Wednesday, April 24, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीय'सुलेमान मस्जिद पर रूस की जबरदस्त बमबारी, 80 लोग छिपे हुए थे': यूक्रेन का...

‘सुलेमान मस्जिद पर रूस की जबरदस्त बमबारी, 80 लोग छिपे हुए थे’: यूक्रेन का दावा; रूस ने चेताया – गिर जाएगा 500 टन का स्पेस स्टेशन!

है। इससे पहले भी रूस ने चेताया था कि अमेरिका का यही रवैया रहा तो ISS ऑर्बिट से गिर जाएगा। 500 टन की ये संरचना के भारत-चीन के हिस्सों में गिरने की भी आशंका बन सकती है।

यूक्रेन ने दावा किया है कि रूस ने उसके एक मस्जिद को उड़ा दिया है, जिसमें 80 शरणार्थी छिपे हुए थे। रूस ने चेताया है कि उस पर लगे प्रतिबंधों के बाद ‘इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन’ भी तबाह हो सकता है। रूस ने शनिवार (12 मार्च, 2022) को चेताया कि ISS को सेवाएँ देने वाले रूसी उपकरणों को रोका जा सकता है, जिसके बाद ये तबाह भी हो सकता है। बता दें कि स्टेशन का रूसी हिस्सा इसके ऑर्बिट को सही रखने में मदद करता है।

उधर यूक्रेन ने जिस मस्जिद पर बमबारी कर के उड़ाने का आरोप लगाया है, वो मारियुपोल के रोकोसोलाना में स्थित है। इसे ‘सुल्तान सुलेमान मस्जिद’ के नाम से जाना जाता है। यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने बताया है कि इसमें कई तुर्किश शरणार्थी भी थे। साथ ही महिलाएँ और बच्चे भी शामिल थे। इस मस्जिद को ऑटोमोन साम्राज्य के सुल्तान सुलेमान और उनकी पत्नी हुर्रम सुल्तान/रोक्सोलाना के नाम से जाना जाता है। मारियुपोल में लगातार बमबारी के कारण लोग यहाँ छिपे हुए थे।

वहीं ISS की बात करें तो इसे NASA के साथ-साथ Roscosmos, JAXA, ESA और CSA जैसी अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष संस्थाएँ मिल कर चलाती हैं। कई सरकारों के बीच करार से इसके स्वामित्व और संचालन का फैसला होता है। इस बहुराष्ट्रीय परियोजना को पृथ्वी के लो ऑर्बिट में स्थापित किया गया है। इससे पहले भी रूस ने चेताया था कि अमेरिका का यही रवैया रहा तो ISS ऑर्बिट से गिर जाएगा। 500 टन की ये संरचना के भारत-चीन के हिस्सों में गिरने की भी आशंका बन सकती है।

वहीं यूक्रेन की राजधानी कीव के वासिल्कीव में भी एक एयरफील्ड को रूस ने तबाह कर दिया है। यूक्रेन के शरणार्थियों को मानव तस्कर भी निशाना बना रहे हैं। वहीं एक रूसी अरबपति के सुपर याच को इटली ने जब्त किया है। रूस ने अब तक यूक्रेनी सेना के 3491 ठिकानों को तबाह किए जाने का ऐलान किया है। वहीं अमेरिका में अब रूस को इंटरपोल से हटाने की माँग की जा रही है। यूके का कहना है कि कीव से 25 किलोमीटर की दूरी पर रूस की सेना खड़ी है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

माली और नाई के बेटे जीत रहे पदक, दिहाड़ी मजदूर की बेटी कर रही ओलम्पिक की तैयारी: गोल्ड मेडल जीतने वाले UP के बच्चों...

10 साल से छोटी एक गोल्ड-मेडलिस्ट बच्ची के पिता परचून की दुकान चलाते हैं। वहीं एक अन्य जिम्नास्ट बच्ची के पिता प्राइवेट कम्पनी में काम करते हैं।

कॉन्ग्रेसी दानिश अली ने बुलाए AAP , सपा, कॉन्ग्रेस के कार्यकर्ता… सबकी आपसे में हो गई फैटम-फैट: लोग बोले- ये चलाएँगे सरकार!

इंडी गठबंधन द्वारा उतारे गए प्रत्याशी दानिश अली की जनसभा में कॉन्ग्रेस और आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता आपस में ही भिड़ गए।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe