Tuesday, June 18, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीय5 अगस्त को जब मनेगा 370 हटने और भूमि पूजन का जश्न, क्या कर...

5 अगस्त को जब मनेगा 370 हटने और भूमि पूजन का जश्न, क्या कर रहा होगा पाकिस्तान: पढ़िए, सीमा पार का पूरा प्लान

5 अगस्त को पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान मुजफ्फराबाद का दौरा करेंगे और आजाद कश्मीर पर भाषण देंगे। इसमें कश्मीरी राजनेता, एक्टिविस्ट और इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन को भी भारत की आलोचना करने के लिए आमंत्रित किया गया है।

5 अगस्त 2020। अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर के लिए भूमि पूजन का दिन। जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने की पहली सालगिरह। कुछ दस्तावेज सामने आए हैं जिससे पता चलता है कि पाकिस्तान सेना ने भारत विरोधी लंबा-चौड़ा प्लान बनाया है।

मेजर (रिटायर्ड) गौरव आर्या ने ये दस्तावेज सोशल मीडिया में शेयर किए हैं। इसके मुताबिक पाकिस्तानी सेना ने एक लंबा-चौड़ा प्लान बनाया है। 5 अगस्त को कई चरणों में इसे अंजाम दिया जाएगा। सबका मकसद एक ही है भारत के खिलाफ अशांति भड़काना।

इसके तहत कश्मीरियों के साथ एकजुटता का ढोंग रचा जाएगा। भारत के कदम के खिलाफ विरोध के प्रतीक के रूप में सभी चैनल का लोगो काला कर दिया जाएगा। इसके अलावा हिलाल का एक विशेष संस्करण और कश्मीरियों के लिए एक विशेष गीत भी कमीशन किया गया है।

मेजर गौरव आर्य द्वारा जारी किए गए दस्तावेज़ में यह भी उल्लेख किया गया है कि पाक पीएम इमरान खान मुजफ्फराबाद, पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर का दौरा करेंगे। यहाँ वह भारत के खिलाफ संबोधित करेंगे और अनुच्छेद 370 को खोखला करने एवं जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश में बदलने के विरोध में बोलेंगे।

पाकिस्तान के पब्लिक रिलेशन डिवीजन को भी लगभग 2:28 मिनट के प्रचार वीडियो को बढ़ावा देने की जिम्मेदारी सौंपी गई है, जिसमें कथित भारतीय क्रूरताओं और कश्मीरियों का लचीलापन को दिखाया जाएगा।
इसकी मेजबानी पाकिस्तान के पब्लिक रिलेशन डिवीजन, ISPR (इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस), सूचना और प्रसारण मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, ISI और पब्लिकेशन डिवीजन कर रहे हैं।

पाकिस्तान द्वारा परिकल्पित योजना के तहत, ISPR DG को कश्मीरियों के लिए पाकिस्तानी सेना के समर्थन को आश्वस्त करते हुए, 5 अगस्त, 2020 को एक बयान जारी करना है। साथ ही एक उच्च-वोल्टेज मीडिया ब्लिट्जक्रेग को कश्मीरियों के बीच भारत विरोधी भावनाओं को बढ़ाने का आदेश दिया जाना है।

इसके अलावा UN में पाकिस्तान की बात नहीं सुने जाने के मुद्दे को भी उठाया जाएगा और भारत के खिलाफ UNMOGIP को श्वेत पत्र भी सौंपा जाएगा। इतना ही नहीं, इस दिन OIC और इंटनेशनल ह्यूमन राइट्स ऑर्गेनाइजेशन के साथ ही तुर्की के राष्ट्रपति, मलेशिया के पीएम और चीनी फॉरेन ऑफिस को मेंशन करके ट्वीट एवं बयान जारी किए जाएँगे।

पाकिस्तान द्वारा उल्लिखित प्रोपेगेंडा तमाशा में कश्मीरी मूल के पाकिस्तानी मुल्लों, पाकिस्तानी प्रचारकों और कुछ पाकिस्तानी समर्थक अंतर्राष्ट्रीय संगठनों से भारत सरकार की आलोचना का वीडियो पैकेज भी शामिल है। इसके अलावा, पाकिस्तान के जनसंपर्क विभाग ने भारत सरकार की अंतर्राष्ट्रीय आलोचना का एक पैकेज भी तैयार किया है। दिलचस्प बात यह है कि पाकिस्तानी योजना में भारतीय नेताओं द्वारा भारत सरकार की आलोचना के एक वीडियो पैकेज का भी जिक्र है।

बता दें कि देश में फिलहाल 5 अगस्त की तारीख का हर तरफ जिक्र हो रहा है। इसके दो कारण हैं- पहला, साल भर पहले इसी दिन जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 और 35ए हटाने का ऐतिहासिक फैसला लिया गया था और दूसरा, 5 अगस्त को ही अयोध्या में राम जन्मभूमि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूमि पूजन करेंगे।

खुफिया एजेंसियों के हवाले से खबर है कि आतंकी इस दिन हमले को अंजाम दे सकते हैं। इसके चलते सुरक्षा एजेंसियाँ अलर्ट पर हैं। बताया जा रहा है कि 5 अगस्त को आर्टिकल 370 और 35ए के निरस्त होने की पहली सालगिरह पर पाक प्रशिक्षित आतंकी जम्मू-कश्मीर में बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में हैं।

पिछले साल जब 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 को निरस्त किया गया था तो पूरे प्रदेश में कर्फ्यू लगाया गया था। वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों का कहना है कि इस वजह से आतंकी मंसूबों कामयाब नहीं हो पाए थे।

सुरक्षा एजेंसियों का मानना है कि इसके बावजूद घाटी में 150 से 200 आतंकी सक्रिय हैं और उन्हें पनाह देने वाला तंत्र भी बना हुआ है। पाकिस्तान पंजाब के रास्ते या फिर ड्रोन से हथियार भेजने की कोशिश में जुटा है। अधिकारी ने कहा कि पाँच अगस्त को आतंकियों का मंसूबा विफल होना उनके मनोबल को तोड़ने वाला होगा।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

खालिस्तानी चरमपंथ के खतरे को किया नजरअंदाज, भारत-ऑस्ट्रेलिया संबंधों को बिगाड़ने की कोशिश, हिंदुस्तान से नफरत: मोदी सरकार के खिलाफ दुष्प्रचार में जुटी ABC...

एबीसी न्यूज ने भारत पर एक और हमला किया और मोदी सरकार पर ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले खालिस्तानियों की हत्या की योजना बनाने का आरोप लगाया।

न दुख-न पश्चाताप… पवित्रा का यह मुस्कुराता चेहरा बताता है कि पर्दे के सितारों में ‘नायक’ का दर्शन न करें, हर फैन के लिए...

'फैन हत्याकांड' मामले से लोगों को सबक लेने की जरूरत है कि पर्दे पर दिखने वाले लोग जरूरी नहीं जैसा फिल्मों में दिखाए जाते हैं वैसे ही हों।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -