Monday, May 20, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीययोग दिवस पर UAE के मंत्री भी करेंगे योग, अबुधाबी स्टेडियम के लिए चलेंगी...

योग दिवस पर UAE के मंत्री भी करेंगे योग, अबुधाबी स्टेडियम के लिए चलेंगी विशेष बसें: दुबई में सप्ताह भर से चल रहे आयोजन

UAE के सहिष्णुता एवं सह-अस्तित्व मंत्री शेख नाहयान बिन मुबारक अल नाहयान इस दौरान मुख्य अतिथि होंगे। अबुधाबी स्पोर्ट्स काउंसिल इस कार्यक्रम का पार्टनर है।

पूरा विश्व 21 जून को ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ मनाता है और अरब जगत भी इसका अपवाद नहीं है। इन इस्लामी मुल्कों में भी ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ का खुमार छाया हुआ है। UAE के अबुधाबी में तो एक ‘फुल मून योग सत्र’ की शुरुआत भी हो गई है। जब ‘स्ट्रॉबेरी फुल मून’ (जून का पहला पूर्णिमा) के अवसर पर मंगलवार (14 जून, 2022) से ही कार्यक्रमों की शुरुआत हो गई। कई लोगों ने इसमें बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया और योग किया।

हालाँकि, लोगों को उस दिन बादलों के कारण चाँद नजर नहीं आया, लेकिन बुर्जिल मेडिकल सिटी में ‘VPS हेल्थकेयर’ द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में लोगों के उत्साह में इससे कोई कमी नहीं आई। इस सप्ताह में अबुधाबी में ऐसे कई योग वर्कशॉप आयोजित किए गए हैं। मुसाफह स्थित लाइफकेयर हॉस्पिटल में भी इसी तरह के सेशन का आयोजन किया गया था। साईदू रहमान नाम के साइट सुपरवाइजर ने कहा कि इस दौरान उन्हें योग के कुछ तकनीक सीखने को मिले, जो रोजाना के जीवन में उनके काम आ रहे हैं।

अबुधाबी के अलावा अल ऐन, दुबई और शारजाह में भी ‘योग फेस्ट’ आयोजित किए जा रहे हैं। UAE के लगभग 2000 लोग अब तक हालिया योग कार्यक्रमों में हिस्सा ले चुके हैं। वहीं 21 जून को अबुधाबी क्रिकेट स्टेडियम में मुल्क का सबसे बड़ा योग कार्यक्रम आयोजित किया जाने वाला है। UAE में भारतीय राजदूत संजय सुधीर ने कहा कि बुर्जिल के प्रयासों से स्वस्थ जीवन जीने की चाहत रखने वालों को बड़ा फायदा हो रहा है। 21 जून को लोकप्रिय योग शिक्षक विकास हेगड़े कार्यक्रम में प्रशिक्षण देंगे।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के दिन भारतीय दूतावास ने बस सेवाओं की सुविधा का भी ऐलान किया है। अबुधाबी के शेख जायद क्रिकेट स्टेडियम में आने के लिए लोगों को बस की सुविधा दी जाएगी, ताकि वो योग दिवस कार्यक्रम में शिरकत कर सकें। UAE के सहिष्णुता एवं सह-अस्तित्व मंत्री शेख नाहयान बिन मुबारक अल नाहयान इस दौरान मुख्य अतिथि होंगे। अबुधाबी स्पोर्ट्स काउंसिल इस कार्यक्रम का पार्टनर है। बच्चों और परिवारों के लिए योग के कार्यक्रमों की योजना है।

दुबई में बॉलीवुड के सेलेब्स भी पहुँच रहे हैं। अनुष्का और आकांक्षा रंजन ने लोगों को एक कार्यक्रम में योग सिखाया। आकांक्षा रंजन ने कहा कि दुबई में इतने अतिथियों को योग करते देखना सुखद है और वो इस कार्यक्रम को गंभीरता से लेती हैं। ‘द पाम’ के होटल पैरामाउंट में उन्होंने 100 लोगों को योग सिखाया। दोनों बहनें मुंबई से वहाँ पहुँची थीं। इस बार का थीम ‘मानवता के लिए योग’ है। ‘गल्फ न्यूज़’ मीडिया संस्थान भी योग से जुड़े कार्यक्रम आयोजित करवा रहा है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

भारत में 1300 आइलैंड्स, नए सिंगापुर बनाने की तरफ बढ़ रहा देश… NDTV से इंटरव्यू में बोले PM मोदी – जमीन से जुड़ कर...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आँकड़े गिनाते हुए जिक्र किया कि 2014 के पहले कुछ सौ स्टार्टअप्स थे, आज सवा लाख स्टार्टअप्स हैं, 100 यूनिकॉर्न्स हैं। उन्होंने PLFS के डेटा का जिक्र करते हुए कहा कि बेरोजगारी आधी हो गई है, 6-7 साल में 6 करोड़ नई नौकरियाँ सृजित हुई हैं।

कॉन्ग्रेस कार्यकर्ताओं ने अपने ही अध्यक्ष के चेहरे पर पोती स्याही, लिख दिया ‘TMC का एजेंट’: अधीर रंजन चौधरी को फटकार लगाने के बाद...

पश्चिम बंगाल में कॉन्ग्रेस का गठबंधन ममता बनर्जी के धुर विरोधी वामदलों से है। केरल में कॉन्ग्रेस पार्टी इन्हीं वामदलों के साथ लड़ रही है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -