Saturday, October 16, 2021
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीय'अब एक जोड़े के रूप में हम आगे नहीं बढ़ सकते': बिल गेट्स और...

‘अब एक जोड़े के रूप में हम आगे नहीं बढ़ सकते’: बिल गेट्स और मिलिंडा ने की तलाक की घोषणा, टूटा 27 सालों का साथ

"हम अब भी उस अभियान में विश्वास करते हैं, जो हमने शुरू किया था। हम इस संगठन के लिए काम करना जारी रखेंगे। लेकिन, अपने जीवन के अगले चरणों में हम एक पति-पत्नी के रूप में और विकसित नहीं हो सकते।"

दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति और Microsoft के संस्थापक बिल गेट्स और उनकी पत्नी मिलिंडा ने तलाक लेने का फैसला लिया है। दोनों ने कहा, “हमें लगता है कि अब एक जोड़े के रूप में हम और आगे नहीं बढ़ सकते।” बिल और मिलिंडा पिछले 27 वर्षों से शादीशुदा थे। उन्होंने कहा कि काफी सोच-विचार करने के बाद और इस रिश्ते पर काफी काम करने के बाद उन्होंने निर्णय लिया है कि अब इस शादी को ख़त्म करना ही ठीक है।

मिलिंडा की बिल गेट्स से तब पहली बार मुलाकात हुई थी, जब उन्होंने 1980 में माइक्रोसॉफ्ट में नौकरी शुरू की थी। दोनों मिल कर NGO ‘बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन’ चलाते हैं। ये NGO संक्रामक रोगों से गरीबों को बचाने और बच्चों के टीकाकरण का अभियान चलाने का दावा करता है। इसके लिए उन्होंने कई सौ करोड़ डॉलर्स खर्च किए हैं। दोनों की 2 बेटियाँ और एक बेटा है। बिल गेट्स और वॉरेन बफेट अक्सर अरबपतियों से अपने धन का एक हिस्सा समाजसेवा में दान करने की अपील करते रहे हैं।

बिल गेट्स की संपत्ति 130.5 बिलियन डॉलर (9.64 लाख करोड़ रुपए) है। उन्होंने 70 के दशक में माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की और दुनिया की इसी सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी के सहारे उन्होंने इतना धन कमाया। बिल और मिलिंडा ने अपने बयान में कहा, “पिछले 27 वर्षों से हमने अपने शानदार बच्चों का पालन-पोषण किया और एक ऐसा संगठन बनाया, जो पूरी दुनिया में लोगों को स्वस्थ और अच्छी ज़िंदगी जीने में सहायता कर रहा है।”

दोनों ने अपने संयुक्त बयान में कहा, “हम अब भी उस अभियान में विश्वास करते हैं, जो हमने शुरू किया था। हम इस संगठन के लिए काम करना जारी रखेंगे। लेकिन, अपने जीवन के अगले चरणों में हम एक पति-पत्नी के रूप में और विकसित नहीं हो सकते। अब हम जब नई ज़िंदगी शुरू करने जा रहे हैं, आप सबसे आग्रह है कि हमें इसके लिए प्राइवेसी और जगह दें।” बिल गेट्स 65 साल के हैं। मिलिंडा उनसे 9 वर्ष छोटी है।

1987 में मिलिंडा गेट्स ने मॉइक्रोसॉफ़्ट में बतौर प्रोडक्ट मैनेजर नौकरी शुरू की थी। उसी साल कंपनी के एक बिजनेस डिनर में दोनों साथ बैठे थे। इसके बाद दोनों एक-दूसरे को डेट करने लगे। बिल गेट्स ने एक बार बताया था कि दोनों एक-दूसरे का खूब ख्याल रखते थे और उनके पास दो ही विकल्प थे- ब्रेअकप या शादी। वहीं मिलिंडा के अनुसार, बिल इतना व्यवस्थित काम करते थे कि दिल के मामले में भी वो एक व्हाइटबोर्ड पर लिखते थे कि शादी करने के फायदे और नुकसान क्या-क्या हैं।

बिल गेट्स और मिलिंडा ने 1994 में लनाइ की द्वीप पर शादी रचाई थी। इस दौरान उन्होंने उस इलाके के सारे हेलीकॉप्टर्स को भाड़े पर ले लिया था, ताकि उस वक़्त कोई अनचाहा अतिथि ऊपर से न गुजरे। बिल गेट्स ने लगभग एक साल पहले माइक्रोसॉफ्ट बोर्ड से इस्तीफा देकर समाजसेवा में जीवन खपाने की बात कही थी। उनके फाउंडेशन ने कोरोना रिसर्च और वैक्सीन पर 1.7 बिलियन डॉलर (12.93 हजार करोड़ रुपए) खर्च किए हैं।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

दलित युवक लखबीर सिंह की हत्या के बाद संयुक्त किसान मोर्चा के बचाव में कूदा India Today, ‘सोर्स’ के नाम पर नया ‘भ्रमजाल’

SKM के नेता प्रदर्शन स्थल पर हुए दलित युवक की हत्या से खुद को अलग कर रहे हैं। इस बीच इंडिया टुडे ग्रुप अब उनके बचाव में सामने आया है। .

कुंडली बॉर्डर पर लखबीर की हत्या के मामले में निहंग सरबजीत को हरियाणा पुलिस ने किया गिरफ्तार, लगे ‘जो बोले सो निहाल’ के नारे

निहंग सिख सरबजीत की गिरफ्तारी की वीडियो सामने आई है। इसमें आसपास मौजूद लोग तेज तेज 'जो बोले सो निहाल' के नारे बुलंद कर रहे हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
128,835FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe