Sunday, July 14, 2024
Homeराजनीतिममता बनर्जी को TMC के विधायक ने बताया माँ शारदा का अवतार, रामकृष्ण मिशन...

ममता बनर्जी को TMC के विधायक ने बताया माँ शारदा का अवतार, रामकृष्ण मिशन ने जताई आपत्ति, टिप्पणी को बताया दुर्भाग्यपूर्ण

“स्वामी विवेकानंद की मृत्यु से कुछ दिन पहले, माँ शारदा ने स्वामीजी के साथियों से कहा था कि जब उनका पुनर्जन्म होगा, तो वह नहर पार करेंगी, हरीश चटर्जी रोड से कालीघाट पहुँचेंगी। अभी जहाँ दीदी (ममता) रहती हैं। दीदी माँ शारदा हैं।"

तृणमूल कॉन्ग्रेस के विधायक डॉक्टर निर्मल माजी ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को विवेकानंद के गुरु रामकृष्ण परमहंस की पत्नी माँ शारदा का अवतार बता दिया। विधायक के इस टिप्पणी पर रामकृष्ण मिशन ने कड़ी आपत्ति जताई है। उन्होंने कहा कि विधायक के इस टिप्पणी बहुत से अनुयायी आहत हैं।

बता दें कि गुरुवार (30 जून 2022) को रामकृष्ण मिशन और रामकृष्ण मठ के अंतरराष्ट्रीय मुख्यालय बेलूर मठ (Belur Math) ने तृणमूल कॉन्ग्रेस विधायक निर्मल माजी की टिप्पणी की निंदा की थी, जिसमें उन्होंने ममता बनर्जी को रामकृष्ण परमहंस की पत्नी माँ शारदा (Maa Sarada) का अवतार बताया था। माजी की टिप्पणी को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए संगठन के महासचिव स्वामी सुवीरानंद ने कहा था कि इससे माँ शारदा के शिष्य आहत हैं।

सुवीरानंद ने यह कहा था, “हमें माजी की टिप्पणी के संबंध में कई शिष्यों से फोन और ईमेल मिले हैं। इस टिप्पणी से कई शिष्यों की भावना आहत हुई है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है।” रिपोर्ट्स के मुताबिक, माजी ने हाल ही में एक कार्यक्रम के दौरान यह टिप्पणी की थी। इस दौरान उन्होंने बंगाल की सीएम को फ्लोरेंस नाइटिंगेल, मदर टेरेसा और सिस्टर निवेदिता भी बताया था।

उन्होंने कहा था, “स्वामी विवेकानंद की मृत्यु से कुछ दिन पहले, माँ शारदा ने स्वामीजी के साथियों से कहा था कि जब उनका पुनर्जन्म होगा, तो वह नहर पार करेंगी, हरीश चटर्जी रोड से कालीघाट पहुँचेंगी। अभी जहाँ दीदी (ममता) रहती हैं। दीदी माँ शारदा हैं।”

सुवीरानंद ने इस बयान पर आपत्ति जताते हुए कहा था कि रामकृष्ण मठ, रामकृष्ण मिशन और अन्य किसी भी किताब में इस तरह की कोई जानकारी प्रकाशित नहीं की गई है। वह यही नहीं रुके उन्होंने आगे कहा, “मैंने इस टिप्पणी के संबंध कई ऐसे श्रद्धालुओं और शिष्यों से भी संपर्क किया, लेकिन उन्होंने भी इस बारे में ऐसा कुछ नहीं बताया। मुझे नहीं पता कि नेता को इतनी अजीब जानकारी कहाँ से मिली है।” माजी के बयान की समाज के विभिन्न वर्गों ने आलोचना भी की। वहीं, टीएमसी ने महासचिव पार्थ चटर्जी ने कहा कि पार्टी उनकी टिप्पणी का समर्थन नहीं करती है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

डोनाल्ड ट्रंप को मारी गई गोली, अमेरिकी मीडिया बता रहा ‘भीड़ की आवाज’ और ‘पॉपिंग साउंड’: फेसबुक पर भी वामपंथी षड्यंत्र हावी

डोनाल्ड ट्रंप की हत्या के प्रयास की पूरी दुनिया के नेताओं ने निंदा की, तो अमेरिकी मीडिया ने इस घटना को कमतर आँकने की कोशिश की।

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के पूर्व जज रोहित आर्य BJP में हुए शामिल, ओडिशा हाई कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश चितरंजन दास बोले- मैं भी...

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के न्यायाधीश रोहित आर्य रिटायरमेंट के लगभग तीन महीने बाद शनिवार (13 जुलाई 2024) को भाजपा में शामिल हो गए।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -