Sunday, April 14, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीय'रहस्यमयी पार्सल' से जानवर कूरियर कर रहा चीन, कोरोना के बाद Blind Box के...

‘रहस्यमयी पार्सल’ से जानवर कूरियर कर रहा चीन, कोरोना के बाद Blind Box के खुलासे ने दुनिया को चौंकाया

खरीदारों को जानवरों को कूरियर सेवा के माध्यम से 'रहस्यमयी पार्सल' (ब्लाइंड बॉक्स के रूप में संदर्भित) के जरिए भेजा जा रहा है।

वुहान कोरोना वायरस के जरिए दुनिया भर में अनगिनत जिंदगियों को खतरे में डालने वाला चीन एक बार फिर सुर्खियों में है। इस बार सुर्खियों की वजह है, ‘ब्लाइंड बॉक्स (Blind Boxes)’। दरअसल ब्लाइंड बॉक्स उन पार्सलों को कहा जा रहा है जिनके माध्यम से खरीदारों को जानवरों की डिलिवरी की जा रही है। खरीदारों को जानवर कूरियर सेवा के माध्यम से ‘रहस्यमयी पार्सल’ (ब्लाइंड बॉक्स के रूप में संदर्भित) के जरिए भेजा जा रहा है। इस नई घटना ने कम्युनिस्ट शासन वाले देश में जानवरों के साथ दुर्व्यवहार पर एक वैश्विक बहस छेड़ दी है।

सोमवार को पश्चिमी चीन के चेंग्दू नामक स्थान में चेंग्दू आईझीजिया (Aizhijia) एनिमल रेस्क्यू सेंटर ने ZTO नामक कूरियर कंपनी के ट्रक से 160 बिल्लियों और कुत्तों को रेस्क्यू किया। सभी जानवर 3 महीने से कम उम्र के थे और उनमें से 4 मरे हुए थे। इसके अलावा कई जानवर विषाणुओं से संक्रमित थे।  

रायटर्स के द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो में कुत्तों और बिल्लियों के बच्चों को गोदाम में एक पार्सल में कैद देखा जा सकता है। चेंग्दू आईझीजिया (Aizhijia) एनिमल रेस्क्यू सेंटर के वॉलंटियर्स पूरी रात गोदाम में रहे और जानवरों को खाना खिलाया। स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा पिल्लों और बिल्ली के बच्चों का भी निरीक्षण किया गया। गुरुवार को, समूह ने बताया कि 38 को छोड़कर सभी जानवरों को पुनर्वास के लिए केंद्र में वापस लाया गया था। शेष 38 जानवरों को मेडिकल सहायता दी जा रही है। जानवरों की देखभाल की और 38 जानवरों को इलाज के लिए भेज दिया गया। शेष बचे जानवरों को पुनर्वास के लिए सेंटर लाया गया।

कूरियर कंपनी ने जानवरों के अवैध परिवहन के लिए माफी माँगी है। रिपोर्ट के अनुसार ये Blind Boxes 1700 किमी दूर शेनझेन तक डिलिवर किए गए। जानवरों के परिवहन पर विवाद होने के बाद कंपनी ने डिलिवरी एक्जिक्युटिव को बर्खास्त कर दिया है। चीन में जानवरों के परिवहन पर रोक है। ऐसे में कूरियर कंपनी ZTO ने चीन के पोस्टल रेगुलेशन का उल्लंघन करने के लिए माफी माँगी है।

चीन में Taobao जैसी वेबसाइटों में चूहों, कछुओं और छिपकलियों वाले Blind Boxes भी बिक्री के लिए दर्ज हैं। हालाँकि चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने इन Blind Boxes की आलोचना की और ‘मिस्ट्री पार्सल’ उर्फ ‘ब्लाइंड बॉक्स’ को ‘जीवन की अपवित्रता’ बताया। शिन्हुआ ने विक्रेताओं और खरीदारों से अपील की है कि वो जानवरों के प्रति दया भाव दिखाएं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

बिहार के जिस बम ब्लास्ट में हुई 2 बच्चों की मौत, उस केस में मोहम्मद इस्लाइल और नूर मोहम्मद गिरफ्तार: घर से विस्फोटक बनाने...

बिहार के बांका जिले में 13 अप्रैल को इस्माइल अंसारी के मकान में हुए बम विस्फोट में दो छोटे बच्चों की मौत हो गई थी। अब पुलिस ने इस मामले में 2 आरोपितों को पकड़ा है।

फ्री राशन, जीरो बिजली बिल और 3 करोड़ लखपति दीदी: BJP का संकल्प पत्र जारी, 30 मुद्दों पर मिली ‘मोदी की गारंटी’, UCC भी...

भाजपा ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपना संकल्प पत्र 'मोदी की गारंटी' के नाम से जारी किया है। इसमें कई विषयों पर फोकस किया गया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe