Tuesday, October 19, 2021
Homeदेश-समाजJ&K और लद्दाख के सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा सातवें वेतन आयोग का लाभ

J&K और लद्दाख के सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा सातवें वेतन आयोग का लाभ

केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा इस संबंध में मंगलवार (अक्टूबर 22, 2019) को निर्देश जारी हुआ है। गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में संबधित सिफारिश को मंजूरी दी। जिसके बाद कर्मचारियों को यह भुगतान 31 अक्टूबर 2019 से मिलेगा।

केंद्र सरकार ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के सरकारी कर्मचारियों के लिए सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार मिलने वाले सभी भत्ते भुगतान के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। जिसका लाभ कर्मचारियों को 31 अक्टूबर से मिलेगा।

केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा इस संबंध में मंगलवार (अक्टूबर 22, 2019) को निर्देश जारी हुआ है। गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में संबधित सिफारिश को मंजूरी दी। जिसके बाद कर्मचारियों को यह भुगतान 31 अक्टूबर 2019 से मिलेगा। इस फैसले से 4 लाख 50 हजार कर्मचारियों को फायदा होगा और सरकार पर इसका 4800 करोड़ रुपए का खर्च आएगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस फैसले के साथ ही महंगाई भत्ते में 5 फीसद की बढ़ौतरी के बाद कर्मचारियों को मिलने वाला ट्रांसपोर्ट एलॉउंस बढ़ा दिया गया है। इसके अलावा इस फैसले से सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में 810 रुपए से लेकर 4,320 रुपए तक की बढ़ौतरी होगी।

गौरतलब है केंद्र सरकार द्वारा 5 अगस्त को जम्मू कश्मीर में आर्टिकल 370 निष्प्रभावी किए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर से लद्दाख को अलग कर दिया गया था और जम्मू-कश्मीर को राज्य की जगह केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया था। हालाँकि इस ऐतिहासिक फैसले के बाद विपक्षों ने उच्च सदन में बड़े पैमाने पर हंगामा किया गया था। लेकिन मोदी सरकार ने जनता को आश्वासन दिया था कि ये फैसला उनके हित में है। इसके कारण अब जो सुविधाएँ देश के अन्य राज्यों के नागरिकों को मिलेंगी वो जम्मू-कश्मीर के नागरिकों को भी मिलेंगी।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

Searched termsvetan ayog, kashmir
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘बांग्लादेश का नया नाम जिहादिस्तान, हिन्दुओं के दो गाँव जल गए… बाँसुरी बजा रहीं शेख हसीना’: तस्लीमा नसरीन ने साधा निशाना

तस्लीमा नसरीन ने बांग्लादेश में हिंदुओं पर कट्टरपंथी इस्लामियों द्वारा किए जा रहे हमले पर प्रधानमंत्री शेख हसीना पर निशाना साधा है।

पीरगंज में 66 हिन्दुओं के घरों को क्षतिग्रस्त किया और 20 को आग के हवाले, खेत-खलिहान भी ख़ाक: बांग्लादेश के मंत्री ने झाड़ा पल्ला

एक फेसबुक पोस्ट के माध्यम से अफवाह फैल गई कि गाँव के एक युवा हिंदू व्यक्ति ने इस्लाम मजहब का अपमान किया है, जिसके बाद वहाँ एकतरफा दंगे शुरू हो गए।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
129,824FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe