Wednesday, May 22, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयजंप सूट, चेहरे पर गैस मास्क और पीठ पर सिलेंडर: ब्रूकलिन में जिस अश्वेत...

जंप सूट, चेहरे पर गैस मास्क और पीठ पर सिलेंडर: ब्रूकलिन में जिस अश्वेत ने बरसाई गोलियाँ, उसके यूट्यूब पर नस्लवादी वीडियो की भरमार

पुलिस ने शख्स की जानकारी मिलते ही सूचना देने की अपील करते हुए 50 हजार डॉलर का ईनाम भी घोषित किया है। हमलावर को सोशल मीडिया यूजर बताते हुए दावा किया गया है कि वह नस्लवादी वीडियो अपलोड करता रहता था।

न्यूयॉर्क के ब्रुकलिन में 36वें स्ट्रीट मेट्रो स्टेशन पर मंगलवार (12 अप्रैल, 2022) को हुए हमले में हमलावर ने यात्रियों पर फायरिंग की और ट्रेन में धुँआ भर दिया। इस ताबड़तोड़ गोलीबारी में करीब 20 लोग घायल हुए हैं। वहीं इस गोलीबारी में हमलावर के रूप में पुलिस ने एक शख्स फ्रैंक आर.जेम्स की पहचान की है। जो कि फिलाडेल्फिया का रहने वाला है।

जहाँ पुलिस उसे बेघर बता रही है वहीं आरोपित को ‘पर्सन ऑफ इंटरेस्ट’ या इस घटना में उसके शामिल होने के आधार पर तलाश रही है। फिलहाल अभी उसे गिरफ्तार नहीं किया गया है।

हमलावर का हुलिया

मीडिया रिपोर्ट में कहा कि एक गैस मास्क और आमतौर पर कंस्ट्रक्शन फिल्ड से जुड़े कर्मियों द्वारा पहनी जाने वाली ड्रेस में एक बंदूकधारी ने भीड़-भाड़ वाली दक्षिण की ओर जाने वाली ट्रेन में एक बम फेंका और फिर यात्रियों पर गोलियाँ चला दीं। जैसे ही ट्रेन 36वें सेंट स्टेशन पर पहुँची और ट्रेन के दरवाजे खुले, घायल यात्री ट्रेन से बाहर आ गए प्लेटफॉर्म पर गिर गए।

सोशल मीडिया पर अपलोड किए गए घटना के वीडियो फुटेज में दिखाया गया है कि ट्रेन से बाहर आने वाले यात्री घबराए हुए थे और स्टेशन पर धुएँ में घिरे हुए थे।

आतंकी एंगल नहीं

हालाँकि, पुलिस ने कहा कि अभी आतंकवादी घटना के नजरिए से जाँच नहीं की जा रही है, लेकिन फायरिंग को लेकर जाँच जारी है। वहीं यह भी दावा किया जा रहा है कि न्यूयॉर्क पुलिस को हमलावर के संभावित हुलिया की जानकारी भी मिल गई है। हमलावर जम्प शूट, गैस मास्क और कंस्ट्रक्शन वर्कर के कपड़े में था। वहीं उसके पीठ पर सिलेंडर भी था।

पुलिस ने कहा कि वे हमले के सिलसिले में 62 वर्षीय फ्रैंक आर जेम्स की तलाश कर रहे हैं, क्योंकि उसने एक वैन किराए पर ली थी जो शूटिंग से जुड़ी हो सकती है। क्योंकि उसकी चाबी घटनास्थल पर ही मिली थी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एनवाईपीडी चीफ ऑफ डिटेक्टिव्स जेम्स एसिग ने कहा हम यह निर्धारित करने के लिए देख रहे हैं कि क्या उसका ट्रेन से कोई संबंध है।

पुलिस ने शख्स की जानकारी मिलते ही सूचना देने की अपील करते हुए 50 हजार डॉलर (38,07,680 रुपए) का ईनाम भी घोषित किया है। हमलावर को सोशल मीडिया यूजर बताते हुए दावा किया गया है कि वह नस्लवादी वीडियो अपलोड करता रहता था।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हाल के वर्षों में YouTube पर दर्जनों नस्लवादी वीडियो अपलोड किए हैं, जिनमें यहुदियों से नफरत, एक वीडियो में न्यूयॉर्क के मेयर एरिक एडम्स को दी गई धमकी भी शामिल है। जिसको देखते हुए अब मेयर की निजी सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

20 लोग घायल

न्यूयॉर्क पुलिस विभाग के आयुक्त कीचंत सीवेल ने कहा कि संदिग्ध बंदूकधारी का मकसद फ़िलहाल पता नहीं है। वहीं गोलीबारी में घायल 20 में से कुल 16 लोग अस्पताल में भर्ती हैं। उनमें से दस को गोली लगी है, वहीं 5 की हालत गंभीर लेकिन स्थिर बताई जा रही है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘ध्वस्त कर दिया जाएगा आश्रम, सुरक्षा दीजिए’: ममता बनर्जी के बयान के बाद महंत ने हाईकोर्ट से लगाई गुहार, TMC के खिलाफ सड़क पर...

आचार्य प्रणवानंद महाराज द्वारा सन् 1917 में स्थापित BSS पिछले 107 वर्षों से जनसेवा में संलग्न है। वो बाबा गंभीरनाथ के शिष्य थे, स्वतंत्रता के आंदोलन में भी सक्रिय रहे।

‘ये दुर्घटना नहीं हत्या है’: अनीस और अश्विनी का शव घर पहुँचते ही मची चीख-पुकार, कोर्ट ने पब संचालकों को पुलिस कस्टडी में भेजा

3 लोगों को 24 मई तक के लिए हिरासत में भेज दिया गया है। इनमें Cosie रेस्टॉरेंट के मालिक प्रह्लाद भुतडा, मैनेजर सचिन काटकर और होटल Blak के मैनेजर संदीप सांगले शामिल।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -