Tuesday, January 31, 2023

विषय

Indian Independence

‘नेशनल कॉलेज’ और भगत सिंह के राजनीतिक गुरु: ‘पगड़ी सँभाल ओ जट्टा’ के पीछे की कहानी कहता है ‘क्रांतिदूत’ का 5वाँ भाग ‘बसंती चोला’

महाराजा रणजीत सिंह की सेना में भगत सिंह के पूर्वज खालसा सरदार थे। 'नेशनल कॉलेज' में गुलामी की ज़ंजीरें मुक्त करने के विचारों की शिक्षा दी जा रही थी।

18 साल की उम्र में फाँसी पर चढ़ने वाले क्रांतिकारी: सावरकर भाइयों से प्रेरित हुए तो धधकी आज़ादी वाली आग, छद्म ‘वैदिक’ अंग्रेज कलक्टर...

पता लगता है कि नासिक निवासीगण, विजयानंद थिएटर में जैक्सन के लिए विदाई समारोह का आयोजन करने वाले हैं। इसके बाद अनंत लक्ष्मण कन्हेरे उसे मार गिराने की जिम्मेदारी लेते हैं।

पंडित मदन मोहन मालवीय: वकील बने तो 153 को फाँसी से बचाया, हैदराबाद के निजाम को भी अपने सामने झुकाया

"जब मैं मदन मोहन मालवीय जी से मिला, वह मुझे गंगा की तरह निर्मल और पवित्र लगे। मैंने तय कर लिया कि मैं उसी निर्मल धारा में गोता लगाऊँगा।"

इतने भयभीत थे अंग्रेज कि 2 बार फाँसी पर लटकाया, नहीं जीते तो धोखा और गद्दारी को बनाया हथियार: 1857 में आक्रांताओं को कई...

महाराणा बख्तावर सिंह की पत्नी रानी दौलत कुँअर भी वीरांगना थीं और उन्होंने अपने पति द्वारा जलाई गई क्रांति की मशाल को आगे बढ़ाते हुए अंग्रेजों से लड़ाई लड़ी।

रक्त से लाल हो गई अरावली की पहाड़ियाँ, मृत माँ के स्तन में दूध खोज रहा था बच्चा… 1500 बलिदानी भीलों को बिसरा दिया...

पहाड़ी को घेर कर अंग्रेजों ने 1500 हिन्दू भीलों को मार डाला, लेकिन इतिहास में इस घटना को जगह नहीं मिली। गोविंद गिरी को भी भुला दिया गया। जानिए मानगढ़ नरसंहार के बारे में।

200 सालों की क्रूरता, 3.5 करोड़ भारतीयों की मौतें और ₹358191000 करोड़ की लूट: भारत से माफ़ी माँगेंगे ब्रिटेन के नए राजाजी? लौटाएँगे कोहिनूर?

King Charles III को भारत से एक माफ़ी तो माँगनी ही चाहिए- 3.5 करोड़ मौतों के लिए, 358191000 करोड़ रुपए की लूट के लिए। कोहिनूर भी लौटाएँ।

‘मैं ईसाई हूँ, तिरंगे को नहीं करूंगी सैल्यूट…’ : 15 अगस्त पर स्कूल की प्रिंसिपल की हरकत पर भड़के लोग, कर्नाटक की घटना

तमिलनाडु धर्मपुरी जिले से ईसाई प्रिंसिपल द्वारा तिरंगे को सलामी नहीं देने के मुद्दे ने तूल पकड़ लिया है, मामला अब CIO तक पहुँच चुका है।

‘तिरंगे का अपमान, तिलक देख हिंदू युवक को चाकू घोंपा’: शिवमोगा बवाल पर बोले चश्मदीद- सावरकर की जगह लगाना चाहते थे जिन्ना का पोस्टर

कर्नाटक के शिवमोगा में 50-60 गुंडों ने आकर वीर सावरकर के पोस्टर फाड़े और साथ में तिरंगे का अपमान भी किया। वे वहाँ जिन्ना के पोस्टर लगाना चाहते थे।

तमिल डायरेक्टर विग्नेश शिवन और अभिनेत्री नयनतारा ने स्पेन में लहराया तिरंगा, कहा- दुनिया में सबसे स्वतंत्र, सुरक्षित, लोकतांत्रिक, खुशहाल घर हमारा देश

इन्स्टाग्राम पर शेयर की गई तस्वीरों में नयनतारा और डायरेक्टर विग्नेश शिवन ने हाथों में तिरंगा पकड़ा हुआ है। वीडियो के बैकग्राउंड में वंदेमातरम गीत बज रहा है।

आजादी के 75 साल बाद बेंगलुरु की चामराजपेट ईदगाह मैदान में पहली बार फहरा तिरंगा, आज़ादी के अमृत महोत्सव पर बीजेपी नेताओं ने जताई...

"आज मेरे लिए कभी न भूलने वाला दिन है। आज़ादी के 75 वर्षों बाद बेंगलुरु के चामराजपेट पर पहली बार तिरंगा फहरा है।"

ताज़ा ख़बरें

प्रचलित ख़बरें

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
243,327FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe