Saturday, June 22, 2024
Homeराजनीतिस्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर होंगे यूपी के 75 बस अड्डों के नाम, फहरेगा...

स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर होंगे यूपी के 75 बस अड्डों के नाम, फहरेगा 4.76 लाख तिरंगा: योगी सरकार की बड़ी तैयारी, हर मंडी के 75 पल्लेदारों का सम्मान

इस अवसर पर प्रदेश के 75 बस अड्डे चिह्नित किए गए हैं, जिन्हें स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर नया नाम दिया जाएगा। इन सभी तैयारियों की समीक्षा खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की।

स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगाँठ पर 15 अगस्त, 2022 को उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 75 बस अड्डों के नाम बदलने की तैयारी की है। इसी के साथ प्रदेश के 4 करोड़ 76 लाख राष्ट्रध्वज फहराने की भी तैयारी की गई है। इस अवसर पर प्रदेश के व्यापारियों ने प्रभात फेरी निकालने की घोषणा की है। इस आयोजन को आजादी का अमृत महोत्सव नाम दिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आज़ादी के आगामी अमृत महोत्सव में योगी सरकार मंडी समितियों में काम करने वाले पल्लेदारों को भी सम्मानित करेगी। इसके लिए प्रत्येक मंडी समिति से 75-75 पल्लेदारों का चयन किया गया है। योगी सरकार ने हर ग्राम पंचायत में भी 75-75 पौधों को लगाने के निर्देश जारी किए हैं जो फलदार हों। इस अवसर पर हर जिले में मिनी मैराथन का भी आयोजन किया जाएगा।

इस अवसर पर प्रदेश के 75 बस अड्डे चिह्नित किए गए हैं, जिन्हें स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर नया नाम दिया जाएगा। इन सभी तैयारियों की समीक्षा खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार (5 अगस्त, 2022) को लखनऊ में की है। उन्होंने सभी बलिदानियों के स्मारकों पर पुलिस और PAC द्वारा बैंड बजाने के आदेश दिए हैं। इसी के साथ सभी जनप्रतिनिधियों को अपने-अपने जिलों में स्वतंत्रता संग्राम \बलिदानियों के परिवार वालों, पद्म पुरस्कारों से सम्मानित विभूतियों को राष्ट्रीय ध्वज भेंट करने के निर्देश दिए हैं।

आज़ादी के इस आगामी अमृत महोत्सव में प्रदेश भर में 4 करोड़ 76 लाख राष्ट्रध्वज फहराने की तैयारी है। इसमें 7500 अमृत सरोवरों, प्रदेश भर के 58189 ग्राम पंचायतों के भवनों पर तिरंगा फहराना शामिल है। इस अवसर पर समाज के 75 अलग-अलग क्षेत्रों से जुड़े समूहों को चिह्नित किया गया है। ये सभी 15 अगस्त के दिन प्रभात फेरी निकालेंगे। इन समूहों में डॉक्टर, नर्स, व्यापारी, किसान, आशा बहू, वकील, टीचर अदि शामिल हैं। ये प्रभात फेरी इनकी वेशभूषा में निकलेंगी। इन प्रभात फेरियों में ‘हम सब एक हैं’ का नारा लगाया जाएगा।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आज भी ‘रलिव, गलिव, चलिव’ ही कश्मीर का सत्य, आखिर कब थमेगा हिन्दुओं को निशाना बनाने का सिलसिला: जानिए हाल के वर्षों में कब...

जम्मू कश्मीर में इस्लाम के नाम पर लगातार हिन्दू प्रताड़ना जारी है। 2024 में ही जिहाद के नाम पर 13 हिन्दुओं की हत्याएँ की जा चुकी हैं।

CM केजरीवाल ने माँगे थे ₹100 करोड़, हमने ₹45 करोड़ का पता लगाया: ED ने दिल्ली हाई कोर्ट को बताया, कहा- निचली अदालत के...

दिल्ली हाई कोर्ट ने मुख्यमंत्री और AAP मुखिया अरविन्द केजरीवाल की नियमित जमानत पर अंतरिम तौर पर रोक लगा दी है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -