डूइंग बिज़नस’ (कारोबार करने के लिए उचित माहौल) की रैंकिंग में 142 से 77 पर आ जाएगा, भारत टॉप 50 में आने की ओर बढ़ चलेगा? क्या चार साल पहले किसी ने सोचा था कि भारत में एसी ट्रेन में चलने वाले लोगों से ज्यादा लोग हवाई सफर करने लगेंगे? क्या चार साल पहले किसी ने सोचा था कि रिक्शा चलाने वाला भी, सब्जी वाला भी और चायवाला भी भीम एप्प का इस्तेमाल करने लगेगा, अपनी जेब में रूपे डेबिट कार्ड रखकर अपना आत्मविश्वास बढ़ाएगा? क्या चार पहले किसी ने सोचा था कि भारत का एविएशन सेक्टर इतना तेज आगे बढ़ेगा कि कंपनियों को एक हजार नए हवाई जहाज का ऑर्डर देना पड़ेगा?”

क्रिश्चियन मिशेल और सज्जन कुमार को लेकर कांग्रेस पर निशाना

वहीं प्रधानमंत्री ने क्रिश्चियन मिशेल के प्रत्यर्पण की भी चर्चा की और 1984 सिख दंगों के मामले में सज्जन कुमार को मिली सजा को लेकर भी कांग्रेस को आड़े हाथों लिया। राजग सरकार के चार सालों और उस से पहले के समय की तुलना करते हुए उन्होंने आगे कहा;

“क्या चार साल पहले किसी ने सोचा था कि भारत में नेशनल वॉटरवेज एक सच्चाई बन जाएंगे, कोलकाता से एक जहाज गंगा नदी पर चलेगा और बनारस तक सामान लेकर आएगा? क्या चार साल पहले किसी ने सोचा था कि भारत एक बार में सौ सैटेलाइट छोड़ने का रिकॉर्ड बनाएगा, गगनयान के लक्ष्य पर काम करेगा? क्या चार साल पहले किसी ने सोचा था कि स्टार्ट अप की दुनिया से लेकर खेल की दुनिया में भारत की प्रतिष्ठा इतनी ज्यादा बढ़ जाएगी? चार साल पहले ये भी किसी ने नहीं सोचा था कि एक दिन हेलीकॉप्टर घोटाले का इतना बड़ा राजदार, क्रिश्चियन मिशेल भारत में होगा, सारी कड़ियां जोड़ रहा होगा? चार साल पहले ये भी किसी ने नहीं सोचा था कि 1984 के सिख नरसंहार के दोषी कांग्रेस नेताओं को सज़ा मिलने लगेगी, लोगों को इंसाफ मिलने लगेगा।”

राफेल पर अदालत द्वारा क्लीन चिट को बनाया मुद्दा

उन्होंने कहा कि हमारे यहां एक साइकोलॉजी रही है कि जब सरकार के खिलाफ आरोप लगाते हुए कोई अदालत में जाता है, तो माना जाता है कि सरकार गलत होगी और आरोप लगाने वाला सही। घोटाले हों, भ्रष्टाचार के आरोप हों, यही एक मानसिकता रही है।

राफेल पर अदालत द्वारा सरकार को क्लीन चिट दिए जाने की चर्चा करते हुए पीएम ने कहा कि ये पहली बार हुआ है जब कुछ लोग सरकार पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए देश की सबसे बड़ी अदालत गए और अदालत ने उन्हें दो टूक जवाब मिला कि जो काम हुआ है, वो पूरी पारदर्शिता से हुआ है, ईमानदारी से हुआ है।

2014 से लेकर अब तक हुए बदलावों की चर्चा

वहीं प्रधानमंत्री ने अपनी सरकार की उपलब्धियों के रूप में अपनी सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के आंकड़ों का भी जिक्र किया और कहा कि आज भारत में दोगुनी रफ्तार से हाईवे बन रहे हैं, दोगुनी रफ्तार से रेल लाइनों का दोहरीकरण हो रहा है, बिजलीकरण हो रहा है, 100 से ज्यादा नए एयरपोर्ट और हेलीपोर्ट पर काम हो रहा है, 30-30, 40-40 साल से अटकी हुई योजनाओं को पूरा किया जा रहा है। उन्होंने आंकड़े गिनाते हुए कहा;

“आज देश के सामने 2014 से पहले की एक तस्वीर है जब स्वच्छता का दायरा 40 प्रतिशत से भी कम था। अब 2018 के अंत में वही दायरा बढ़कर 97 प्रतिशत पहुंच चुका है। तब देश के 50 प्रतिशत लोगों के पास बैंक खाते नहीं थे। अब 2018 के अंत में, देश के हर परिवार बैकिंग सिस्टम से जुड़ चुका है। तब टैक्स देने वालों की संख्या 3 करोड़ 80 लाख थी। अब इस साल ये संख्या बढ़कर लगभग 7 करोड़ हो चुकी है। तब मोबाइल बनाने वाली सिर्फ 2 कंपनियां थीं। आज उन्हीं मोबाइल मैन्यूफैक्टरिंग कंपनियों की संख्या बढ़कर 120 के पार हो गई है।”

उन्होंने नवीं मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट की फाइल बीस साल तक अटकाए रखने के लिए कांग्रेस पर निशाना साधा और कहा कि उनकी सरकार ने इस प्रोजेक्ट के सामने आ रहे सारे रोड़े दूर किए और अब नवी मुंबई एयरपोर्ट पर तेजी से काम चल रहा है। उन्होंने जीएसटी को लेकर भी अपनी सरकार की पीठ थपथपाई और कहा कि उनकी सरकार जीएसटी को और भी सरल और सुगम बनाये जाने को लेकर प्रतिबद्ध है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘मुस्लिमों के लिए आरक्षण माँग रही हैं माधवी लता’: News24 ने चलाई खबर, BJP प्रत्याशी ने खोली पोल तो डिलीट कर माँगी माफ़ी

"अरब, सैयद और शिया मुस्लिमों को आरक्षण का लाभ नहीं मिलता है। हम तो सभी मुस्लिमों के लिए रिजर्वेशन माँग रहे हैं।" - माधवी लता का बयान फर्जी, News24 ने डिलीट की फेक खबर।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe