Sunday, May 29, 2022
Homeराजनीतिमहाराष्ट्र में आदित्य ठाकरे के करीबी के ठिकानों पर IT विभाग की छापेमारी, भड़के...

महाराष्ट्र में आदित्य ठाकरे के करीबी के ठिकानों पर IT विभाग की छापेमारी, भड़के CM उद्धव के मंत्री बेटे ने कहा – ‘एजेंसियों का दुरुपयोग’

छापे के बारे में पूछे जाने पर, पर्यावरण और पर्यटन विभागों के प्रमुख आदित्य ने कहा कि केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रचार तंत्र के रूप में किया जा रहा है।

महाराष्ट्र सरकार में पर्यटन और पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे के बेहद करीबी राहुल कनाल के घर इनकम टैक्स (Income Tax) विभाग के अधिकारियों ने छापेमारी की है। आयकर विभाग की टीम ने राहुल कनाल के पुणे और मुंबई स्थित घर और ऑफिस पर छापा मारा है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की टीमें लगातार राहुल के घर और दफ्तरों को खँगाल रही हैं और उनका फोन फिलहाल बंद आ रहा है। राहुल को पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे का करीबी बताया जाता है।

छापे के बारे में पूछे जाने पर, पर्यावरण और पर्यटन विभागों के प्रमुख आदित्य ने कहा कि केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रचार तंत्र के रूप में किया जा रहा है और देश के अन्य हिस्सों में भी इसका दुरुपयोग किया जा रहा है। आदित्य ने कहा, “पूर्व में भी केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग हुआ। यह बंगाल, आंध्र प्रदेश में हुआ और अब यह महाराष्ट्र में भी हो रहा है। केंद्रीय एजेंसियाँ ​​एक तरह से भाजपा की ही प्रचार मशीनरी बन गई हैं। महाराष्ट्र नहीं झुकेगा।”

राहुल कनाल का यह घर बांद्रा के भाभा अस्पताल की गली में नाइन अल्मेडा नाम की बिल्डिंग में है। इस वक्त राहुल कनाल की इमारत के चारों ओर सुरक्षा दल के जवानों को तैनात किया गया है। राहुल कनाल के अलावा परिवहन मंत्री और शिवसेना नेता अनिल परब के सहयोगी संजय कदम के घर पर भी छापेमारी की गई है। शिवसेना उपनेता और स्थायी समिति के अध्यक्ष यशवंत जाधव के घर पर आयकर विभाग के छापे की घटना अभी ताजा ही थी कि मंगलवार (8 मार्च, 2022) को सुबह से ही मुंबई के अलग-अलग ठिकानों में शिवसेना के पदाधिकारियों के घरों पर आईटी विभाग की रेड पड़ गई। जानकारी के मुताबिक आयकर विभाग की टीम पूरे महाराष्ट्र में 20 से अधिक परिसरों में तलाशी ली गई है, इनमें से 12 साइट मुंबई में थीं।

इनकम टैक्स विभाग ने आज सुबह शिवसेना नेता राहुल कनाल से जुड़ी कुछ जगहों पर छापेमारी की। अधिकारियों ने बताया कि ये छापेमारी बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) की स्थायी समिति के अध्यक्ष यशवंत जाधव द्वारा कथित कर चोरी के संबंध में है। कनाल बीएमसी की शिक्षा समिति के सदस्य और श्री साईं बाबा संस्थान ट्रस्ट, शिरडी के ट्रस्टी हैं। 

विभाग ने 25 फरवरी को जाधव के परिसरों की तलाशी ली थी और 130 करोड़ रुपए की बेनामी संपत्तियाँ मिली थीं। विभाग ने एक बयान में कहा था कि उसने कुछ बीएमसी ठेकेदारों की भी तलाशी ली और पाया कि उन्होंने 200 करोड़ रुपए की आय का खुलासा नहीं किया था। IT अधिकारियों ने कहा कि उन्हें ऐसे ‘सबूत’ मिले हैं जो जाधव और इन ठेकेदारों के बीच ‘करीबी साँठगाँठ’ का संकेत देते हैं। विभाग के मुताबिक इसनें कुछ कथित बेनामी सम्पत्तियाँ (Benami Properties) भी शामिल हैं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘शरिया लॉ में बदलाव कबूल नहीं’: UCC के विरोध में देवबंद के मौलवियों की बैठक, कहा – ‘सब सह कर हम 10 साल से...

देवबंद में आयोजित 'जमीयत उलेमा ए हिन्द' की बैठक में UCC का विरोध किया गया। मौलवियों ने सरकार पर डराने का आरोप लगाया। कहा - ये देश हमारा है।

‘कब्ज़ा कर के बनाई गई मस्जिद को गिरा दो’: मंदिरों को ध्वस्त कर बनाए गए मस्जिदों पर बोले थे गाँधी – मुस्लिम खुद सौंप...

गाँधी जी ने लिखा था, "अगर ‘अ’ (हिन्दू) का कब्जा अपनी जमीन पर है और कोई शख्स उसपर कोई इमारत बनाता है, चाहे वह मस्जिद ही हो, तो ‘अ’ को यह अख्तियार है कि वह उसे गिरा दे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
189,861FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe