Tuesday, July 16, 2024
Homeराजनीतिझुग्गी-झोपड़ी में रहने वालों को चमचमाते अत्याधुनिक फ्लैट्स, PM मोदी सौंपेंगे चाबी: पहले चरण...

झुग्गी-झोपड़ी में रहने वालों को चमचमाते अत्याधुनिक फ्लैट्स, PM मोदी सौंपेंगे चाबी: पहले चरण में 3024 फ्लैट्स का हुआ निर्माण, हाईटेक सुविधाएँ

इस योजना का लाभ पाने वाली एक महिला ने नए फ्लैट मिलने पर ख़ुशी जाहिर की। उसने कहा कि वह अब इस भीड़भाड़ से बाहर निकल सकेगी। महिला ने कहा की वह यहीं पैदा हुई थी और अब उनके बच्चे बड़े हो गए हैं, जो अब एक बड़े फ्लैट में रहेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की योजनाओं से देश को लगातार लाभ मिल रहा है। उनकी सोच के केंद्र में हमेशा से ही गरीबों का उत्थान रहा है। इसी क्रम में पीएम बुधवार (2 नवंबर, 2022) को दिल्ली में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को चमचमाते फ्लैट्स की चाबी सौंपने वाले हैं ।

इस योजना का पहला चरण पूरा हो चुका है, जिसके तहत 3024 फ्लैट बनाए गए हैं। इन्हें बनाने में 345 करोड़ रुपए की लागत आई। मामले में दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) के अधिकारियों ने बताया कि ये फ्लैट्स ‘यथास्थान स्‍लम पुनर्वास योजना’ के तहत बनाए गए हैं। इनमें सभी हाईटेक नागरिक सुविधाएँ मौजूद हैं।

फ्लैट सभी नागरिक सुविधाओं से सुसज्जित हैं, जिसमें विट्रिफाइड फर्श टाइल्स, सिरेमिक टाइल्स, किचन में उदयपुर ग्रीन मार्बल काउंटर आदि लगाया गया है। इसके साथ ही सामुदायिक पार्क, इलेक्ट्रिक सबस्टेशन, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, ड्यूल वाटर पाइपलाइन, लिफ्ट, स्वच्छ जल आपूर्ति के लिए भूमिगत जलाशय जैसी सार्वजनिक सुविधाएँ भी प्रदान की गई हैं।

डीडीए के मुताबिक, उनकी ओर से कालकाजी एक्सटेंशन, जेलरवाला बाग और कठपुतली कॉलोनी में ऐसी तीन परियोजनाएँ शुरू की गई हैं। इसका पहला चरण पूरा हो गया है। इसके तहत 3024 फ्लैट्स (EWS flats) का निर्माण हुआ है। अब इसे झुग्गी-झोपड़ी वालों को देकर उनकी जमीन को खाली करवाया जाएगा। फिर वहाँ पर दूसरे चरण का काम शुरू होगा।

इस योजना का लाभ पाने वाली एक महिला ने नए फ्लैट मिलने पर ख़ुशी जाहिर की। उसने कहा कि वह अब इस भीड़भाड़ से बाहर निकल सकेगी। महिला ने कहा की वह यहीं पैदा हुई थी और अब उनके बच्चे बड़े हो गए हैं, जो अब एक बड़े फ्लैट में रहेंगे।

पीएम मोदी विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में लाभार्थियों को इन फ्लैट्स की चाभी सौपेंगे। इसके बाद इन घरों का मालिकाना हक उनके पास हो जाएगा।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘जम्मू-कश्मीर की पार्टियों ने वोट के लिए आतंक को दिया बढ़ावा’: DGP ने घाटी के सिविल सोसाइटी में PAK के घुसपैठ की खोली पोल,...

जम्मू कश्मीर के DGP RR स्वेन ने कहा है कि एक राजनीतिक पार्टी ने यहाँ आतंक का नेटवर्क बढ़ाया और उनके आका तैयार किए ताकि उन्हें वोट मिल सकें।

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री DK शिवकुमार को सुप्रीम कोर्ट से झटका, चलती रहेगी आय से अधिक संपत्ति मामले CBI की जाँच: दौलत के 5 साल...

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार को आय से अधिक संपत्ति मामले में CBI जाँच से राहत देने से मना कर दिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -