Thursday, May 30, 2024
Homeविविध विषयअन्यदूरदर्शन में गुणवत्ता पर जोर - क्रिएटिव हेड से लेकर बड़े पैमाने पर विशेषज्ञों...

दूरदर्शन में गुणवत्ता पर जोर – क्रिएटिव हेड से लेकर बड़े पैमाने पर विशेषज्ञों की होगी नियुक्ति: जावड़ेकर

"दूरदर्शन के कार्यक्रमों की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए जल्द ही एक क्रिएटिव हेड की नियुक्ति की जाएगी। सरकारी महकमा तो रहेगा लेकिन क्रिएटिव कामों के लिए बड़े पैमाने पर विशेषज्ञ नियुक्त किए जाएँगे। ये सब दूरदर्शन के आधुनिकीकरण के तहत किया जा रहा है।"

हाल ही में एक कार्यक्रम के दौरान सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि दूरदर्शन के कार्यक्रमों की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए जल्द ही एक क्रिएटिव हेड की नियुक्ति की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकारी महकमा तो रहेगा लेकिन क्रिएटिव कामों के लिए बड़े पैमाने पर विशेषज्ञ नियुक्त किए जाएँगे। ये सब सरकारी प्रसारणकर्ता दूरदर्शन के आधुनिकीकरण के तहत किया जा रहा है।

जावड़ेकर गुरुवार 25 जुलाई, 2019 को नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में दूरदर्शन के सभी आठ स्टूडियो और यहाँ डीडी केंद्र के अर्थ स्टेशन में वीडियो वॉल्स का उद्घाटन करने के उपलक्ष्य पर बोल रहे थे। उन्होंने यह भी कहा कि राष्ट्रीय प्रसारणकर्ता दूरदर्शन विश्वसनीयता का पर्याय है।

तीन वर्षीय योजना के अंतर्गत स्थापित की गई वीडियो वॉल की स्थापना में 10.75 करोड़ की लागत आई है और यह अंतर्राष्ट्रीय प्रसारणकर्ताओ के स्टूडियो के समकक्ष है। वीडियो वॉल की शुरुआत से सेट को जमीनी रूप से खड़ा करने में लगने वाले समय में काफी बचत होगी। इससे कार्यक्रम की आवश्यतानुसार स्टूडियो सेट में लाइव/रिकार्ड किए गए वीडियो और ग्राफिक्स आदि प्रयोग किए जा सकेंगे।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के तीन साल की कार्य योजना के तहत दूरदर्शन के ढाँचे को आधुनिक बनाने के लिए उसे आवश्यक मदद दी गई है।

जावेडकर ने अधिकारियों से डीडी फ्री डिश को मौजूदा 3.25 करोड़ परिवारों से पाँच करोड़ परिवारों तक बढ़ाने की ओर काम करने के लिए भी कहा। साथ ही इस सम्बोधन में उनका विशेष बल दूरदर्शन की प्रोग्रामिंग को बढ़ाने और उच्च गुणवत्ता वाले कार्यक्रम बनाने के लिए जल्द ही क्रिएटिव हेड की नियुक्ति पर अधिक था।

इसी कार्यक्रम के दौरान सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने कहा, “सरकार दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो का हरसंभव तरीके से समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सरकारी सेवा प्रसारणकर्ता समकालीन उद्योग के मानकों के हिसाब से सेवाएँ उपलब्ध करा सके और भारत के कोने-कोने तक अपनी पहुँच सुनिश्चित कर सके।”

प्रसार भारती के अध्यक्ष ए सूर्य प्रकाश ने दूरदर्शन के प्रयासों की सराहना की और कहा कि हाल फिलहाल में प्रभावशाली और अर्थपूर्ण कार्यक्रम बनाए गए है। ऐसे कार्यक्रम बनाए गए जिन्होंने सरकार की अहम योजनाओं को हर घर तक पहुँचाया।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जो पुराना फोन आप यूज नहीं करते उसके बारे में मुझे बताइए… कहीं अपनी ‘दुकानदारी’ में आपकी गर्दन न नपवा दे न्यूजलॉन्ड्री वाला ‘झबरा’

अभिनंदन सेखरी ने बताया है कि वह फोन यहाँ बेघर लोगों को देने जा रहा है। ऐसे में फोन देने वाले को नहीं पता होगा कि फोन किसके पास जा रहा है।

कौन हैं पुणे के रईसजादे को बेल देने वाले एलएन दावड़े, अब मीडिया से रहे भाग: जिसने 2 को कुचल कर मार डाला उसे...

पुणे पोर्श कार के आरोपित को बेल देने वाले डॉक्टर एल एन दावड़े की एक वीडियो सामने आई है इसमें वो मीडिया से भाग रहे हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -