Tuesday, May 17, 2022
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षादेखिए वह सुरंग जिससे भारत में घुसे थे जैश के 2 आत्मघाती हमलावर, सांबा...

देखिए वह सुरंग जिससे भारत में घुसे थे जैश के 2 आत्मघाती हमलावर, सांबा में मिला: 1.5 साल में बॉर्डर पर मिला 5वाँ अंडरग्राउंड टनल

इस सुरंग से 21 रेत के बोरे भी बरामद हुए हैं। इनका इस्तेमाल सुरंग मजबूत करने के लिए किया गया था। बीएसएफ के मुताबिक डेढ़ साल से भी कम समय में पता लगाई गई यह 5वीं सुरंग है।

जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले के बीओपी चक फकीरा क्षेत्र में सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने बुधवार (4 मई 2022) की रात एक भूमिगत सुरंग का पता लगाया। इस सुरंग का इस्तेमाल आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (जेएम) के दो आत्मघाती हमलावरों ने पाकिस्तान से भारत में घुसने के लिए किया था। सीमा सुरक्षा बल के अनुसार हाल ही में इस सुरंग को 2 फीट खोदा गया है। आशंका जताई जा रही है कि यह पाकिस्तान की ओर से लगभग 150 मीटर लंबी है।

सुरंग की कुछ तस्वीरें साझा करते हुए बीएसएफ जम्मू ने ट्वीट कर कहा है, “आज बीएसएफ जम्मू के सतर्क सैनिकों ने सांबा अंतरराष्ट्रीय सीमा क्षेत्र के साथ एक सुरंग का पता लगाकर पाकिस्तान के नापाक मंसूबों को नाकाम कर दिया।”

इस सुरंग से 21 रेत के बोरे भी बरामद हुए हैं। इनका इस्तेमाल सुरंग मजबूत करने के लिए किया गया था। बीएसएफ के मुताबिक डेढ़ साल से भी कम समय में पता लगाई गई यह 5वीं सुरंग है।

गौरतलब है कि जम्मू के सुंजवां इलाके में 22 अप्रैल को मुठभेड़ के बाद बीएसएफ ने इस सुरंग का पता लगाने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान शुरू किया था। 22 अप्रैल को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के जवानों को ले जा रही एक बस पर भारी हथियारों से लैस आत्मघाती आतंकियों ने हमला किया था। जैश के इन आतंकवादियों को सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में मार गिराया गया था। मुठभेड़ में सीआईएसएफ के एक सहायक उप निरीक्षक भी बलिदान हो गए थे। साथ ही दो पुलिसकर्मियों समेत नौ सुरक्षाकर्मी घायल हुए थे।

एक अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर कहा, “अंतरराष्ट्रीय सीमा से 150 मीटर की दूरी पर और सीमा की बाड़ से 50 मीटर की दूरी पर एक नई खोदी गई सुरंग का पता पाकिस्तानी चौकी चमन खुर्द (फियाज) के सामने लगाया गया, जो भारत की ओर से 900 मीटर की दूरी पर है।” उन्होंने कहा कि इसकी शुरुआत सीमा चौकी चक फकीरा से लगभग 300 मीटर और अंतिम भारतीय गाँव से 700 मीटर की दूरी पर है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

अभिनेत्री के घर पहुँची महाराष्ट्र पुलिस, लैपटॉप-फोन सहित कई उपकरण जब्त किए: पवार पर फेसबुक पोस्ट, एपिलेप्सी से रही हैं पीड़ित

अभिनेत्री ने फेसबुक पर 'ब्राह्मणों से नफरत' का आरोप लगाते हुए 'नर्क तुम्हारा इंतजार कर रहा है' - ऐसा लिखा था। हो चुकी हैं गिरफ्तार। अब घर की पुलिस ने ली तलाशी।

जिसे पढ़ाया महिला सशक्तिकरण की मिसाल, उस रजिया सुल्ताना ने काशी में विश्वेश्वर मंदिर तोड़ बना दी मस्जिद: लोदी, तुगलक, खिलजी – सबने मचाई...

तुगलक ने आसपास के छोटे-बड़े मंदिरों को भी ध्वस्त कर दिया और रजिया मस्जिद का और विस्तार किया। काशी में सिकंदर लोदी और खिलजी ने भी तबाही मचाई।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
186,297FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe