Tuesday, May 17, 2022
Homeफ़ैक्ट चेकसोशल मीडिया फ़ैक्ट चेक'यूक्रेन के आसमान की रक्षा कर रहा है कीव का भूत, मार गिराए रूस...

‘यूक्रेन के आसमान की रक्षा कर रहा है कीव का भूत, मार गिराए रूस के 6 फाइटर प्लेन’: ‘यूरोपीय इक्के’ का FACT CHECK

सोशल मीडिया पर नेटिजन्स यूक्रेनी पायलट की क्लिप को शेयर कर रहे हैं, जिसे कथित तौर पर 'घोस्ट ऑफ़ कीव' बताया जा रहा है, जिसने कथित तौर पर डॉग फाइट में रूस के 6 फाइटर प्लेन को मार गिराया।

रूस और यूक्रेन (Russia-Ukraine War) के बीच जारी जंग में रूसी सैनिक एक-एक कर लगातार यूक्रेन के शहरों पर कब्जे करते जा रहे हैं। वो देश की राजधानी कीव में घुस चुके हैं। दोनों देशों के बीच चल रहे युद्ध का आज तीसरा दिन है। इस बीच सोशल मीडिया से लेकर कई न्यूज चैनलों में यूक्रेन के आसमान को रूस से बचाने की कोशिश करते एक रहस्यमय मिग-29 फाइटर प्लेन के देखे जाने का दावा किया जा रहा है। वहाँ के लोग इसे ‘कीव का भूत’ करार दे रहे हैं।

सोशल मीडिया पर नेटिजन्स यूक्रेनी पायलट की क्लिप को शेयर कर रहे हैं, जिसे कथित तौर पर ‘घोस्ट ऑफ़ कीव’ बताया जा रहा है, जिसने कथित तौर पर डॉग फाइट में रूस के 6 फाइटर प्लेन को मार गिराया। कई ट्विटर यूजर इस कथित भूत को द्वितीय विश्व युद्ध के बाद पहला ‘यूरोपीय इक्का’ करार दे रहे हैं।

एरियल वार टेक्नोलॉजी में ऐसे पायलट को इक्का कहा जाता है, जिसने युद्ध के दौरान पाँच या अधिक विमानों को मार गिराया है।

ट्विटर यूजर Visegrad 24 ने मिग-29 फाइटर जेट का एक वीडियो शेयर किया, जिसने कथित रूसी प्लेन का पीछा किया था। यूजर ने कहा कि कई सारे रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि यूक्रेन के एक पायलट ने शुक्रवार को छह रूसी विमानों को मार गिराया था, जिससे वह 21वीं सदी का पहला लड़ाकू बन गया है। पायलट को अब ‘घोस्ट ऑफ कीव’ कहा जा रहा है।

एक अन्य वायरल पोस्ट में दावा किया गया कि ‘घोस्ट ऑफ़ कीव’ ने अब तक रूसी वायु सेना के दो Su-35, एक Su-27, एक MiG-29 और दो Su-25s को ढेर कर दिया है।

यूक्रेन की आम जनता ही नहीं, बल्कि वहाँ के पूर्व राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंको ने भी एक इमेज शेयर कर इस पायलट को ‘घोस्ट ऑफ कीव’ करार दिया। कथित भूत की जय-जयकार करने के लिए कई सारे असत्यापित वीडियो पोस्ट किए जा रहे हैं।

पोरोशेंको ने ट्वीट किया, “ये कोई और नहीं, बल्कि कीव का भूत है। वह दुश्मनों को आतंक और यूक्रेनियन को गर्व महसूस करा रहा है। रूसी पायलटों पर उसने 6 जीत दर्ज की है! ऐसे शक्तिशाली रक्षकों के साथ, यूक्रेन निश्चित रूप से जीतेगा!”

हालाँकि अभी तक उस संदिग्ध पायलट की पहचान नहीं हो सकी है। माना जा रहा है कि पोरोशेंकों ने लोगों के मनोबल को बढ़ाने के लिए यह बयान दिया है।

फ़ैक्ट-चेकर्स ‘घोस्ट ऑफ़ कीव’ के अस्तित्व को नकार रहे

इस बीच कुछ फ़ैक्ट-चेकर्स ने भी वायरल हो रहे वीडियो का विश्लेषण करने के बाद दावा किया है कि ‘घोस्ट ऑफ़ कीव’ का दावा करने वाले कुछ फुटेज पायरेटेड हैं।

इसी क्रम में एक यूक्रेनियन यूजर ने वीडियो शेय़र कर दावा किया कि ‘घोस्ट ऑफ कीव’ ने रूसी Su-35 फाइटर प्लेन को मार गिराया। यूजर ने दो फाइटर प्लेन के बीच डॉगफाइट वाला वीडियो शेयर किया।

लेकिन फैक्ट चेक वेबसाइट स्नोप्स ने इसको लेकर खुलासा किया कि उक्त वीडियो एक फ्री-टू-प्ले कॉम्बैट-सिमुलेशन वीडियो गेम है।

इसे सबसे पहले YouTube यूजर Comrade_Corb ने पोस्ट किया, जिससे ये स्पष्ट होता है कि ये असली नहीं है।

खुद यूट्यूबर कॉमरेड_कॉर्ब ने कहा है, “यह फुटेज डीसीएस से है, लेकिन फिर भी ‘द घोस्ट ऑफ कीव’ के सम्मान में बनाया गया है। अगर ये असली है तो भगवान उसे अमर करें और अगर यह गलत था तो मैं उसके जैसे और लोगों के लिए प्रार्थना करता हूँ।”

बहरहाल भले ही ‘कीव के भूत’ के अस्तित्व को लेकर कोई सबूत नहीं हों, लेकिन इससे यूक्रेनियों की रूस से लड़ने को लेकर उम्मीदें जरूर जिंदा हैं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

अभिनेत्री के घर पहुँची महाराष्ट्र पुलिस, लैपटॉप-फोन सहित कई उपकरण जब्त किए: पवार पर फेसबुक पोस्ट, एपिलेप्सी से रही हैं पीड़ित

अभिनेत्री ने फेसबुक पर 'ब्राह्मणों से नफरत' का आरोप लगाते हुए 'नर्क तुम्हारा इंतजार कर रहा है' - ऐसा लिखा था। हो चुकी हैं गिरफ्तार। अब घर की पुलिस ने ली तलाशी।

जिसे पढ़ाया महिला सशक्तिकरण की मिसाल, उस रजिया सुल्ताना ने काशी में विश्वेश्वर मंदिर तोड़ बना दी मस्जिद: लोदी, तुगलक, खिलजी – सबने मचाई...

तुगलक ने आसपास के छोटे-बड़े मंदिरों को भी ध्वस्त कर दिया और रजिया मस्जिद का और विस्तार किया। काशी में सिकंदर लोदी और खिलजी ने भी तबाही मचाई।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
186,268FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe