Wednesday, June 19, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयभारत सरकार के बड़े नेता की हत्या की साजिश का पर्दाफाश, रूस में धराया...

भारत सरकार के बड़े नेता की हत्या की साजिश का पर्दाफाश, रूस में धराया ISIS आतंकी: तुर्की में हुई थी ट्रेनिंग, करने वाला था आत्मघाती हमला

उसे रूस जाने का आदेश मिला। साजिश थी कि वहाँ कागजी कार्यवाही पूरी कर के वो भारत आता और हाई प्रोफाइल हत्याकांड को अंजाम देता।

रूस ने एक आत्मघाती हमलावर को दबोचा है, जो भारत आकर आतंकी हमला करने की फिराक में था। गिरफ्तार आतंकवादी का ताल्लुक खूँखार आतंकी संगठन ISIS से है। जानकारी मिली है कि उक्त आतंकी भारत सरकार में शामिल किसी नेता की हत्या के लिए साजिश रच रहा था। रूस की ‘फ़ेडरल सिक्योरिटी सर्विस फॉर रुस्सियन फेडरेशन (FSB)’ ने इस सम्बन्ध में जानकारी दी है। रूस फ़िलहाल अपने पड़ोसी यूक्रेन के साथ युद्ध में व्यस्त है, जो लंबा खिंचता जा रहा है।

कई देशों की तरह रूस में भी ISIS पर प्रतिबंध है। रूस की संस्था ने बताया कि उक्त आतंकी मध्य एशिया के एक देश का रहने वाला है, जो भारत के सत्ताधारी के एक नेता की हत्या के लिए भारत जा रहा था। उसने आत्मघाती हमले के जरिए इस हत्याकांड को अंजाम देने की साजिश रची थी। इस प्रक्रिया के तहत उसे खुद के शरीर में भी विस्फोटक फिट करना था। उक्त आतंकी की ट्रेनिंग तुर्की में हुई थी, जो भारत विरोधी गतिविधियों का लगातार गढ़ बना हुआ है।

ISIS ने उसकी भर्ती ‘सुसाइड बॉम्बर’ के रूप में की थी। तुर्की की राजधानी इस्ताम्बुल में इस साजिश को लेकर कई बार आतंकियों के साथ व्यक्तिगत बैठकें भी हुई थीं। साथ ही वो टेलीग्राम एप के जरिए अपने आकाओं से जुड़ा हुआ था। उसने ISIS के आमिर नाम के आतंकी आका के प्रति वफादारी की कसम खाई थी। इसके बाद उसे रूस जाने का आदेश मिला। साजिश थी कि वहाँ कागजी कार्यवाही पूरी कर के वो भारत आता और हाई प्रोफाइल हत्याकांड को अंजाम देता।

तुर्की आजकल कट्टर इस्लामी गतिविधियों का गढ़ बन गया है और वहाँ के राष्ट्रपति रजब तैयब इरदुगान भी खलीफा बनने की चाहत में कश्मीर पर पाकिस्तान समर्थक बयान देते रहते हैं। उनकी पत्नी से बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान ने भी मुलाकात की थी। भाजपा से निलंबित की जा चुकीं नूपुर शर्मा पर पैगंबर मुहम्मद पर टिप्पणी का आरोप लगने के बाद उनकी हत्या के लिए भी अलकायदा मुस्लिमों को उकसा चुका है नूपुर शर्मा की हत्या की साजिश रचने वाले भी गिरफ्तार हुए हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

किताब से बहती नदी, शरीर से उड़ते फूल और खून बना दूध… नालंदा की तबाही का दोष हिन्दुओं को देने वाले वामपंथी इतिहासकारों का...

बख्तियार खिजली को क्लीन-चिट देने के लिए और बौद्धों को सनातन से अलग दिखाने के लिए वामपंथी इतिहासकारों ने नालंदा विश्वविद्यालय को तबाह किए जाने का दोष हिन्दुओं पर ही मढ़ दिया। इसके लिए उन्होंने तिब्बत की एक किताब का सहारा लिया, जो इस घटना के 500 साल बाद लिखी गई थी और जिसमें चमत्कार भरे पड़े थे।

कनाडा का आतंकी प्रेम देख भारत ने याद दिलाया कनिष्क ब्लास्ट, 23 जून को पीड़ितों को दी जाएगी श्रद्धांजलि: जानिए कैसे गई थी 329...

भारत ने एयर इंडिया के विमान कनिष्क को बम से उड़ाने की बरसी याद दिलाते हुए कनाडा में वर्षों से पल रहे आतंकवाद को निशाने पर लिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -