Monday, November 28, 2022
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयअमेरिका में सिख कैब ड्राइवर को घूसों से पीटा, पगड़ी नोच कर फेंक दिया:...

अमेरिका में सिख कैब ड्राइवर को घूसों से पीटा, पगड़ी नोच कर फेंक दिया: Video आया सामने, भारत ने दर्ज कराई कड़ी आपत्ति

वीडियो में अज्ञात हमलावर को देखा जा सकता है कि वो सिख ड्राइवर को गाली देते हुए न सिर्फ उसे लगातार पीट रहा है, बल्कि उसकी पगड़ी भी उखाड़ रहा है।

अमेरिका के न्यूयॉर्क स्थित जॉन एफ केनेडी (JFK) एयरपोर्ट पर एक सिख ड्राइवर पर हमला हुआ है। अज्ञात हमलावर ने भारतीय मूल के व्यक्ति को गाली भी दी। साथ ही उक्त सिख ड्राइवर की पगड़ी भी छीन कर फेंक दी। सोशल मीडिया पर इसका वीडियो भी शेयर हो रहा है। इसे ‘हेट क्राइम’ और रेसिज्म से जोड़ कर भी देखा जा रहा है। सिख एक्टिविस्ट नवजोत पाल कौर ने 26 सेकेंड का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया है। 4 जनवरी, 2022 को शेयर किए गए वीडियो के बारे में उन्होंने बताया कि एक राहगीर ने इसे शूट किया था।

इसमें अज्ञात हमलावर को देखा जा सकता है कि वो सिख ड्राइवर को गाली देते हुए न सिर्फ उसे लगातार पीट रहा है, बल्कि उसकी पगड़ी भी उखाड़ रहा है। हमलावर ने भारतीय मूल के व्यक्ति को कई मुक्के जड़े। नवजोत पाल कौर ने कहा कि वीडियो के राइट्स उनके पास नहीं हैं, लेकिन वो ये दिखाना चाहती हैं कि सिख कैब ड्राइवरों पर यहाँ लगातार हमले होते हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिकी समाज में इस तरह की घृणा आज भी कायम है। न्यूयॉर्क में भारत के काउंसलेट जनरल ने इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया है।

उन्होंने वीडियो को काफी व्यथित करने वाला बताते हुए कहा कि उन्होंने अमेरिकी प्रशासन से इस वीडियो के सम्बन्ध में कार्रवाई करने का आग्रह किया है। इस हिंसक घटना के कारणों का पता नहीं चल सका है। इसी तरह 2019 में वाशिंगटन में एक सिख व्यक्ति पर हमले का वीडियो सामने आया था। 2017 में एक 25 वर्षीय सिख कैब ड्राइवर को शराब के नशे में कुछ लोगों ने पीटा था और उसकी पगड़ी छीन कर फेंक दी थी। ताज़ा घटना के सम्बन्ध में अमेरिकी सरकार ने भी कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

अमेरिका ने कहा कि दोषियों को सज़ा दिला कर इस मामले में न्याय किया जाएगा। अमेरिका के ‘ब्यूरो ऑफ साउथ एंड सेन्ट्रल एशियन अफेयर्स (SCA)’ ने कहा कि वो इस तरह की ‘हेट क्राइम्स’ की निंदा करता है और वो विविधता ही है जो अमेरिका को महान बनाता है। सिख समुदाय के कई लोगों ने इस घटना की निंदा की है। चूँकि इससे पहले भी इस तरह की घटनाएँ सामने आ चुकी हैं, ऐसे में लोग पूछ रहे हैं कि अमेरिका में ये रेसिज्म और हेट क्राइम्स कब रुकेंगी?

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘बच्चों की हत्यारी सरकार’: हिजाब विरोधी प्रदर्शन के बीच ईरान ने अपने सर्वोच्च नेता की भांजी को ही गिरफ्तार किया, UN को भी सुनाई...

ईरान में चल रहे हिजाब विरोधी प्रदर्शन के बीच पुलिस ने सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई की भांजी फरीद मोरादखानी को गिरफ्तार किया है।

बिलाल ने दिन-दहाड़े दलित विशाल वाल्मीकि को मार डाला, CCTV में कैद हुई हत्या की वारदात: जाति का नाम लेकर दी गंदी-गंदी गालियाँ, 2...

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में दिन-दहाड़े बिलाल नाम के एक व्यक्ति ने विशाल वाल्मीकि उर्फ अकोन की गोली मार कर हत्या कर दी। वारदात CCTV में कैद।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
235,772FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe