Tuesday, July 27, 2021
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयबगदादी की 'आतंकी' बहन अपने पति, बहू और 5 बच्चों के साथ गिरफ्तार: कंटेनर...

बगदादी की ‘आतंकी’ बहन अपने पति, बहू और 5 बच्चों के साथ गिरफ्तार: कंटेनर से खींच कर निकाला

"छापे के दौरान बगदादी की बहन को उसके पति, बहू और पाँच बच्चों के साथ गिरफ्तार किया है। तुर्की की जाँच एजेंसियाँ इनसे गहन पूछताछ कर रही है।"

आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) के सरगना रहे अबु बकर अल-बगदादी के खात्मे के बाद अब सुरक्षा एजेंसियों की नजर उसके परिवार वालों पर है। इसी सिलसिले में बगदादी की बहन रशमिया अवद को उत्तरी सीरिया के शहर से गिरफ्तार कर लिया गया है। यह गिरफ्तारी खुफिया जानकारी के आधार पर की गई।

द न्यू यॉर्क टाइम्स अखबार के मुताबिक 65 वर्षीय बगदादी की बहन रशमिया को सोमवार (नवंबर 4, 2019) को उत्तरी सीरिया के अजाज शहर से गिरफ्तार किया गया। यहाँ वो अपनी पति और रिश्तेदारों के साथ रहती थी। छापे के दौरान बगदादी की बहन एक कंटेनर में छुपी बैठी थी।

इस गिरफ्तारी के बाद तुर्की की ओर से कहा गया है कि आतंकवाद के खिलाफ यह एक बड़ी सफलता है। तुर्की के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि छापे के दौरान बगदादी की बहन को उसके पति, बहू और पाँच बच्चों के साथ गिरफ्तार किया है। तुर्की की जाँच एजेंसियाँ इनसे गहन पूछताछ कर रही है।

अधिकारी ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि पूछताछ के दौरान बगदादी की बहन IS के कामकाज और उसकी खुफिया जानकारियों का खुलासा करेगी क्योंकि शक है कि रशमिया खुद भी एक आतंकी है और उसे बगदादी के साथ-साथ उसके पूरे नेटवर्क की जानकारी है। जिससे आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में और मजबूत होगी। इससे आतंकी संगठन आईएस को खत्म करने में मदद मिलेगी और इस काम में लिप्त बाकी लोगों को भी पकड़ा जा सकेगा।

इससे पहले 27 अक्टूबर को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने IS सरगना अबु बकर अल बगदादी को एक ऑपरेशन में मारने का दावा किया था। ट्रंप ने कहा था कि इडलिब में अमेरिकी डेल्टा फोर्स के एक ऑपरेशन में बगदादी मारा गया। ऑपरेशन के वक्त बगदादी एक मकान में था। जब अमेरिकी सेना ने उस पर हमला किया तो वो अपने तीन बच्चों के साथ एक सुरंग में भागने लगा। अमेरिका सेना और अमेरिकन आर्मी के कुत्तों ने कुछ देर तक उसे दौड़ाया इसके बाद चारों ओर से घिरा देख बगदादी ने खुद को उड़ा लिया था।

इस्सामिक स्टेट के प्रवक्ता अबु हमजा अल-कुरैशी ने 31 अक्टूबर को ऑडियो मैसेज जारी कर बगदादी के मारे जाने की पुष्टि की थी। उसने बताया था कि अबु इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी को बगदादी के स्थान पर संगठन का नया सरगना बनाया गया है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

6 साल के जुड़वा भाई, अगवा कर ₹20 लाख फिरौती ली; फिर भी हाथ-पैर बाँध यमुना में फेंका: ढाई साल बाद इंसाफ

मध्य प्रदेश स्थित सतना जिले के चित्रकूट में दो जुड़वा भाइयों के अपहरण और हत्या के मामले में 5 दोषियों को आजीवन कारावास की सज़ा सुनाई गई है।

‘अपनी मौत के लिए दानिश सिद्दीकी खुद जिम्मेदार, नहीं माँगेंगे माफ़ी, वो दुश्मन की टैंक पर था’: ‘दैनिक भास्कर’ से बोला तालिबान

तालिबान प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने कहा कि दानिश सिद्दीकी का शव युद्धक्षेत्र में पड़ा था, जिसकी बाद में पहचान हुई तो रेडक्रॉस के हवाले किया गया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,381FollowersFollow
393,000SubscribersSubscribe