Saturday, June 22, 2024
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षाबालाकोट एयरस्ट्राइक के 1 साल: 'हमने उन्हें बता दिया, कहीं भी रहो घुसकर मारेंगे'

बालाकोट एयरस्ट्राइक के 1 साल: ‘हमने उन्हें बता दिया, कहीं भी रहो घुसकर मारेंगे’

"मूल रूप से यह हमारे ऑपरेशन करने के तरीके में एक बदलाव है। दूसरे पक्ष ने कभी नहीं माना कि हम पाकिस्तान के अंदर एक आतंकी प्रशिक्षण शिविर को तबाह करने के लिए एयरस्ट्राइक कर सकते हैं जिसे हमने सफलतापूर्वक अंजाम दिया।"

बालाकोट एयरस्ट्राइक को आज (फरवरी 26, 2020) पूरे एक साल हो चुके हैं। पुलवामा हमले के 12 दिन बाद पाकिस्तान के बालाकोट स्थित आतंकी कैंपों पर भारत द्वारा की गई ये कार्रवाई पाकिस्तान के लिए एक ऐसा सबक थी जिसे सोचकर आज भी पड़ोसी मुल्क की हालत खराब है। पुलवामा हमले के ठीक 12 दिन बाद भारतीय वायुसेना ने 12 मिराज विमान भेजकर बालाकोट को तबाह कर दिया था। इस हमले में 350 से ज्यादा आतंकी मारे गए थे।

इसी दिन को याद करते हुए बुधवार को पूर्व एयरफोर्स चीफ बीएस धनोआ ने कहा कि आज एक साल बीत गए हैं और हम इसे संतुष्टि के साथ देखते हैं। उनके अनुसार उन्होंने इस स्ट्राइक के बाद काफी कुछ सीखा, बालाकोट ऑपरेशन के बाद कई चीजें लागू की गई। उन्होंने आगे कहा कि हम संदेश देना चाहते थे कि हम ‘घुसकर मारेंगे’ चाहे आप कहीं भी हों। अन्यथा, हम उनपर अपने क्षेत्र से भी हमला कर सकते थे। 

पूर्व वायुसेना ने इस मौक़े पर कहा कि बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भारतीय चुनावों के दौरान कोई बड़ा आतंकी हमला नहीं हुआ, क्योंकि वे (पाकिस्तान) डर चुके थे। उन्हें डर था कि हम दोबारा उसी तरीके से या उससे भी जोरदार तरीके से जवाब देंगे।

पूर्व वायु सेना प्रमुख बीएस धनोआ ने आगे कहा कि मूल रूप से यह हमारे ऑपरेशन करने के तरीके में एक बदलाव है। दूसरे पक्ष ने कभी नहीं माना कि हम पाकिस्तान के अंदर एक आतंकी प्रशिक्षण शिविर को तबाह करने के लिए एयरस्ट्राइक कर सकते हैं जिसे हमने सफलतापूर्वक अंजाम दिया।

गौरतलब है कि आज से ठीक एक साल पहले भारत ने पाकिस्तान से पुलवामा हमले में शहीद हुए 40 जवानों की शहादत का बदला 26 फरवरी 2019 के दिन तड़के 3.30 बजे बालाकोट में एयरस्ट्राइक कर लिया था। भारतीय सेना ने पाकिस्तान के बालाकोट पर 26 फरवरी को 2019 को एयर स्ट्राइक कर आतंकी ठिकानों को ध्वस्त कर दिया था। इसमें कई आतंकी मारे गए। भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने बालाकोट में घुसकर आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों को नष्ट कर दिया था।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

NEET पेपरलीक का मास्टरमाइंड निकाल बिहार का लूटन मुखिया, डॉक्टर बेटा भी जेल में: पत्नी लड़ चुकी है विधानसभा चुनाव, नौकरी छोड़ खुद बना...

नीट पेपर लीक के मास्टरमाइंड में से एक संजीव उर्फ लूटन मुखिया। वह BPSC शिक्षक बहाली पेपर लीक कांड में जेल जा चुका है। बेटा भी जेल में है।

व्यभिचारी वैष्णव आचार्य, पत्रकार ने खोली पोल, अंग्रेजों के कोर्ट में मुकदमा… आमिर खान के बेटे को लेकर YRF-Netflix की बनाई फिल्म बहस का...

माँ भवानी का अपमान करने वाले को जवाब देने कारण हकीकत राय नामक बच्चे का खुलेआम सिर कलम कर दिया गया था। इस पर फिल्म बनाएगा बॉलीवुड? या सिर्फ वही 'वास्तविक कहानियाँ' चुनी जाती हैं जिनमें गुंडा कोई साधु-संत हो?

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -