Sunday, September 19, 2021
Homeराजनीतिप्रकाश जावड़ेकर ने तकनीक संग दिया कोरोना जागरूकता का संदेश, पिछले 6 हफ्ते से...

प्रकाश जावड़ेकर ने तकनीक संग दिया कोरोना जागरूकता का संदेश, पिछले 6 हफ्ते से लगातार कोविड पर आ रही गुड न्‍यूज

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों के समक्ष कोरोना को लेकर जागरूकता फैलाई। इस क्रम में उन्होंने वन्यजीव के संरक्षण को लेकर भी संदेश दिया। एक कवर फोटो में...

कोरोना वायरस की महामारी से उत्पन्न चुनौती और खतरे से निपटने के लिए भारत सरकार सभी आवश्यक कदम उठा रही है। इस बीच मंत्री भी अपने-अपने तरीके से संदेश देकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं। इसी कड़ी में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने अनोखे तरीके से लोगों के बीच अपना संदेश जारी किया।

उन्होंने सोशल मीडिया और फेसबुक के कवर फोटो के माध्यम से लोगों के समक्ष कोरोना को लेकर जागरूकता फैलाई। इस क्रम में उन्होंने वन्यजीव के संरक्षण को लेकर भी संदेश दिया। एक कवर फोटो में #UnlockWithPrecautions के हैशटैग का इस्तेमाल करते हुए 6 फीट की दूरी बनाए रखने का संदेश दिया। इसके साथ ही उन्होंने फेस मास्क, हाथ धोने और सेनेटाइजर के इस्तेमाल पर भी जोर दिया। 

इसी तरह एक अन्य कवर फोटो में उन्होंने 2 से 8 अक्टूबर तक वन्यजीव सप्ताह को लेकर संदेश दिया। इसमें लिखा गया था, “वन्यजीव है हमारी धरोहर, हर हाल में करेंगे इसका संरक्षण।” 

उल्लेखनीय है कि कोविड-19 के नए मामलों में इस हफ्ते (19-25 अक्‍टूबर) सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई। पिछले हफ्ते के मुकाबले करीब 16% कम नए मामले सामने आए जबकि मौतों की संख्‍या में इस दौरान 19% कम रही। इस हफ्ते 3.6 लाख से थोड़े ज्‍यादा केस आए हैं जो कि पिछले तीन महीनों का सबसे कम आँकड़ा है। इससे पहले 20-26 जुलाई के बीच कोरोना वायरस के 3.2 लाख केस आए थे। पिछले हफ्ते देश में करीब 4.3 लाख केस दर्ज हुए थे। यह लगातार छठा हफ्ता है, जब देश में कोविड पीक (7-13 सितंबर) के बाद से मामले कम दर्ज किए गए हैं। एक तरह से यह दिखाता है कि भारत में कोरोना महामारी काबू में आ रही है।

रिकवरी रेट अब 90 पर्सेंट के पार

रविवार (अक्टूबर 25, 2020) को भारत ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अहम मुकाम हासिल किया। कोविड-19 की रिकवरी दर 90% से ज्‍यादा हो चुकी है। कुल 79.1 लाख में से अब‍ तक करीब 71.3 लाख लोग रिकवर कर चुके हैं। पिछले हफ्ते के मुकाबले वायरस से मौतों की संख्‍या 19% कम रही है। इस हफ्ते कोविड-19 से देश में लगभग 4,400 मौतें हुईं जबकि पिछले हफ्ते 5,455 मरीजों की मौत हुई थी। 14-20 सितंबर वाले हफ्ते के बाद से हर हफ्ते मौतों की संख्‍या भी घटी है।

रविवार को लगभग हर राज्‍य में कोविड-19 के आँकड़ों में कमी देखी गई, लेकिन दिल्‍ली अपवाद रही। वहाँ पर 4,136 नए मामले सामने आए जो पिछले 38 दिन में सबसे ज्‍यादा हैं। दशहरा और दुर्गा पूजा के बीच कर्नाटक देश का तीसरा राज्‍य बन गया है जहाँ 8 लाख से ज्‍यादा कोविड केस हैं। वहाँ रविवार को 4,439 नए मामले सामने आए। कोविड संक्रमण से सबसे ज्‍यादा प्रभावित महाराष्‍ट्र है और वहाँ कुल मामले 17 लाख के करीब पहुँच गए हैं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

पंजाब के बाद राजस्थान में फँसी कॉन्ग्रेस: सचिन पायलट दिल्ली में, CM अशोक गहलोत के OSD का इस्तीफा

इस्तीफे की वजह लोकेश शर्मा द्वारा किया गया एक ट्वीट बताया जा रहा है जिसके बाद कयासों का नया दौर शुरू हो गया था और उनके ट्वीट को पंजाब के घटनाक्रम के साथ भी जोड़कर देखा जाने लगा था।

‘आई एम सॉरी अमरिंदर’: इस्तीफे से पहले सोनिया गाँधी ने कैप्टेन से किया किनारा, जानिए क्या हुई फोन पर आखिरी बातचीत

"बिना मुझसे पूछे विधायक दल की मीटिंग बुला ली गई, जिसके बाद सुबह सवा दस के करीब मैंने कॉन्ग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गाँधी को फोन किया था और मैंने उन्हें कहा कि..."

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
123,150FollowersFollow
409,000SubscribersSubscribe