Tuesday, June 18, 2024
Homeराजनीतिपीएम मोदी ने तवाँग-तेजपुर के बीच सेला टनल का किया उद्घाटन, LAC पर ड्रैगन...

पीएम मोदी ने तवाँग-तेजपुर के बीच सेला टनल का किया उद्घाटन, LAC पर ड्रैगन की टेंशन बढ़ी: पूर्वोत्तर को ₹55,600 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात

मोदी की गारंटी, मोदी की गारंटी... ये तो सुन ही रहे हैं आपलोग। पूरा नार्थ ईस्ट देख रहा है की मोदी की गारंटी कैसे काम कर रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वोत्तर भारत में हैं। यहाँ उन्होंने दिन की शुरुआत काजीरंगा नेशनल पार्क से की, तो उसके बाद उन्होंने पूर्वोत्तर को 55,600 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात दी। पीएम मोदी ने इस दौना दुनिया की सबसे ऊंचाई पर बनी सबसे लंबी सेला सुरंग देश को समर्पित किया। सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण यह टनल 13,000 फुट ऊँचाई पर बनी सबसे लंबी सुरंग है, डबल लेन वाला यह ऑल वेदर टनल अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम कामिंग और तवांग जिले को जोड़ता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, “आज मुझे ‘विकसित पूर्वोत्तर के इस उत्सव’ में सभी पूर्वोत्तर राज्यों के साथ शामिल होने का अवसर मिला। पूरे देश में ‘विकसित राज्य से विकसित भारत’ का राष्ट्रीय उत्सव तेज गति से जारी है। आज मुझे विकसित पूर्वोत्तर के इस उत्सव में, पूर्वोत्तर के सभी राज्यों के साथ एक साथ हिस्सेदार बनने का अवसर मिला है।”

पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा कि आपका सपना मोदी का संकल्प है। पीएम मोदी ने कहा, “आज यहाँ मिजाज़ कुछ अलग ही है। जहाँ-जहाँ तक मेरी नजर जा रही है, वहाँ-वहाँ तक लोग दिख रहे हैं। मोदी की गारंटी, मोदी की गारंटी… ये तो सुन ही रहे हैं आपलोग। पूरा नार्थ ईस्ट देख रहा है की मोदी की गारंटी कैसे काम कर रहा है।” पीएम मोदी ने कहा कि साल 2019 में यही से मैंने टनल का सिलान्यास करने का काम किया था, जो आज बन कर गया। पीएम मोदी ने कहा कि एयरपोर्ट का शिलान्यास मैंने किया, वो बनकर तैयार हो गया। लोगों का कहना है कि मैंने ये काम चुनाव के लिए किया था, लेकिन मेरा काम जनता जनार्दन के लिए होता है दुनिया कुछ भी बोले।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि आज यहाँ एक साथ 55 हजार करोड़ रुपये से अधिक के प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण या शिलान्यास हुआ है। आज अरुणाचल प्रदेश के 35 हजार गरीब परिवारों को अपने पक्के घर मिले हैं। अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा के हजारों परिवारों को नल कनेक्शन मिले हैं, नॉर्थ ईस्ट के अलग अलग राज्यों में कनेक्टिविटी से जुड़े अनेक प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास और लोकार्पण हो रहा है।

सेला सुरंग परिजोजना बेहद खास

पीएम मोदी ने जिस सेला सुरंग परियोजना का उद्घाटन किया, उसे लगभग 825 करोड़ रुपए की लागत से बनाया गया है। इसे सुरंग परियोजना को इंजीनियरिंग का चमत्कार माना जा रहा है। यह अरुणाचल प्रदेश में बालीपारा-चारिदुआर-तवांग रोड पर सेला दर्रे के पार तवांग तक सभी मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। इसका निर्माण नई ऑस्ट्रियाई टनलिंग पद्धति का उपयोग करके किया गया है और इसमें उच्चतम मानकों की सुरक्षा विशेषताएँ शामिल हैं। यह परियोजना न केवल क्षेत्र में तेज़ और अधिक कुशल परिवहन मार्ग प्रदान करेगी बल्कि देश के लिए रणनीतिक महत्व की है। प्रधानमंत्री ने सेला सुरंग की आधारशिला फरवरी 2019 में रखी थी।

काजीरंगा नेशनल पार्क में प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार (09 मार्च 2024) को असम के काजीरंगा नेशनल पार्क में जंगल सफारी के लिए पहुँचे। यहाँ उन्होंने जीप से काजीरंगा की प्राकृतिक खूबसूरती को देखा। इसके बाद पीएम ने हाथी की सवारी भी की। प्रधानमंत्री ने नेशनल पार्क की सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मियों से भी मुलाकात की। पीएम मोदी ने काजीरंगा नेशनल पार्क की खूबसूरती को अपने कैमरे में भी कैद किया।

बता दें कि काजीरंगा नेशनल पार्क में अलग-अलग प्रजातियों के 1000 से ज्यादा जानवर रहते हैं। इस रिजर्व की खासियत एक सींग वाला गेंडा है। यह राष्ट्रीय उद्यान गैंडों के सबसे बड़े निवास स्थानों में से एक है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहाँ शनिवार को हाथी की सवारी करने के साथ उन्हें गन्ना भी खिलाया।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘अच्छा! तो आपने मुझे हराया है’: विधानसभा में नवीन पटनायक को देखते ही हाथ जोड़ कर खड़े हो गए उन्हें हराने वाले BJP के...

विधानसभा में लक्ष्मण बाग ने हाथ जोड़ कर वयोवृद्ध नेता का अभिवादन भी किया। पूर्व CM नवीन पटनायक ने कहा, "अच्छा! तो आपने मुझे हराया है?"

‘माँ गंगा ने मुझे गोद ले लिया है, मैं काशी का हो गया हूँ’: 9 करोड़ किसानों के खाते में पहुँचे ₹20000 करोड़, 3...

"गरीब परिवारों के लिए 3 करोड़ नए घर बनाने हों या फिर पीएम किसान सम्मान निधि को आगे बढ़ाना हो - ये फैसले करोड़ों-करोड़ों लोगों की मदद करेंगे।"

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -