Monday, June 24, 2024
Homeराजनीति‘यूपी में बाबा हैं, यूपी में बाबा’: कवयित्री अनामिका जैन अंबर ने नेहा सिंह...

‘यूपी में बाबा हैं, यूपी में बाबा’: कवयित्री अनामिका जैन अंबर ने नेहा सिंह राठौर के ‘का बा’ का दिया जवाब, CM योगी की उपलब्धियाँ भी गिनाईं

खुद को बंदेलखंड की बेटी बताते हुए बंदेलखंडी भाषा में अनामिका गाती हैं- "जौन जे का बा, का बा लग्यैन चल्यावे, उन्हेंन ते हम आये बतावे... एतै नहीं है कछु दिखावा। काहे के, यूपी में बाबा हैं... यूपी में बाबा। गोरखपुर को जो संन्‍यासी, मन में ले के मथुरा-काशी, जबसे लखनऊ में जा बैठे, यूपी भर की मिटी उदासी।ठ

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों (Uttar Pradesh Assembly Election 2022) में आराप-प्रत्यारोप के साथ-साथ गीतों के माध्यम से भी जंग छिड़ी हुई है। अभिषेक सिंह के ‘सीएम बनेंगे फिर से योगी जी, भगवा रंग लहराएगा’ से लेकर कन्हैया मित्तल के ‘जो राम को राम लाए हैं, हम उनको लाना है’ गाने लोग खूब पसंद कर रहे हैं। इसी बीच बिहार की लोकगायिका नेहा सिंह राठौर का एक वीडियो सामने आया, जिसमें उन्होंने गाया कि ‘यूपी में का बा’? नेहा सिंह को जवाब देते हुए जानी-मानी कवियित्री अनामिक जैन अंबर ने गाया कि ‘यूपी में बाबा हैं’।

उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड की रहने वाली अनामिका जैन ने अपने गाने में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की उपलब्धियों को गाने का रूप दिया है। ‘यूपी में बाबा हैं..’ नाम का उनकी यह गीत लोगों द्वारा खूब पसंद किया जा रहा है। सोशल मीडिया पर इसे शेयर कर यूजर उनकी तारीफ कर रहे हैं।

खुद को बंदेलखंड की बेटी बताते हुए बंदेलखंडी भाषा में अनामिका गाती हैं- “जौन जे का बा, का बा लग्यैन चल्यावे, उन्हेंन ते हम आये बतावे… एतै नहीं है कछु दिखावा। काहे के, यूपी में बाबा हैं… यूपी में बाबा। गोरखपुर को जो संन्‍यासी, मन में ले के मथुरा-काशी, जबसे लखनऊ में जा बैठे, यूपी भर की मिटी उदासी। राजमहल को मंदिर कर दो, जब जनता को मिले बुलावा। काय कैं यूपी में बाबा हैं, यूपी में बाबा…।”

वह आगे कहती हैं, “तुष्टिकरण को नाव मिटा दो, अपराधन को गाँव मिटा दो, फैजाबाद अयोध्या कर दी, राम लला को धाम बना दो। वे भी काशी-काशी कर रहे जौन करत ते काबा काबा। काहे के… यूपी में बाबा हैं… यूपी में बाबा। यूपी दंगामुक्त करा देई, घरन-घरन में गैस भरा देई, गुरबन तक को मान मिले हैं, गइन तक को थान मिले हैं। कीच-कीच जिते होत ती, थम गयो सगरो शोर-शराबा। काहे के…. यूपी में बाबा हैं, यूपी में बाबा “

कवियित्री अनामिका बुंदेलखंड के ललितपुर की रहने वाली हैं और कविता के माध्यम से देश-विदेश में राष्ट्रवाद की बात करती हैं। वह अपने गीत खुद लिखती और गाती हैं। मेरठ के रहने वाले उनके पति सौरभ सुमन भी कवि हैं और वह भी कवि सम्मेलनों में अक्सर शिरकत करते रहते हैं। 

वहीं, भोजपुरी लोकगायिका नेहा सिंह राठौर बिहार के कैमूर जिले के रामगढ़ की रहने वाली हैं। 25 वर्षीय नेहा ने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई कानपुर विश्वविद्यालय से की है। वह सामाजिक मुद्दों पर अपने गीत खुद लिखती हैं और गाती हैं। बिहार विधानसभा चुनाव के समय उन्होंने ‘बिहार में का बा’ गाया था, जो खूब वायरल हुआ था।

बता दें कि नेहा सिंह राठौर ने भोजपुरी में गाए ‘यूपी में का बा…’ जरिए प्रदेश की कानून-व्यवस्था पर सवाल उठाए थे। इसको लेकर सोशल मीडिया पर उन्हें काफी ट्रोल किया गया था। हालाँकि नेहा सिंह का कहना है कि एक लोककवि होने के कारण ऐसे मुद्दे उठाना उनका काम है। नेहा सिंह के इस गाने के बाद भाजपा के सांसद रवि किशन ने ‘यूपी में सब बा’ गाकर उन्हें करारा जवाब दिया था। अब अनामिक जैन अंबर ने बता दिया कि यूपी में बाबा (योगी आदित्यनाथ) हैं, यही काफी है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘तू क्यों नहीं करता पत्रकारिता?’: नाना पाटेकर ने की ऐसी खिंचाई कि आह-ओह करने लगे राजदीप सरदेसाई, अभिनेता ने पूछा – तुझे सिर्फ बुरा...

राजदीप सरदेसाई ने कहा कि 'The Lallantop' ने वाकई में पत्रकारिता के नियम को निभाया है, जिस पर नाना पाटेकर पूछ बैठे कि तू क्यों नहीं इसको फॉलो करता है?

13 लोग ऐसे भी जो घर में सोने आए, लेकिन फिर कभी जगे नहीं: तमिलनाडु में जहरीली शराब से अब तक 56 मौतें, चुप्पी...

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कॉन्ग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को तमिलनाडु में जहरीली शराब से हुई मौतों के मामले में एक पत्र लिखा है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -