Sunday, September 26, 2021
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षाबालाकोट एयरस्ट्राइक के 1 साल: 'हमने उन्हें बता दिया, कहीं भी रहो घुसकर मारेंगे'

बालाकोट एयरस्ट्राइक के 1 साल: ‘हमने उन्हें बता दिया, कहीं भी रहो घुसकर मारेंगे’

"मूल रूप से यह हमारे ऑपरेशन करने के तरीके में एक बदलाव है। दूसरे पक्ष ने कभी नहीं माना कि हम पाकिस्तान के अंदर एक आतंकी प्रशिक्षण शिविर को तबाह करने के लिए एयरस्ट्राइक कर सकते हैं जिसे हमने सफलतापूर्वक अंजाम दिया।"

बालाकोट एयरस्ट्राइक को आज (फरवरी 26, 2020) पूरे एक साल हो चुके हैं। पुलवामा हमले के 12 दिन बाद पाकिस्तान के बालाकोट स्थित आतंकी कैंपों पर भारत द्वारा की गई ये कार्रवाई पाकिस्तान के लिए एक ऐसा सबक थी जिसे सोचकर आज भी पड़ोसी मुल्क की हालत खराब है। पुलवामा हमले के ठीक 12 दिन बाद भारतीय वायुसेना ने 12 मिराज विमान भेजकर बालाकोट को तबाह कर दिया था। इस हमले में 350 से ज्यादा आतंकी मारे गए थे।

इसी दिन को याद करते हुए बुधवार को पूर्व एयरफोर्स चीफ बीएस धनोआ ने कहा कि आज एक साल बीत गए हैं और हम इसे संतुष्टि के साथ देखते हैं। उनके अनुसार उन्होंने इस स्ट्राइक के बाद काफी कुछ सीखा, बालाकोट ऑपरेशन के बाद कई चीजें लागू की गई। उन्होंने आगे कहा कि हम संदेश देना चाहते थे कि हम ‘घुसकर मारेंगे’ चाहे आप कहीं भी हों। अन्यथा, हम उनपर अपने क्षेत्र से भी हमला कर सकते थे। 

पूर्व वायुसेना ने इस मौक़े पर कहा कि बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भारतीय चुनावों के दौरान कोई बड़ा आतंकी हमला नहीं हुआ, क्योंकि वे (पाकिस्तान) डर चुके थे। उन्हें डर था कि हम दोबारा उसी तरीके से या उससे भी जोरदार तरीके से जवाब देंगे।

पूर्व वायु सेना प्रमुख बीएस धनोआ ने आगे कहा कि मूल रूप से यह हमारे ऑपरेशन करने के तरीके में एक बदलाव है। दूसरे पक्ष ने कभी नहीं माना कि हम पाकिस्तान के अंदर एक आतंकी प्रशिक्षण शिविर को तबाह करने के लिए एयरस्ट्राइक कर सकते हैं जिसे हमने सफलतापूर्वक अंजाम दिया।

गौरतलब है कि आज से ठीक एक साल पहले भारत ने पाकिस्तान से पुलवामा हमले में शहीद हुए 40 जवानों की शहादत का बदला 26 फरवरी 2019 के दिन तड़के 3.30 बजे बालाकोट में एयरस्ट्राइक कर लिया था। भारतीय सेना ने पाकिस्तान के बालाकोट पर 26 फरवरी को 2019 को एयर स्ट्राइक कर आतंकी ठिकानों को ध्वस्त कर दिया था। इसमें कई आतंकी मारे गए। भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने बालाकोट में घुसकर आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों को नष्ट कर दिया था।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

केरल: CPI(M) यूथ विंग कार्यकर्ता ने किया दलित बच्ची का यौन शोषण, वामपंथी नेताओं ने परिवार को गाँव से बहिष्कृत किया

केरल में DYFI कार्यकर्ता पर एक दलित बच्ची के यौन शोषण का आरोप लगा है। बच्ची की उम्र मात्र 9 वर्ष है। DYFI केरल की सत्ताधारी पार्टी CPI(M) का यूथ विंग है।

कॉन्ग्रेसियों ने BJP सांसद व भाजपा कार्यकर्ताओं को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा, बरसाए ईंट-पत्थर: 9 बार के कॉन्ग्रेस MLA पर आरोप

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में भाजपा सांसद संगम लाल गुप्ता की पिटाई की गई है। 9 बार के विधायक प्रमोद तिवारी और कॉन्ग्रेस कार्यकर्ताओं पर इस घटना को अंजाम देने के आरोप लगे हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
124,369FollowersFollow
410,000SubscribersSubscribe