Saturday, September 19, 2020
Home रिपोर्ट अंतरराष्ट्रीय लॉकडाउन से पहले ही 50 लाख लोग छोड़ चुके थे वुहान, यहीं से शुरू...

लॉकडाउन से पहले ही 50 लाख लोग छोड़ चुके थे वुहान, यहीं से शुरू हुआ था कोरोना का संक्रमण

यह कोई पहली बार नहीं है कि चीन किसी वैश्विक बीमारी का स्रोत बनकर उभरा हो। इससे पहले 2002-2003 में चीन पर सार्स बीमारी फैलाने का आरोप लगा था जिसने दुनियाभर में 8000 से ज्यादा लोगों को प्रभावित किया था।

घातक कोरोना वायरस की रोकथाम में बुरी तरह असफल होने के बाद साम्यवादी चीन ने इस वायरस से संबंधित जानकारियों को लेकर पूरी दुनिया को उलझन में डाल रखा है। अब जबकि चीन इस वायरस पर काबू पा चुका है, वह इससे धूमिल हुई अपनी इमेज को ठीक करने में जुट गया है। इसके लिए बड़े पैमाने पर पीआर एक्सरसाइज चला न सिर्फ इस महामारी के लिए अपनी जिम्मेदारी स्वीकारने से बचने की कोशिश में है, बल्कि दूसरे देशों खासकर अमेरिका पर इसकी जिम्मेदारी डालने की फिराक में लगा है।

एक तरफ चीनी सरकार इस वायरस के लिए दूसरों को दोषी ठहराने में व्यस्त है तो दूसरी तरफ उसके डिप्लोमेट्स और मीडिया संगठन इस वायरस को ‘चाइना वायरस’ कहने पर सख्त एतराज जाते हुए इसे ‘नस्लीय’ करार देते घूम रहे हैं। चीन इस वायरस के पीछे किन्हीं साजिशों के होने की आशंका जताते हुए खुद को इसके लिए जिम्मेदार मानने से कतई इनकार कर रहा है। याद रहे कि इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या दुनिया भर में अब तक 2 लाख क्रॉस कर चुकी है। वहीं इससे होने वाली मौतों की संख्या 11,000 पहुँच चुकी है।

हालाँकि इन्वेस्टिगेटिव रिपोर्ट्स के अनुसार इस घातक वायरस के फैलाव के पीछे सिर्फ और सिर्फ चीन ही जिम्मेदार है। चीन न सिर्फ ‘पेशेंट जीरो’ को ढूंढ़ पाने में असफल रहा बल्कि उसने इस वायरस के संक्रमण शुरू होने के कई हफ्तों बाद जाकर यह स्वीकार किया कि वुहान से आते निमोनिया के अधिसंख्य मामलों में एक नया वायरस जिम्मेदार पाया गया है। पूर्वी चीन के वुहान प्रान्त की आबादी 11 मिलियन है, जहाँ से नवंबर 2019 से ही इस वायरस के फैलने के डेटा सामने आ रहे हैं।

चीन ने न सिर्फ इस वायरस से निपटने में लापरवाही दिखाई बल्कि जिन लोगों ने भी कोरोना वायरस के बारे में चीनी प्रशासन को सचेत करने की कोशिश की उनकी आवाजों को दबा दिया गया। कोरोना वायरस से अपने दोस्तों को सचेत करने की कोशिशों के चलते जिस डॉ. वेन लियांग को चीनी सरकार ने फटकार लगाई थी, कोरोना वायरस से उनकी मौत के बाद चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की टॉप लीडरशिप ने उनके परिवार के प्रति अपनी संवेदना जताते हुए माफ़ी माँगी।

- विज्ञापन -

इन्वेस्टिगेटिव रिपोर्ट्स से सामने आए आँकड़ों के अनुसार कथित तौर पर चीन ने न सिर्फ मरीजों के टेस्ट सैम्पल्स नष्ट किए, व्हिसलब्लोवर्स को शांत रहने को मजबूर किया बल्कि यात्रा प्रतिबंध भी बहुत देर से लगाए। wion की एक रिपोर्ट के अनुसार 3 जनवरी को चीन के नेशनल हेल्थ कमिश्नर ने सभी लैब्स को आदेश दिया था कि इस वायरस से संबंधित कोई भी सूचना प्रकाशित नहीं की जाएगी और इसके साथ ही उनसे सारे सैम्पल्स को लेकर जब्त कर लिया गया।

आख़िरकार 23 दिन बाद चीन ने इस नोबल वायरस से पैदा हुए खतरे को स्वीकारा और 23 जनवरी को वुहान सिटी के सम्पूर्ण लॉक डाउन की घोषणा की। वुहान ही वो शहर है जिसके पशु बाजार से इस नोबल वायरस के फैलने की शुरुआत मानी जा रही है।

हालाँकि ये सारे उपाय चीन ने तब किए जब पूरी दुनिया इस घातक वायरस के चपेट में आ चुकी थी। चीनी सरकार के इन प्रतिबंधों को लगाने के पहले ही 11 मिलियन की आबादी में से 5 मिलियन लोग वुहान छोड़ चुके थे और कई मिलियन लोग लगातार वुहान आ-जा चुके थे। इसके आलावा कोरोना वायरस महामारी उस समय फैली जब चीन में नया वर्ष शुरू होने को था, जो कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार दुनिया के सबसे बड़े मानवीय प्रवासन का कारण बनता है जिसमें करोड़ों-करोड़ लोग अपने घरों की तरफ या छुट्टियाँ मनाने पर्यटन निकल जाते हैं। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार इस साल करीब 450 मिलियन यानी 45 करोड़ लोगों को नववर्ष के दौरान यात्रा करनी थी। ये सारी यात्राएँ 24 जनवरी से 30 जनवरी के बीच प्रस्तावित थीं। याद रहे कि चीन के वुहान के बाद जो देश सबसे ज्यादा पीड़ित है इस महामारी से वह इटली है। वहां फरवरी की शुरुआत में इस वायरस से संक्रमण के केसेज आने शुरू हुए थे।

हालाँकि यह कोई पहली बार नहीं है कि चीन किसी वैश्विक बीमारी का स्रोत बनकर उभरा हो। इससे पहले 2002-2003 में चीन पर सार्स बीमारी फैलाने का आरोप लगा था जिसने दुनियाभर में 8000 से ज्यादा लोगों को प्रभावित किया था। इसके बावजूद भी ड्रैगन ने कोई भी सबक सीखने से इनकार कर दिया और नतीजा आज कोरोना संक्रमण के रूप में दुनिया के सामने है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

Searched termschina coronavirus, wuhan covid 19, china wuhan, जगन्नाथ मंदिर, पुरी जगन्नाथ मंदिर, ओडिशा कोरोना, delhi corona, kejriwal corona, delhi lock down, kejriwal lock down, कोरोना से मौत, कोरोना मरीजों की संख्या, ऑल इंडिया सूफी उलेमा काउंसिल, ऑल इंडिया सूफी उलेमा काउंसिल जनता कर्फ्यू, west bengal, west bengal janta curfew, mamata banerjee janta curfew, west bengal corona virus, mamata banerjee corona virus, ममता बनर्जी जनता कर्फ्यू, बंगाल जनता कर्फ्यू, ममता बनर्जी कोरोना, बंगाल कोरोना, रमाकांत यादव सपा, रमाकांत यादव एफआईआर, रमाकांत यादव कोरोना, कोरोना इटली, इटली में फंसे भारतीय, जनता कर्फ्यू, janta curfew, नवरात्रि पर मोदी के नौ आग्रह, कोरोना बांग्लादेश, कोरोना ईरान, कोरोना भारतीय, कोरोना कर्नाटक, Covid-19, Coronavirus, coronavirus india, coronavirus news, coronavirus symptoms, coronavirus update, कोरोना वायरस, कोरोना वायरस इंडिया, इंडिया ट्रैवल बैन, इंडिया वीजा, कोरोना से मौत, कोरोना से भारत में पहली मौत, corona disater,Covid 19 disater, corona update, कोरोना वायरस अपडेट, कोरोना सार्क, कोरोना मोदी, Coronavirus SAARC, Corona कांग्रेस, कोरोना कांग्रेस, Corona राहुल गांधी, Corona आनंद शर्मा, कोरोना राहुल गांधी, कोरोना आनंद शर्मा, कोरोना से मौत, कोरोना के मरीज, कोरोना दवा, कोरोना टीका, कोरोना इलाज, कोरोना ट्रंप, कोरोना अमेरिका
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

86 साल बाद निर्मली और भपटियाही का ‘मिलन’, पर आत्मनिर्भर बिहार कब बनेगा

आखिर आत्मनिर्भर बिहार कब बनेगा जहाँ के लोग रोजगार के लिए पलायन करने के बदले रोजगार देने वाले बनें?

‘आपसे उम्मीद की जाती है कि निष्पक्ष रहो’: NDTV पत्रकार श्रीनिवासन को व्यवसायी राकेश झुनझुनवाला ने सिखाया नैतिकता का पाठ

साक्षात्कार के दौरान झुनझुनवाला ने एनडीटीवी पत्रकार और उनके मीडिया हाउस को मोदी से घृणा करने वाला बताया। उन्होंने पत्रकार से कहा, "आप सिर्फ़ सरकार की आलोचना करते हो।"

शाहीन बाग में जिस तिरंगे की खाई कसमें, उसी का इस्तेमाल पेट्रोल बम बनाने में किया: दिल्ली दंगों पर किताब में खुलासा

"वह प्रदर्शन जो महात्मा गाँधी, डॉ बीआर अम्बेडकर की तस्वीरों और तिरंगा फहराने से शुरू हुआ था उसका अंत तिरंगे से पेट्रोल बम बनाने में, दुकानों को, घरों को जलाने में हुआ।"

किसानों का विकास, बाजार का विस्तार, बेहतर विकल्प: मोदी सरकार के तीन विधेयकों की क्या होंगी खासियतें

मोदी सरकार ने तीन नए विधेयक पेश किए हैं ताकि कृषि उत्पादन के लिए सरल व्यापार को बढ़ावा मिले और मौजूदा एपीएमसी सिस्टम से वह आजाद हों, जिससे उन्हें अपनी उपज बेचने के और ज्यादा विकल्प व अवसर मिलें।

व्यंग्य: आँखों पर लटके फासीवाद के दो अखरोट जो बॉलीवुड कभी टटोल लेता है, कभी देख तक नहीं पाता

कालांतर में पता चला कि प्रागैतिहासिक बार्टर सिस्टम के साथ-साथ 'पार्टनर स्वापिंग' जैसे अत्याधुनिक तकनीक वाले सखा-सहेलियों के भी बार्टर सिस्टम भी इन पार्टियों में हुआ करते थे।

रेपिस्ट अब्दुल या असलम को तांत्रिक या बाबा बताने वाले मीडिया गिरोहों के लिए जस्टिस चंद्रचूड़ का जरूरी सन्देश

सुदर्शन न्यूज़ के कार्यक्रम पर जस्टिस चंद्रचूड़ मीडिया को सख्त संदेश दिया है कि किसी एक समुदाय को निशाना नहीं बनाया जा सकता है। लेकिन समुदाय का नाम नहीं लिया गया।

प्रचलित ख़बरें

कॉन्ग्रेस के पूर्व MLA बदरुद्दीन के बेटे का लव जिहाद: 10वीं की हिंदू लड़की से रेप, फँसा कर निकाह, गर्भपात… फिर छोड़ दिया

अजीजुद्दीन छत्तीसगढ़ के दुर्ग से कॉन्ग्रेस के पूर्व MLA बदरुद्दीन कुरैशी का बेटा है। लव जिहाद की इस घटना के मामले में मीडिया के सवालों से...

जया बच्चन का कुत्ता टॉमी, देश के आम लोगों का कुत्ता कुत्ता: बॉलीवुड सितारों की कहानी

जया बच्चन जी के घर में आइना भी होगा। कभी सजते-संवरते उसमें अपनी आँखों से आँखे मिला कर देखिएगा। हो सकता है कुछ शर्म बाकी हो तो वो आँखों में...

NCB ने करण जौहर द्वारा होस्ट की गई पार्टी की शुरू की जाँच- दीपिका, मलाइका, वरुण समेत कई बड़े चेहरे शक के घेरे में:...

ब्यूरो द्वारा इस बात की जाँच की जाएगी कि वीडियो असली है या फिर इसे डॉक्टरेड किया गया है। यदि वीडियो वास्तविक पाया जाता है, तो जाँच आगे बढ़ने की संभावना है।

थालियाँ सजाते हैं यह अपने बच्चों के लिए, हम जैसों को फेंके जाते हैं सिर्फ़ टुकड़े: रणवीर शौरी का जया को जवाब और कंगना...

रणवीर शौरी ने भी इस मुद्दे पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कंगना को समर्थन देते हुए कहा है कि उनके जैसे कलाकार अपना टिफिन खुद पैक करके काम पर जाते हैं।

3 नाबालिग सगी बेटियों में से 1 का 5 साल से रेप, 2 का यौन शोषण कर रहा था मोहम्मद मोफिज

मोफिज ने बीवी को स्टेशन पर ढकेल दिया, क्योंकि उसने बेटी से रेप का विरोध किया। तीनों बेटियाँ नाबालिग हैं, हमारे पास वीडियो कॉल्स और सारे साक्ष्य हैं। बेगूसराय पुलिस इस पर कार्रवाई कर रही है।

‘एक बार दिखा दे बस’: वीडियो कॉल पर अपनी बेटियों से प्राइवेट पार्ट दिखाने को बोलता था मोहम्मद मोहफिज, आज भेजा गया जेल

आरोपित की बेटी का कहना है कि उनका घर में सोना भी दूभर हो गया था। उनका पिता कभी भी उनके कपड़ों में हाथ डाल देता था और शारीरिक संबंध स्थापित करने की कोशिश करता था।

86 साल बाद निर्मली और भपटियाही का ‘मिलन’, पर आत्मनिर्भर बिहार कब बनेगा

आखिर आत्मनिर्भर बिहार कब बनेगा जहाँ के लोग रोजगार के लिए पलायन करने के बदले रोजगार देने वाले बनें?

नेहरू-गाँधी परिवार पर उठाया था सवाल: सदन में विपक्ष के हो-हल्ले के बाद अनुराग ठाकुर ने माँगी माफी, जाने क्या है मामला

"PM Cares एक पंजीकृत चैरिटेबल ट्रस्ट है। मैं साबित करने के लिए विपक्ष को चुनौती देना चाहता हूँ। यह ट्रस्ट इस देश के 138 करोड़ लोगों के लिए है।"

अलीगढ़ में दिन दहाड़े बंदूक की नोक पर 35 लाख के जेवर लूटने वाले तीनों आरोपितों को यूपी पुलिस ने किया गिरफ्तार

कुछ दिन पहले इंटरनेट पर चोरी का वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें ये तीन लुटेरे बंदूक की नोक पर अलीगढ़ में एक आभूषण की दुकान को लूट रहे थे।

‘आपसे उम्मीद की जाती है कि निष्पक्ष रहो’: NDTV पत्रकार श्रीनिवासन को व्यवसायी राकेश झुनझुनवाला ने सिखाया नैतिकता का पाठ

साक्षात्कार के दौरान झुनझुनवाला ने एनडीटीवी पत्रकार और उनके मीडिया हाउस को मोदी से घृणा करने वाला बताया। उन्होंने पत्रकार से कहा, "आप सिर्फ़ सरकार की आलोचना करते हो।"

MP: कॉन्ग्रेस ने गाय को किया चुनाव के लिए इस्तेमाल, शरीर पर पंजे के निशान के साथ लिखा उम्मीदवार का नाम

इंदौर की सांवेर विधानसभा सीट पर उपचुनाव है। उसी चुनाव में लोगों को उम्मीदवार की ओर आकर्षित करने के लिए यह वाहियात कार्य किया गया है।

महाराष्ट्र सरकार के पास कर्मचारियों को सैलरी देने के पैसे नहीं, लेकिन पीआर के लिए खर्च कर रही ₹5.5 करोड़

शिवसेना की अगुवाई वाली महाविकास आघाड़ी समिति के प्रशासन विभाग ने मुख्यमंत्री और महाराष्ट्र सरकार के पीआर के प्रबंधन के आवेदन करने के लिए निजी विज्ञापन एजेंसियों को आमंत्रित करते हुए एक ई-टेंडर जारी किया है।

‘एक बार दिखा दे बस’: वीडियो कॉल पर अपनी बेटियों से प्राइवेट पार्ट दिखाने को बोलता था मोहम्मद मोहफिज, आज भेजा गया जेल

आरोपित की बेटी का कहना है कि उनका घर में सोना भी दूभर हो गया था। उनका पिता कभी भी उनके कपड़ों में हाथ डाल देता था और शारीरिक संबंध स्थापित करने की कोशिश करता था।

अमेरिका में भी चीनी ऐप्स TikTok और वीचैट पर रविवार से बैन: राष्ट्रीय सुरक्षा में सेंधमारी बताई गई वजह

अमेरिकी सरकार ने भी इन एप्स को बैन करने के पीछे राष्ट्रीय सुरक्षा में सेंधमारी को कारण बताया है। कोरोना वायरस, चीन की चालबाजी, टैक्नोलॉजी पर बढ़ते तनाव और अमेरिकी निवेशकों के लिए वीडियो ऐप TikTok की बिक्री के बीच यह फैसला सामने आया है।

1995 के अमूल विज्ञापन पर चित्रित उर्मिला पर बौखलाए लिबरल्स: रंगीला के प्रमोशन को जोड़ा कंगना की टिप्पणी से

25 साल पहले बनाया गया यह विज्ञापन अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर की फिल्म 'रंगीला' में उनके प्रदर्शन को देखते हुए बनाया गया था।

शाहीन बाग में जिस तिरंगे की खाई कसमें, उसी का इस्तेमाल पेट्रोल बम बनाने में किया: दिल्ली दंगों पर किताब में खुलासा

"वह प्रदर्शन जो महात्मा गाँधी, डॉ बीआर अम्बेडकर की तस्वीरों और तिरंगा फहराने से शुरू हुआ था उसका अंत तिरंगे से पेट्रोल बम बनाने में, दुकानों को, घरों को जलाने में हुआ।"

हमसे जुड़ें

260,559FansLike
77,913FollowersFollow
322,000SubscribersSubscribe
Advertisements