Monday, April 22, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयगे बार के पास कट्टर इस्लामी आतंकी हमला, गोलीबारी में 2 की मौत: नॉर्वे...

गे बार के पास कट्टर इस्लामी आतंकी हमला, गोलीबारी में 2 की मौत: नॉर्वे में LGBTQ की परेड रद्द, पूरे देश में अलर्ट

इस हमले में 20 लोग घायल भी हुए हैं। दोनों मृतक उस समय नॉर्वे के लोकप्रिय गे बार व नाइटक्लब 'लंदन पब' में थे, जब उन्हें गोली मारी गई।

नॉर्वे की राजधानी ओस्लो में गे बार के नजदीक हुई गोलीबारी को प्रशासन ने इस्लामी आतंकवाद करार दिया है, जिसके बाद ‘प्राइड फेस्टिवल’ को रद्द कर दिया गया है। इस हमले में दो लोगों की मौत हो गई। ये घटना शनिवार (25 जून, 2022) के सुबह की है, जब एक हमलावर ने गे बार और आसपास की सड़कों पर खड़े लोगों को निशाना बनाना शुरू कर दिया। पुलिस इस्लामी आतंकी हमले के एंगल से इसकी जाँच कर रही है।

इस हमले में 20 लोग घायल भी हुए हैं। दोनों मृतक उस समय नॉर्वे के लोकप्रिय गे बार व नाइटक्लब ‘लंदन पब’ में थे, जब उन्हें गोली मारी गई। एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि कई लोग जमीन पर पड़े हुए थे और कई चीख-चिल्ला रहे थे। ये घटना LGBTQ समुदाय के लिए हैरानी भरा है, क्योंकि वो वार्षिक ‘प्राइड परेड’ के लिए जुटे हुए थे। पुलिस की सलाह के बाद आयोजनों ने अब इसे रद्द कर दिया है। पुलिस का कहना है कि संदिग्ध आम लोगों में डर का माहौल बनाना चाहता था।

घटनास्थल से दो हथियार भी बरामद हुए हैं, जिनमें एक पूरी तरह ऑटोमैटिक बंदूक भी शामिल है। आरोपित एक 42 वर्ष का व्यक्ति है, जो ईरानी मूल का है। मृतकों की उम्र 50s और 60s में थी। 10 लोग जहाँ गंभीर रूप से घायल हैं, वहीं 11 को मामूली जख्म आए हैं। हालाँकि, किसी का भी जीवन खतरे में नहीं है। सामान्य से उच्चतम स्तर का अलर्ट पूरे देश में जारी किया गया है। नॉर्वे की सरकार ने इसे ‘कट्टर इस्लामी आतंकवाद’ बताया है।

संदिग्ध के बारे में ख़ुफ़िया एजेंसियाँ 2015 में ही सतर्क हो गई थीं, क्योंकि तभी उसके किसी इस्लामी गिरोह से जुड़ने की सूचना आई थी। हालाँकि, इसके बावजूद कई लोग इंद्रधनुषी झंडे लेकर सड़क पर उतरे और मार्च किया। दो किशोर इस हमले में बाल-बाल बच गए, जो ड्रिंक करने की उम्र न होने के कारण पब के अंदर नहीं थे, लेकिन मार्च में गए थे। संदिग्ध एक बैग लेकर आया था। लोगों ने उसे चिह्नित करने में पुलिस की मदद की। नॉर्वे में सामान्यतः औसत अपराध कम ही है। हालाँकि, यूरोप में ‘लोन वुल्फ अटैक’ का चलन बढ़ा है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

तेजस्वी यादव ने NDA के लिए माँगा वोट! जहाँ से निर्दलीय खड़े हैं पप्पू यादव, वहाँ की रैली का वीडियो वायरल

तेजस्वी यादव ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा है कि या तो जनता INDI गठबंधन को वोट दे दे, वरना NDA को देदे... इसके अलावा वो किसी और को वोट न दें।

नेहा जैसा न हो MBBS डॉक्टर हर्षा का हश्र: जिसके पिता IAS अधिकारी, उसे दवा बेचने वाले अब्दुर्रहमान ने फँसा लिया… इकलौती बेटी को...

आनन-फानन में वो नोएडा पहुँचे तो हर्षा एक अस्पताल में जली हालत में भर्ती मिलीं। यहाँ पर अब्दुर्रहमान भी मौजूद मिला जिसने हर्षा के जलने के सवाल पर गोलमोल जवाब दिया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe