Saturday, September 18, 2021
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयबायडेन ने 'चुराया' भाजपा का 'बिहार मॉडल': जीतने पर अमेरिकी नागरिकों को देंगे फ्री...

बायडेन ने ‘चुराया’ भाजपा का ‘बिहार मॉडल’: जीतने पर अमेरिकी नागरिकों को देंगे फ्री वैक्सीन

बिहार चुनाव में घोषणापत्र जारी करते हुए भाजपा ने भी सरकार बनने के बाद सभी को मुफ्त में कोरोना वायरस की वैक्सीन मुहैया कराने का वादा किया है। इसके बाद विपक्षी दलों ने आरोप लगाया था कि केवल बिहार के लिए ऐसा किया जा रहा है।

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बायडेन (Joe Biden) ने अपने देशवासियों से वादा किया है कि अगर उनकी जीत होती है तो वो मुफ्त में कोरोना वायरस की वैक्सीन मुहैया कराएँगे। उन्होंने शुक्रवार (अक्टूबर 23, 2020) को कहा कि अगर वो राष्ट्रपति बनते हैं तो सभी अमेरिकी नागरिकों को मुफ्त कोरोना वैक्सीन मिलेगी। उन्होंने कहा कि सुरक्षित और प्रभावशाली वैक्सीन के आते ही ये सबके लिए उपलब्ध होनी चाहिए, भले ही किसी ने स्वास्थ्य बीमा कराया हो या नहीं।

अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनावों में अब 10 दिन से भी कम समय शेष है। हालाँकि, अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प भी कह चुके हैं कि अगले कुछ हफ़्तों में वैक्सीन आ जाएगी और इसे सबके लिए मुफ्त होनी चाहिए। लेकिन, 2.25 लाख अमेरिकी नागरिकों के मारे जाने के बाद जो बायडेन कोरोना वायरस के खिलाफ कमजोर तैयारी के लिए ट्रम्प को घेर रहे हैं।

बायडेन ने कहा कि ये वायरस पिछले कुछ दशकों में आई सबसे बड़ी आपदा है और ये धीमा होने का नाम ही नहीं ले रहा है, इससे अमेरिका के सभी प्रांतों के लोग मर रहे हैं। 77 वर्षीय राष्ट्रपति उम्मीदवार ने कहा कि वायरस के आने के 8 महीने बीत जाने के बावजूद डोनाल्ड ट्रम्प के पास इससे निपटने के लिए कोई योजना नहीं है। उन्होंने आरोप लगाया कि ट्रम्प ने हाथ खड़े कर दिए हैं और इतनी संख्या में हुई मौतों पर वो चुप हैं।

उन्होंने कहा कि वो जैसे ही जीतेंगे, कोरोना वायरस से आगे निकलने के लिए एक राष्ट्रीय रणनीति तैयार की जाएगी, ताकि जीवन पहले की तरह पटरी पर लौट सके। उन्होंने कहा कि वो एक ‘नेशनल टेस्टिंग प्लान’ तो बनाएँगे ही, साथ में ही सरकारी इमारतों और ट्रांसपोर्ट्स में ‘नेशनल मास्क मैंडेट’ की भी घोषणा करेंगे। उन्होंने सत्ता में आते ही कॉन्ग्रेस में इससे सम्बंधित बिल पारित कराने का वादा किया है।

बता दें कि बिहार चुनाव में घोषणापत्र जारी करते हुए भाजपा ने भी सरकार बनने के बाद सभी को मुफ्त में कोरोना वायरस की वैक्सीन मुहैया कराने का वादा किया है। इसके बाद विपक्षी दलों ने आरोप लगाया था कि केवल बिहार के लिए ऐसा किया जा रहा है। जबकि सच्चाई ये थी कि ये स्वास्थ्य योजनाओं को लागू करने का दायित्व राज्य सरकारों पर होता है और भाजपा ने बिहार में सरकार बनने पर मुफ्त वैक्सीन मुहैया कराने का वादा किया।

शिवसेना के संजय राउत तो भाजपा से यहाँ तक पूछ बैठे कि बाकी राज्य पाकिस्तान में हैं क्या? विपक्षी दलों और मीडिया ने इसे ‘केवल बिहार में मुफ्त वैक्सीन’ कह कर प्रचारित किया, जिससे दूसरे राज्यों में संशय का माहौल बने। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने भी कहा कि स्वास्थ्य राज्य का विषय है और हर पार्टी ये घोषणा करने को स्वतंत्र है कि वो सत्ता में आने पर क्या करेगी। हालाँकि, यही विपक्षी नेता जो बायडेन के बयान पर चुप हैं।

अमेरिका में चुनाव प्रचार के दौरान डोनाल्ड ट्रम्प ने भारत की हवा को गंदा बता दिया था। इसके जवाब में बायडेन ने उन्हें दिलाया कि ‘दोस्तों’ के लिए ऐसे शब्दों का उपयोग नहीं किया जाता और ये वैश्विक क्लाइमेट चेंज से निपटने का तरीका नहीं है। रिपब्लिकन उप-राष्ट्रपति उम्मीदवार कमला हैरिस भी भारतीय-तमिल मूल की हैं। बायडेन ने कहा था कि रूस और चीन गंदे हैं, भारत गन्दा नहीं है। हालाँकि, ट्रम्प भी भारतीय मूल के वोटरों को रिझाने में लगे हुए हैं।

ये भी याद करने की ज़रूरत है कि 1992 में अमेरिकी सीनेट के फॉरेन रिलेशंस कमिटी ने रूस से कहा कि वो भारत के साथ 250 मिलियन डॉलर के करार पर आगे बढ़ा तो उसे 24 बिलियन डॉलर की अमेरिका की आर्थिक सहायता नहीं मिलेगी। कमिटी के तब अध्यक्ष रहे जो बायडेन ने तब इसे ‘खतरनाक’ बताते हुए इसे रोकने के लिए प्रस्ताव दिया था। उन्होंने इसे मानवाधिकार और आर्म्स करारों के उल्लंघन के साथ जोड़ कर देखा था। जबकि, तत्कालीन राष्ट्रपति सीनियर बुश को इससे कोई आपत्ति नहीं थी।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘फर्जी प्रेम विवाह, 100 से अधिक ईसाई लड़कियों का यौन शोषण व उत्पीड़न’: केरल के चर्च ने कहा – ‘योजना बना कर हो रहा...

केरल के थमारसेरी सूबा के कैटेसिस विभाग ने आरोप लगाया है कि 100 से अधिक ईसाई लड़कियों का फर्जी प्रेम विवाह के नाम पर यौन शोषण किया गया।

डॉ जुमाना ने किया 9 बच्चियों का खतना, सभी 7 साल की: चीखती-रोती बच्चियों का हाथ पकड़ लेते थे डॉ फखरुद्दीन व बीवी फरीदा

अमेरिका में मुस्लिम डॉक्टर ने 9 नाबालिग बच्चियों का खतना किया। सभी की उम्र 7 साल थी। 30 से अधिक देशों में है गैरकानूनी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
122,951FollowersFollow
409,000SubscribersSubscribe