Tuesday, May 17, 2022
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयमदरसे में बच्चे के पेशाब करने की अफवाह पर मुस्लिम कट्टरपंथियों ने जला दिया...

मदरसे में बच्चे के पेशाब करने की अफवाह पर मुस्लिम कट्टरपंथियों ने जला दिया था मंदिर: एक साल बाद पाकिस्तानी कोर्ट ने सुनाई 22 दोषियों को सजा

कोर्ट के फैसला सुनाए जाने से पहले सभी बहावलपुर जेल में बंद थे, जिन्हें बाद में कोर्ट की प्रोसीडिंग के लिए अदालत ले जाया गया।

पाकिस्तान (Pakistan) के पंजाब प्रान्त में कट्टरपंथी मुस्लिमों द्वारा हिंदू मंदिर में हमला कर उसमें तोड़-फोड़ करने और उसे जलाने के मामले में एक साल के बाद इसके दोषियों को सजा सुनाई गई है। पाकिस्तान की आतंकवाद रोधी अदालत (ATC) ने बुधवार (11 मई, 2022) को 22 दोषियों को पाँच-पाँच साल जेल की सजा सुनाई।

इस मामले की सुनवाई एटीसी के जस्टिस (बहवालपुर) नासिर हुसैन ने की। इसके अलावा उन्होंने ने ही मामले में फैसला भी सुनाया। जज ने 22 लोगों को दोषी करार दिया औऱ सभी को 5-5 साल की सजा सुनाई। जबकि 62 लोगों को बरी कर दिया गया है। मामले में कोर्ट के फैसला सुनाए जाने से पहले सभी बहावलपुर जेल में बंद थे, जिन्हें बाद में कोर्ट की प्रोसीडिंग के लिए अदालत ले जाया गया।

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सरकार ने सभी आरोपितों से 10 लाख पाकिस्तानी रुपए की जुर्माने के तौर पर वसूली भी की थी। इसके साथ ही शीर्ष अदालत ने सरकार को ही मंदिर के फिर से जीर्णोद्धार का आदेश दिया था। तब पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश गुलज़ार अहमद ने कहा था, “कल्पना कीजिए कि अपवित्रता की घटना ने हिंदू समुदाय को कितनी मानसिक पीड़ा दी थी।” हालाँकि, बाद में इस घटना को पाकिस्तान की संसद में उठाते हुए इसकी निंदा भी की गई थी।

कब हुई थी ये घटना

गौरतलब है कि ये घटना पिछले साल जुलाई 2021 में घटी। जब पाकिस्तान के लाहौर से 590 किलोमीटर दूर रहीमयार खान जिले के भोंग में सैकड़ों की संख्या में कट्टरपंथी मुस्लिमों ने एक गणेश मंदिर पर हमला कर दिया था। तब आरोप ये लगाया गया था कि 8 साल के एक हिंदू बच्चे ने कथित तौर पर मदरसा में पेशाब कर दिया था। बता दें कि हमलावरों ने लाठी, डंडों से पुलिसवालों पर भी हमला कर दिया था और फिर मंदिर में तोड़-फोड़ कर उसे जला दिया था।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

ज्ञानवापी की वो जगह, जहाँ नहीं हो सका सर्वे: 72*30*15 फीट है मलबा और 15 फीट की दीवार का घेरा, हिंदू पक्ष ने कहा-...

ज्ञानवापी विवादित ढाँचे से शिवलिंग मिलने के बाद हिंदू पक्ष में जहाँ खुशी की लहर है। वहीं मुस्लिम पक्ष का कहना है कि सांप्रदायिक उन्माद रचने की साजिश कहा है।

अभिनेत्री के घर पहुँची महाराष्ट्र पुलिस, लैपटॉप-फोन सहित कई उपकरण जब्त किए: पवार पर फेसबुक पोस्ट, एपिलेप्सी से रही हैं पीड़ित

अभिनेत्री ने फेसबुक पर 'ब्राह्मणों से नफरत' का आरोप लगाते हुए 'नर्क तुम्हारा इंतजार कर रहा है' - ऐसा लिखा था। हो चुकी हैं गिरफ्तार। अब घर की पुलिस ने ली तलाशी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
186,313FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe