Thursday, February 22, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीय13,000 कर्मचारियों के बाद अब CEO को भी पद से निकाला, कोरोना महामारी के...

13,000 कर्मचारियों के बाद अब CEO को भी पद से निकाला, कोरोना महामारी के कारण ब्रिटिश एयरवेज संकट में

कोरोना महामारी के कारण ब्रिटिश एयरवेज ने पहले 13,000 नौकरियों को समाप्त करने का ऐलान किया और अब घोषणा कर दी कि वह एक और व्यक्ति की जॉब छीन रहे हैं।

कोरोना महामारी के कारण कई क्षेत्रों पर बहुत बुरा असर पड़ा है। हालत ये आ पहुँची है कि ब्रिटिश एयरवेज ने पहले 13,000 नौकरियों को समाप्त करने का ऐलान किया और अब घोषणा कर दी कि वह एक और व्यक्ति की जॉब छीन रहे हैं। हैरानी की बात यह है कि जॉब किसी सामान्य कर्मचारी की नहीं है बल्कि ब्रिटिश एयरवेज (British Airways) के सीईओ एलेक्स क्रूज (Alex Cruz) की है। इसकी जानकारी एयरलाइन्स की पेरेंट कंपनी आईएजी ने सोमवार (अक्टूबर 12, 2020) को दी।

एयरलाइन्स की पेरंट कंपनी आईएजी ने कहा कि ब्रिटिश एयरवेज के अध्यक्ष व सीईओ एलेक्स क्रूज को उनकी भूमिका से तुरंत हटाया जा रहा है। वह इस पद पर साढ़े 4 साल तक कार्यरत थे। उनकी जगह सीन डोएल (Sean Doyle) लेंगे, जो एर लिंगस (Aer Lingus) का संचालन करते हैं और अब यहाँ चेयरमैन पद को भी संभालेंगे।

सीन ने आइरिश एयरलाइन से जुड़ने से पहले ब्रिटिश एयरवेज में करीब दो दशक तक काम किया था। बता दें कि सीन के पद संभालने के बाद एलेक्स बीए के नॉन एग्जीक्यूटिव पद पर तैनात रहेंगे।

कहा जा रहा है कि साल के दूसरे क्वार्टर में एयरलाइन को पैसंजर ट्रैफिक में एक साल पहले के मुकाबले 95% की गिरावट हुई जिससे उन्हें 4.04 बिलियन यूरो का घाटा हुआ। सितंबर में आईएजी के चीफ एग्जिक्यूटिव की भूमिका संभालने वाले लुइस गैलगो ने इस संबंध में कहा

“हम अपने उद्योग में सबसे बड़े संकट का सामना कर रहे हैं और मुझे विश्वास है कि आंतरिक पदोन्नति यह सुनिश्तित करेगी कि आईएजी को एक मजबूत स्थिति में पहुँचाने के लिए सही तरह से रखा गया है।”

गौरतलब है कि इससे पहले अप्रैल माह में ब्रिटिश एयरवेज ने यह घोषणा की थी कि ब्रिटिश एयरवेज एक पुनर्गठन कार्यक्रम के बारे में श्रम संघों को सूचित कर रहा है जो अधिकांश कर्मचारियों को प्रभावित करेगा और जिससे करीब 12,000 लोगों की नौकरियाँ जा सकती है। इस खबर के बाद ब्रिटिश एयरवेज की बहुत आलोचना हुई थी।

IAG, जिसमें स्पैनिश एयरलाइन Iberia भी शामिल है, उसने कहा कि इसकी पहली तिमाही के राजस्व में 4.6 अरब यूरो ( करीब 5 अरब डॉलर) से 13 प्रतिशत की गिरावट आई है, जिससे उन्हें 535 करोड़ यूरो (579 करो़ड़ यूरो) का घाटा हुआ। एयरलाइन समूह ने चेतावनी दी थी कि दूसरी तिमाही में नुकसान काफी खराब होगा और यह उम्मीद की जाती है कि 2019 में यात्रियों की माँग को भरने में कई साल (2023 तक) लगेंगे।

उस दौरान ब्रिटिश एयरवेज के सीईओ एलेक्स क्रूज़ने CNN बिजनेस को जारी किए गए एक पत्र में कहा था कि जो हम एक एयरलाइन के रूप में सामना कर रहे हैं, वह अब कोई सामान्य बात नहीं है। उन्होंने कहा कि कल, ब्रिटिश एयरवेज ने हीथ्रो एयरपोर्ट से केवल एक मुट्ठी भर विमान उड़ाया। एक सामान्य दिन में हम 300 से अधिक उड़ान भरते थे।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

अलवर में जहाँ कटती थी गाय उस मंडी को चलाता था वारिस, बना रखा था IPS का फर्जी कार्ड: रिपोर्ट में बताया- सप्लाई के...

मकानों को ध्वस्त किया गया है, बिजली के पोल गिरा कर ट्रांसफॉर्मर हटाए गए हैं और खेती भी नष्ट की गई है। खुद कलक्टर अर्पिता शुक्ला ने दौरा किया।

खनौरी बॉर्डर पर पुलिस वालों को घेरा, पराली में भारी मात्रा में मिर्च डाल कर लगा दी आग… किसानों ने लाठी-गँड़ासे किया हमला, जम...

किसानों द्वारा दाता सिंह-खनौरी बॉर्डर पर पुलिसकर्मियों को घेर कर पुलिस नाके के आसपास भारी मात्रा में मिर्च पाउडर डाल कर आग लगा दी गई।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
418,000SubscribersSubscribe