Monday, April 15, 2024
Homeराजनीतिमहाराष्ट्र में आदित्य ठाकरे के करीबी के ठिकानों पर IT विभाग की छापेमारी, भड़के...

महाराष्ट्र में आदित्य ठाकरे के करीबी के ठिकानों पर IT विभाग की छापेमारी, भड़के CM उद्धव के मंत्री बेटे ने कहा – ‘एजेंसियों का दुरुपयोग’

छापे के बारे में पूछे जाने पर, पर्यावरण और पर्यटन विभागों के प्रमुख आदित्य ने कहा कि केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रचार तंत्र के रूप में किया जा रहा है।

महाराष्ट्र सरकार में पर्यटन और पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे के बेहद करीबी राहुल कनाल के घर इनकम टैक्स (Income Tax) विभाग के अधिकारियों ने छापेमारी की है। आयकर विभाग की टीम ने राहुल कनाल के पुणे और मुंबई स्थित घर और ऑफिस पर छापा मारा है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की टीमें लगातार राहुल के घर और दफ्तरों को खँगाल रही हैं और उनका फोन फिलहाल बंद आ रहा है। राहुल को पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे का करीबी बताया जाता है।

छापे के बारे में पूछे जाने पर, पर्यावरण और पर्यटन विभागों के प्रमुख आदित्य ने कहा कि केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रचार तंत्र के रूप में किया जा रहा है और देश के अन्य हिस्सों में भी इसका दुरुपयोग किया जा रहा है। आदित्य ने कहा, “पूर्व में भी केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग हुआ। यह बंगाल, आंध्र प्रदेश में हुआ और अब यह महाराष्ट्र में भी हो रहा है। केंद्रीय एजेंसियाँ ​​एक तरह से भाजपा की ही प्रचार मशीनरी बन गई हैं। महाराष्ट्र नहीं झुकेगा।”

राहुल कनाल का यह घर बांद्रा के भाभा अस्पताल की गली में नाइन अल्मेडा नाम की बिल्डिंग में है। इस वक्त राहुल कनाल की इमारत के चारों ओर सुरक्षा दल के जवानों को तैनात किया गया है। राहुल कनाल के अलावा परिवहन मंत्री और शिवसेना नेता अनिल परब के सहयोगी संजय कदम के घर पर भी छापेमारी की गई है। शिवसेना उपनेता और स्थायी समिति के अध्यक्ष यशवंत जाधव के घर पर आयकर विभाग के छापे की घटना अभी ताजा ही थी कि मंगलवार (8 मार्च, 2022) को सुबह से ही मुंबई के अलग-अलग ठिकानों में शिवसेना के पदाधिकारियों के घरों पर आईटी विभाग की रेड पड़ गई। जानकारी के मुताबिक आयकर विभाग की टीम पूरे महाराष्ट्र में 20 से अधिक परिसरों में तलाशी ली गई है, इनमें से 12 साइट मुंबई में थीं।

इनकम टैक्स विभाग ने आज सुबह शिवसेना नेता राहुल कनाल से जुड़ी कुछ जगहों पर छापेमारी की। अधिकारियों ने बताया कि ये छापेमारी बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) की स्थायी समिति के अध्यक्ष यशवंत जाधव द्वारा कथित कर चोरी के संबंध में है। कनाल बीएमसी की शिक्षा समिति के सदस्य और श्री साईं बाबा संस्थान ट्रस्ट, शिरडी के ट्रस्टी हैं। 

विभाग ने 25 फरवरी को जाधव के परिसरों की तलाशी ली थी और 130 करोड़ रुपए की बेनामी संपत्तियाँ मिली थीं। विभाग ने एक बयान में कहा था कि उसने कुछ बीएमसी ठेकेदारों की भी तलाशी ली और पाया कि उन्होंने 200 करोड़ रुपए की आय का खुलासा नहीं किया था। IT अधिकारियों ने कहा कि उन्हें ऐसे ‘सबूत’ मिले हैं जो जाधव और इन ठेकेदारों के बीच ‘करीबी साँठगाँठ’ का संकेत देते हैं। विभाग के मुताबिक इसनें कुछ कथित बेनामी सम्पत्तियाँ (Benami Properties) भी शामिल हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

दिल्ली में मनोज तिवारी Vs कन्हैया कुमार के लिए सजा मैदान: कॉन्ग्रेस ने बेगूसराय के हारे को राजधानी में उतारा, 13वीं सूची में 10...

कॉन्ग्रेस की ओर से दिल्ली की चांदनी चौक सीट से जेपी अग्रवाल, उत्तर पूर्वी दिल्ली से कन्हैया कुमार, उत्तर पश्चिम दिल्ली से उदित राज को टिकट दिया गया है।

‘सूअर खाओ, हाथी-घोड़ा खाओ, दिखा कर क्या संदेश देना चाहते हो?’: बिहार में गरजे राजनाथ सिंह, कहा – किसने अपनी माँ का दूध पिया...

राजनाथ सिंह ने गरजते हुए कहा कि किसने अपनी माँ का दूध पिया है कि मोदी को जेल में डाल दे? इसके बाद लोगों ने 'जय श्री राम' की नारेबाजी के साथ उनका स्वागत किया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe