Thursday, February 29, 2024
Homeराजनीति10 Exit Polls में से 9 में NDA को बहुमत, 7 में 300 पार,...

10 Exit Polls में से 9 में NDA को बहुमत, 7 में 300 पार, राहुल बने रहेंगे ‘PM इन वेटिंग’

इन एग्जिट पोल्स की मानें तो, न तो कॉन्ग्रेस के समर्थन से कोई सरकार बन सकती है और न ही विपक्षी एकता से कोई खिचड़ी सरकार खड़ी हो सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दूसरे कार्यकाल के लिए तैयार हैं।

अगर सभी एग्जिट पोल्स पर नज़र डालें तो पता चलता है कि भाजपा के नेतृत्व वाली राजग गठबंधन को आसान बहुमत मिलती दिख रही है। नीचे हमने सभी एग्जिट पोल्स की जो सूची तैयार की है, उनमें से अगर एक को छोड़ दिया जाए तो बाकी सभी में एनडीए स्पष्ट बहुमत की ओर जाता दिख रहा है। अर्थात, जनता ने जोड़-तोड़ वाली सरकार को नकार कर सभी संभावनाओं पर विराम लगा दिया है। इन एग्जिट पोल्स की मानें तो, न तो कॉन्ग्रेस के समर्थन से कोई सरकार बन सकती है और न ही विपक्षी एकता से कोई खिचड़ी सरकार खड़ी हो सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दूसरे कार्यकाल के लिए तैयार हैं।

नीचे सूचीबद्ध की गई 10 मीडिया एजेंसियों में से 7 ने राजग को 300 से अधिक सीटें दी है, जो 272 के जादुई आँकड़े से ज्यादा है। इंडिया टुडे-एक्सिस के पोल ने जहाँ सबसे ज्यादा अधिकतम 365 सीटों का अनुमान लगाया है, न्यूज़ एक्स-नेता के एग्जिट पोल ने राजग को सबसे कम 242 सीटें दी है। अगर यूपीए की बात करें तो कॉन्ग्रेस के नेतृत्व वाला गठबंधन बहुमत तो दूर, 10 में से 9 एग्जिट पोल में 140 का आँकड़ा पार करने में भी विफल रहा है। कॉन्ग्रेस की सीटें ज़रूर बढ़ेंगी, लेकिन राहुल गाँधी ‘पीएम इन वेटिंग’ ही रहेंगे।

10 एग्जिट पोल्स में से 9 में राजग को बहुमत

टाइम्स नाउ के Exit Poll के अनुसार 542 लोकसभा सीटों में एनडीए को 306 सीटें यूपीए को 132 और अन्य पार्टियों को 104 सीटें मिल रही हैं। द क्विंट C Voter एग्जिट पोल के अनुसार, NDA को पूर्ण बहुमत मिलेगा। सीटों की बात करें तो NDA को 287 सीटें मिलेंगी और UPA को 128 सीटें मिलने की उम्मीद जताई है। वहीं अन्य को 127 सीटें मिल सकती हैं।

वहीं अगर न्यूज़ 24-चाणक्या के एग्जिट पोल की बात करें तो भाजपा के नेतृत्व वाली राजग गठबंधन को 350 सीटें मिलेगी, वहीं कॉन्ग्रेस नीत यूपीए मात्र 95 सीटों पर सिमट जाएगा। अन्य के खाते में 97 सीटें आएँगी। दूसरी तरफ़ इंडिया टुडे-एक्सिस द्वारा जारी किए गए एग्जिट पोल के अनुसार राजग को 339 से 365 सीटें आएँगी तो यूपीए 77 से १०८ पर सिमट जाएगी।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘उनके लिए पाकिस्तान दुश्मन देश, हमारे लिए पड़ोसी’: कर्नाटक में कॉन्ग्रेस MLC के विवादित बोल, बीजेपी ने कहा- आज भी निभाई जा रही नेहरू-जिन्ना...

कर्नाटक कॉन्ग्रेस के बड़े नेता और विधान परिषद सदस्य बीके हरिप्रसाद ने पाकिस्तान को दुश्मन राष्ट्र मानने से इंकार कर दिया। भाजपा ने उनके बयान पर हमला बोला है।

हाई कोर्ट की सख्ती के बाद पकड़ा गया TMC नेता शेख शाहजहाँ, संदेशखाली में ED की टीम पर हमले के बाद से ही था...

संदेशखाली मामले के मुख्य आरोपित व तृणमूल कॉन्ग्रेस के नेता शेख शाहजहाँ को पश्चिम बंगाल पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
418,000SubscribersSubscribe