Tuesday, June 25, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयरुपए में व्यापार, आबू धाबी में IIT कैंपस: PM मोदी के UAE दौरे से...

रुपए में व्यापार, आबू धाबी में IIT कैंपस: PM मोदी के UAE दौरे से हुए महत्वपूर्ण समझौते, प्रधानमंत्री बोले- राष्ट्रपति जायेद से मिला भाई का प्यार

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले साल व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर के बाद से भारत-यूएई व्यापार में 20 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। पीएम मोदी ने कहा कि यूएई के साथ व्यापार को भारत 85 से बढ़ाकर 100 अरब डॉलर तक ले जाएगा।

एक दिवसीय यात्रा पर शनिवार (15 जुलाई 2023) को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) पहुँचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का भव्य स्वागत हुआ। अबू धाबी में पीएम मोदी ने UAE के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात की। इस दौरान रुपयों में व्यापार करने और अबू धाबी में IIT खोलने जैसे महत्वपूर्ण समझौते हुए।

इस मुलाकात में भारत और UAE के बीच बहुआयामी द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने पर जोर दिया। दोनों नेताओं ने बातचीत के दौरान स्थानीय मुद्राओं में व्यापार शुरू करने, तेज़ भुगतान प्रणाली को जोड़ने और आईआईटी-दिल्ली का कैंपस खोलने पर सहमति व्यक्त की। खाड़ी देश में IIT का कैंपस खुलने से भारतीय शिक्षा का अंतरराष्ट्रीयकरण होगा और उससे देश को फायदा मिलेगा।

पीएम मोदी की UAE दौरा का समापन हो गया है और वे भारत लौट आए हैं। इसको लेकर पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा, “उपयोगी UAE यात्रा का समापन। हमारा देश इस दुनिया को बेहतर बनाने के उद्देश्य से काम कर रहा है। मैं गर्मजोशी भरे आतिथ्य के लिए महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को धन्यवाद देता हूँ।”

दोनों देशों के बीच व्यापार में डॉलर के बजाय रुपए में भुगतान से लेनदेन की लागत में कमी आएगी। इसके साथ ही दोनों देश आसान धन हस्तांतरण की सुविधा के लिए भारत के यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) और यूएई के इंस्टेंट पेमेंट प्लेटफॉर्म (IPP) को जोड़ने पर भी सहमत हुए।

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले साल व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर के बाद से भारत-यूएई व्यापार में 20 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। पीएम मोदी ने कहा कि यूएई के साथ व्यापार को भारत 85 से बढ़ाकर 100 अरब डॉलर तक ले जाएगा।

दोनों देशों के प्रमुखों के सामने आरबीआइ के गवर्नर डॉक्टर शक्तिकांत दास और रिजर्व बैंक ऑफ यूएई के गवर्नर खालेद मोहम्मद बालमा ने हस्ताक्षर किए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सम्मान में राष्ट्रपति भवन कसर-अल-वतन में आयोजित भोज में UAE के राष्ट्रपति ने पूर्ण शाकाहारी भोजन लिया।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उन्हें शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से हमेशा एक भाई का प्यार मिला है। उन्होंने UAE के राष्ट्रपति से कहा, “जिस तरह से हमारे देशों के बीच संबंधों का विस्तार हुआ है, उसमें आपका बहुत बड़ा योगदान है। भारत का हर व्यक्ति आपको एक सच्चे दोस्त के रूप में देखता है।”

इसके अलावा, पीएम मोदी ने COP28 के मनोनीत अध्यक्ष सुल्तान बिन अहमद अल जाबेर से मुलाकात की और उन्हें खाड़ी देश के राष्ट्रपति पद के लिए भारत का समर्थन दिया। पीएम मोदी ने सतत विकास और द्विपक्षीय ऊर्जा सहयोग को आगे बढ़ाने के तरीकों पर सुल्तान जाबेर के साथ बातचीत की।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और UAE के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने अपने संयुक्त बयान में कहा कि जलवायु परिवर्तन के असर को कम करने विकसित देशों को 100 अरब अमेरिकी डॉलर देने की प्रतिबद्धता को जल्द पूरा करना चाहिए।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

लोकसभा में ‘परंपरा’ की बातें, खुद की सत्ता वाले राज्यों में दोनों हाथों में लड्डू: डिप्टी स्पीकर पद पर हल्ला कर रहा I.N.D.I. गठबंधन,...

कर्नाटक, तेलंगाना और हिमाचल प्रदेश में कॉन्ग्रेस ने अपने ही नेता को डिप्टी स्पीकर बना रखा है विधानसभा में। तमिलनाडु में DMK, झारखंड में JMM, केरल में लेफ्ट और पश्चिम बंगाल में TMC ने भी यही किया है। दिल्ली और पंजाब में AAP भी यही कर रही है। लोकसभा में यही I.N.D.I. गठबंधन वाले 'परंपरा' और 'परिपाटी' की बातें करते नहीं थक रहे।

शराब घोटाले में जेल में ही बंद रहेंगे दिल्ली के CM केजरीवाल, हाई कोर्ट ने जमानत पर लगाई रोक: निचली अदालत के फैसले पर...

हाई कोर्ट ने कहा कि निचली अदालत ने मामले के पूरे कागजों पर जोर नहीं दिया जो कि पूरी तरह से अनुचित है और दिखाता है कि अदालत ने मामले के सबूतों पर पूरा दिमाग नहीं लगाया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -