Wednesday, August 4, 2021
Homeविविध विषयअन्यदूरदर्शन में गुणवत्ता पर जोर - क्रिएटिव हेड से लेकर बड़े पैमाने पर विशेषज्ञों...

दूरदर्शन में गुणवत्ता पर जोर – क्रिएटिव हेड से लेकर बड़े पैमाने पर विशेषज्ञों की होगी नियुक्ति: जावड़ेकर

"दूरदर्शन के कार्यक्रमों की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए जल्द ही एक क्रिएटिव हेड की नियुक्ति की जाएगी। सरकारी महकमा तो रहेगा लेकिन क्रिएटिव कामों के लिए बड़े पैमाने पर विशेषज्ञ नियुक्त किए जाएँगे। ये सब दूरदर्शन के आधुनिकीकरण के तहत किया जा रहा है।"

हाल ही में एक कार्यक्रम के दौरान सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि दूरदर्शन के कार्यक्रमों की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए जल्द ही एक क्रिएटिव हेड की नियुक्ति की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकारी महकमा तो रहेगा लेकिन क्रिएटिव कामों के लिए बड़े पैमाने पर विशेषज्ञ नियुक्त किए जाएँगे। ये सब सरकारी प्रसारणकर्ता दूरदर्शन के आधुनिकीकरण के तहत किया जा रहा है।

जावड़ेकर गुरुवार 25 जुलाई, 2019 को नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में दूरदर्शन के सभी आठ स्टूडियो और यहाँ डीडी केंद्र के अर्थ स्टेशन में वीडियो वॉल्स का उद्घाटन करने के उपलक्ष्य पर बोल रहे थे। उन्होंने यह भी कहा कि राष्ट्रीय प्रसारणकर्ता दूरदर्शन विश्वसनीयता का पर्याय है।

तीन वर्षीय योजना के अंतर्गत स्थापित की गई वीडियो वॉल की स्थापना में 10.75 करोड़ की लागत आई है और यह अंतर्राष्ट्रीय प्रसारणकर्ताओ के स्टूडियो के समकक्ष है। वीडियो वॉल की शुरुआत से सेट को जमीनी रूप से खड़ा करने में लगने वाले समय में काफी बचत होगी। इससे कार्यक्रम की आवश्यतानुसार स्टूडियो सेट में लाइव/रिकार्ड किए गए वीडियो और ग्राफिक्स आदि प्रयोग किए जा सकेंगे।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के तीन साल की कार्य योजना के तहत दूरदर्शन के ढाँचे को आधुनिक बनाने के लिए उसे आवश्यक मदद दी गई है।

जावेडकर ने अधिकारियों से डीडी फ्री डिश को मौजूदा 3.25 करोड़ परिवारों से पाँच करोड़ परिवारों तक बढ़ाने की ओर काम करने के लिए भी कहा। साथ ही इस सम्बोधन में उनका विशेष बल दूरदर्शन की प्रोग्रामिंग को बढ़ाने और उच्च गुणवत्ता वाले कार्यक्रम बनाने के लिए जल्द ही क्रिएटिव हेड की नियुक्ति पर अधिक था।

इसी कार्यक्रम के दौरान सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने कहा, “सरकार दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो का हरसंभव तरीके से समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सरकारी सेवा प्रसारणकर्ता समकालीन उद्योग के मानकों के हिसाब से सेवाएँ उपलब्ध करा सके और भारत के कोने-कोने तक अपनी पहुँच सुनिश्चित कर सके।”

प्रसार भारती के अध्यक्ष ए सूर्य प्रकाश ने दूरदर्शन के प्रयासों की सराहना की और कहा कि हाल फिलहाल में प्रभावशाली और अर्थपूर्ण कार्यक्रम बनाए गए है। ऐसे कार्यक्रम बनाए गए जिन्होंने सरकार की अहम योजनाओं को हर घर तक पहुँचाया।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

5 करोड़ कोविड टीके लगाने वाला पहला राज्य बना उत्तर प्रदेश, 1 दिन में लगे 25 लाख डोज: CM योगी ने लोगों को दी...

उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है, जिसने पाँच करोड़ कोरोना वैक्सीनेशन का आँकड़ा पार कर लिया है। सीएम योगी ने बधाई दी।

अ शिगूफा अ डे, मेक्स द सीएम हैप्पी एंड गे: केजरीवाल सरकार का घोषणा प्रधान राजनीतिक दर्शन

अ शिगूफा अ डे, मेक्स द CM हैप्पी एंड गे, एक अंग्रेजी कहावत की इस पैरोडी में केजरीवाल के राजनीतिक दर्शन को एक वाक्य में समेट देने की क्षमता है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,869FollowersFollow
395,000SubscribersSubscribe