Sunday, May 26, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयपाकिस्तान पर चढ़ाई कर देता भारत, अगर दोबारा करता ये गलती: ब्रिटेन के पूर्व...

पाकिस्तान पर चढ़ाई कर देता भारत, अगर दोबारा करता ये गलती: ब्रिटेन के पूर्व PM का दावा

अगर भारत पर दोबारा मुंबई जैसा आतंकी हमला होता तो निश्चित रूप से भारतीय सेना पाकिस्तान पर हमला बोल देती। यह बात कोई और नहीं बल्कि ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने अपने कार्यकाल के दौरान की यादों को संकलित कर लिखी गई एक पुस्तक में कही है।

पाकिस्तान आए दिन भारत पर हमले की गीदड़भभकी देता रहता है। जब से जम्मू-कश्मीर से 370 हटा है तब से उसके ऊल-जलूल बयान और बढ़ गए हैं। इन्हीं खबरों के बीच आज एक और खुलासा हुआ है कि अगर भारत पर दोबारा मुंबई जैसा आतंकी हमला होता तो निश्चित रूप से भारतीय सेना पाकिस्तान पर हमला बोल देती। यह बात कोई और नहीं बल्कि ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने अपने कार्यकाल के दौरान की यादों को संकलित कर लिखी गई एक पुस्तक में कही है।

बता दें कि सन 2010 से लेकर 2016 तक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री रहे कैमरन के भारतीय प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और नरेंद्र मोदी, दोनों नेताओं से अच्छे संबंध रहे। उन्होंने अपनी किताब में लिखा है कि संत सरीखे मनमोहन सिंह ने साफ कर दिया था कि मुंबई जैसा आतंकी हमला अगर दोबारा हुआ तो उनके सामने पाकिस्तान के खिलाफ सैन्य कार्रवाई के अतिरिक्त कोई विकल्प नहीं होगा।

किताब के अनुसार, मनमोहन ने यह बात खुद कैमरन से उनके भारत दौरे के दौरान कही थी। गौरतलब है कि 2008 के मुंबई पर हुए आतंकी हमले के बाद भारत पाकिस्तान के खिलाफ सैन्य कार्रवाई के काफी करीब पहुँच गया था। अमेरिका और पश्चिमी देशों के दबाव के बाद पाकिस्तान ने आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के कई आतंकी कमांडरों को गिरफ्तार भी किया था।

पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरून ने अपनी पुस्तक में भारतीय प्रधानमंत्री मोदी के ब्रिटेन दौरे में वेंबले स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में साथ शिरकत करने की घटना को भी याद किया है। लिखा है कि यह वेंबले स्टेडियम में आयोजित सबसे बड़े कार्यक्रमों में से एक था। यह कार्यक्रम मोदी के स्वागत में ब्रिटेन में रहने वाले भारतीय समुदाय ने 2015 में आयोजित किया था।

खैर, उस समय बेशक पाकिस्तान ने ऐसी कोई गुस्ताखी नहीं की लेकिन जब की तो सर्जिकल स्ट्राइक के रूप में उसे दो-दो बार मुँह की खानी पड़ी। लेकिन इसके बाद भी पाकिस्तान के आतंकी गतिविधियों के ख़त्म करने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं। उसका अभी भी आतंकियों को प्रश्रय देने का सिलसिला जारी है। लगातार बढ़ते दबाव के बीच पाकिस्तान की कमर टूट चुकी है फिर भी कहा जा रहा है कि ऐसा आतंकी देश भरोसे के काबिल नहीं है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

सेलिब्रिटियों का ‘तलाक’ बिगाड़े न समाज के हालात… इन्फ्लुएंस होने से पहले भारतीयों को सोचने की क्यों है जरूरत

सेलिब्रिटियों के तलाकों पर होती चर्चा बताती है कि हमारे समाज पर ऐसी खबरों का असर हो रहा है और लोग इन फैसलों से इन्फ्लुएंस होकर अपनी जिंदगी भी उनसे जोड़ने लगे हैं।

35 साल बाद कश्मीर के अनंतनाग में टूटा वोटिंग का रिकॉर्ड: जानें कितने मतदाताओं ने आकर डाले वोट, 58 सीटों का भी ब्यौरा

छठे चरण में बंगाल में सबसे अधिक, जबकि जम्मू कश्मीर में सबसे कम मतदान का प्रतिशत रहा, लेकिन अनंतनाग में पिछले 35 साल का रिकॉर्ड टूटा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -