Tuesday, May 28, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयपंजशीर में कत्लेआम मचा रहा तालिबान, रेजिस्टेंस फ्रंट नेताओं के परिजनों और आम नागरिकों...

पंजशीर में कत्लेआम मचा रहा तालिबान, रेजिस्टेंस फ्रंट नेताओं के परिजनों और आम नागरिकों की बड़े पैमाने पर हत्या का दावा

पंजशीर घाटी में तालिबान खास तौर पर नार्दर्न अलायंस के नेताओं के परिवार के सदस्यों को निशाना बना रहा है औऱ उनकी हत्या कर रहा है।

अफगानिस्तान की पंजशीर घाटी पर नियंत्रण हासिल करने के बाद तालिबान कत्लेआम मचा रहा है। कथित तौर पर वह रेजिस्टेंस फ्रंट के नेताओं के परिजनों और अन्य नागरिकों की हत्या कर रहा है। बीते हफ्ते तक यह इलाका रेजिस्टेंस फ्रंट के नियंत्रण में था। फ्रंट के लड़ाकों के पहाड़ियों में पनाह लेने के बाद से तालिबानी तेजी से गाँवों में घुस रहे हैं और जो भी मिलता है उसे प्रताड़ित और हत्याएँ कर रहे हैं।

दिवंगत मार्शल फहीम के भतीजे मोजिर हक्जो और उनके बेटे आदिब के सालेको तालिबान ने कथित तौर पर मार डाला है। मार्शल फहीम ऐसे सैन्य कमांडर थे, जिन्होंने 2001 में तालिबान के पतन के बाद काबुल का नियंत्रण हाथों में लिया था और देश के उपराष्ट्रपति भी रहे थे।

कथित तौर पर मोजिर हक्जो उन कई पुरुष और महिलाओं में से एक हैं जिनकी तालिबान ने हत्या की है।

पंजशीर घाटी में तालिबान खास तौर पर नार्दर्न अलायंस के नेताओं के परिवार के सदस्यों को निशाना बना रहा है औऱ उनकी हत्या कर रहा है। सूत्रों ने ऑपइंडिया को बताया कि तालिबान ने पंजशीर प्रांत पर हाल ही में किए हमले में रेजिस्टेंस फ्रंट के नेताओं के परिवार के कई सदस्यों को मार डाला था। सूत्र ऑपइंडिया को बताते हैं कि परिवार के सदस्य जब काबुल जा रहे थे तो उनकी हत्या कर दी गई।

अफगानिस्तान के नेशनल रेजिस्टेंसस फोर्स ने पंजशीर में तालिबान द्वारा नागरिकों के नरसंहार की निंदा करते हुए एक बयान जारी किया है।

अफगानिस्तान में तालिबान के अत्याचार की कहानी बयाँ करते हुए कई मैसेज सोशल मीडिया पर चल रहे हैं, जिनमें बताया गया है कि तालिबान बच्चों सहित नागरिकों पर गोलीबारी कर रहा है। ऐसी खबरें हैं कि पीड़ितों के शव नदियों में फेंके जा रहे हैं और तालिबनी बड़ी संख्या में लोगों को पंजशीर से अज्ञात स्थानों पर ले जा रहे हैं। सोशल मीडिया यूजर्स का दावा है कि पंजशीर के मुख्य सड़क के किनारे बसे गाँवों के पुरुषों और युवाओं को तालिबानी हथियार के बल पर ट्रकों में भरकर ले जा रहे हैं। सामूहिक हत्याओं की कई अफवाहें हैं, डंडे पर सिर रखे जाने, लोगों को टैंकों से कुचलने और उनके शवों को नदी में फेंकने की खबरें हैं।

हाल ही में पूर्व उपराष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह के भाई रोहुल्लाह सालेह की हत्या कर दी गई थी। तालिबान ने जब पंजशीर पर पूर्ण नियंत्रण का दावा किया उसके बाद पंजशीर का शेर और अफगान नायक कहे जाने वाले अहमद शाह मसूद के मकबरे को भी नष्ट कर दिया था।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘परिवार और कार्यकर्ताओं से माफ़ी माँगता हूँ’: सेक्स स्कैंडल में फँसे JDS सांसद प्रज्वल ने बताया कब SIT के सामने होंगे पेश, बोले –...

उन्होंने कहा कि सबसे पहले वो अपने दादा पूर्व प्रधानमंत्री HD देवगौड़ा और अपने चाचा पूर्व मुख्यमंत्री HD कुमारस्वामी से माफ़ी माँगना चाहते हैं।

विभव कुमार की जमानत याचिका ख़ारिज, सुनवाई में YouTuber ध्रुव राठी का भी जिक्र, NCW का आदेश – निकाले जाएँ CM केजरीवाल के कॉल...

पुलिस ने कोर्ट को बताया - विभव कुमार को अरविंद केजरीवाल के PA के पद से हटाए जाने के बावजूद CM आवास में सब उससे आदेश ले रहे थे, ये दिखाता है कि वो प्रभावशाली है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -