Thursday, May 26, 2022
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीय'PM ने कहा है जब तक बच्चे न आएँ, वहाँ डटे रहना' : यूक्रेन...

‘PM ने कहा है जब तक बच्चे न आएँ, वहाँ डटे रहना’ : यूक्रेन में फँसे छात्रों को वापस लाने पहुँचे मोदी के मंत्री, संभाला मोर्चा

हंगरी में गए हरदीप सिंह पुरी छात्रों को हिम्मत देने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रहे हैं। वहीं ज्योतिरादित्य सिंधिया ने तो एयरपोर्ट पर लेटे छात्रों से बात की और विश्वास दिलाया कि वो सबको वापस लेकर जाएँगे।

यूक्रेन में फँसे सभी भारतीयों को निकालने के लिए मोदी सरकार द्वारा तैयार की गई केंद्रीय मंत्रियों की टीम ने यूक्रेन के पड़ोसी देशों में पहुँचकर मोर्चा संभाल लिया है। सोशल मीडिया पर सामने आ रही अपडेट्स से पता चलता है कि कैसे इस टीम को देख वहाँ फँसे छात्रों ने राहत की साँस ली। इसह टीम में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, किरण रिजिजू और रिटायर्ड जनरल वीके सिंह हैं। इनमें से सिंधिया ऑपरेशन गंगा रोमानिया और मोल्दोवा में लीड करेंगे, किरण रिजिजू स्लोवाकिया में, रिटायर्ड जनरल पोलैंड में और हरदीप सिंह पुरी, हंगरी में पहुँचकर इस ऑपरेशन की कमान संभाल रहे हैं।

चिंता मत करो, सबको लेकर चलेंगे: ज्योतिरादित्य सिंधिया

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भारतीय छात्रों को भारत लाने रोमानिया पहुँचे हैं। वहाँ उन्होंने Bucharest एयरपोर्ट पर रुके छात्रों से बात की। उन्होंने एयरपोर्ट पर छात्रों के पास पहुँचकर एक लड़की से पूछा, “क्या मैंने आपको डिस्टर्ब कर दिया। आप सो रही थीं क्या।” इस वाकये की वीडियो भी सामने आई है जिसमें वह जमीन पर बैठे सभी छात्रों को न केवल उनकी सुरक्षित वापसी का आश्वान दे रहे हैं बल्कि उनसे उन्हीं की भाषा जैसे मराठी में बात करके अपनापन भी जता रहे हैं। सिंधिया की इस वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर करके उनकी खूब तारीफें हो रही हैं। इस वीडियो में वह भारतीय छात्रों को कह रहे हैं, “चिंता मत करो। सबको लेकर चलेंगे। पीएम ने कहा है जब तक सारे बच्चे नहीं आते डटे रहना।” 

स्लोवाकिया पहुँचे किरण रिजिजू

मोदी टीम के अगले मंत्री किरण रिजिजू भारतीय छात्रों को लेने स्लोवाकिया पहुँचे हैं। उनके कार्यालय ने कुछ देर पहले बताया कि वो kosicr एयरपोर्ट पर उतरे हैं। अब उनका टीम यूक्रेन से भारतीयों को भारत लाएगी उनके ट्विटर पर साझा जानकारी के अनुसार भारतीयों को वापस लाने वाले ऑपरेशन गंगा में स्पाइसजेट भी जुड़ गया है। वहीं स्पाइसजेट की ओर से बताया गया कि कैसे किरण रिजिूजू ने उन्हें इस काम के लिए प्रोत्साहित किया और अब वह हर एक भारतीय की वापसी में हो रहे प्रयासों में साथ हैं।

कोई देश नहीं करता ये सब: केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी

इसके बाद हंगरी में गए हरदीप सिंह पुरी भी छात्रों को हिम्मत देने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रहे हैं। वो बच्चों के बीच जाकर उनसे बात कर रहे हैं। उनकी सुरक्षित वापसी का उन्हें विश्वास दिला रहे हैं और धीरे-धीरे वहाँ फँसे सब लोगों को वापस भेजने का प्रयास कर रहे हैं। हरदीप सिंह पुरी ने बच्चों से बताया कि भारत के हर राज्य के बच्चों को देख पा रहे हैं। 

उन्होंने बच्चों को बताया कि वे 39 तक अपने जीवन के फॉरेन सर्विस को दे चुके हैं। भारत के अलावा विश्व में कोई भी देश अपने नागरिकों के लिए इतना नहीं करता। आज ये मतलब नहीं है कि कौन कहाँ है। प्रधानमंत्री ने स्पष्ट कहा है कि हर किसी को वापस लेकर आएँ। खुद विदेश मंत्री इस पर निगरानी बनाए हुए हैं। इसलिए पीएम ने अपने साथ साथियों को भारतीय छात्रों को वापस लाने भेजा है। इसलिए वे प्लेन से उतरते ही उनसे मिलने आए हैं।

एयरपोर्ट पर लगे भारत माता की जय के नारे

केंद्रीय मंत्रियों की तरह पोलैंड की जिम्मेदारी जनरल वीके सिंह को दी गई है। पिछले 24 घंटे में जो 6 फ्लाइट भारत के लिए वहाँ से रवाना हुई हैं। उनमें पहली फ्लाइट पोलैंड से ही थी। सामने आई तस्वीरों में वीके सिंह को भारतीय छात्रों से बात करते हुए देखा जा सकता है। इसके अलाव पहली फ्लाइट के निकलने पर छात्रों द्वारा जो भारत माता की जय के नारे एयरपोर्ट पर लग रहे हैं, उसकी वीडियो भी जनरल वीके सिंह ने अपने ट्वीट में साझा की है। जनरल वीके सिंह की देश के नागरिकों के प्रति ऐसा सेवा भाव देख लोग याद कर रहे हैं कि कैसे उन्होंने यमन से 4640 लोगों को भारत लाने का काम किया था, साउथ सुडान से 300 लोग लाए गए थे, और यूक्रेन से 20 हजार। ये सब जनरल वीके सिंह की अगुवाई में हुआ था।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आतंकियों ने कश्मीरी अभिनेत्री की गोली मार कर हत्या की, 10 साल का भतीजा भी घायल: यासीन मलिक को सज़ा मिलने के बाद वारदात

जम्मू कश्मीर में आतंकियों ने कश्मीरी अभिनेत्री अमरीना भट्ट की गोली मार कर हत्या कर दी है। ये वारदात केंद्र शासित प्रदेश के चाडूरा इलाके में हुई, बडगाम जिले में स्थित है।

यासीन मलिक के घर के बाहर जमा हुई मुस्लिम भीड़, ‘अल्लाहु अकबर’ नारे के साथ सुरक्षा बलों पर हमला, पत्थरबाजी: श्रीनगर में बढ़ाई गई...

यासीन मलिक को सजा सुनाए जाने के बाद श्रीनगर स्थित उसके घर के बाहर उसके समर्थकों ने अल्लाहु अकबर की नारेबाजी की। पत्थर भी बरसाए।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
188,868FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe